विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली में जारी रहेगा गर्मी का सितम, 14 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, IMD ने दिया 5 दिन के मौसम का अपडेट

मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा, "पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में भी भीषण गर्मी का अलर्ट है. बिहार के कुछ हिस्सों में हीटवेव का अलर्ट रहेगा."

Read Time: 4 mins
दिल्ली में जारी रहेगा गर्मी का सितम, 14 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, IMD ने दिया 5 दिन के मौसम का अपडेट
यूपी का प्रयागराज (इलाहाबाद) शुक्रवार को 46.9 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म शहर रहा.
नई दिल्ली:

दिल्ली-उत्तर प्रदेश, बिहार समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी और हीटवेव का कहर है. दक्षिण भारत के राज्य भी गर्मी से जूझ रहे हैं. उत्तर प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, दिल्ली, पंजाब और उत्तरी राजस्थान में कई जगहों पर शुक्रवार (14 जून) को तापमान 45 से 47 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया. जबकि यूपी का प्रयागराज (इलाहाबाद) 46.9 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म शहर रहा. दिल्ली में बेशक शुक्रवार की दोपहर कुछ समय के लिए और शाम को तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई. लेकिन इससे उमस बढ़ गई. फिलहाल गर्मी से राहत नहीं मिलती दिख रही है.

भारत के मौसम विभाग (IMD) ने अगले 5 दिन तक ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार रहेगा. दिल्ली से सटे यूपी में हीटवेव लोगों को परेशान करेगा. बिहार, झारखंड, राजस्थान, पंजाब और गुजरात के लिए भी ऐसा ही पूर्वानुमान है.

IMD के मुताबिक उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में 14 से 18 जून तक लू की स्थिति रहेगी. बिहार, झारखंड और उत्तराखंड समेत कई उत्तरी और मध्य भारतीय राज्यों में हीटवेव का असर दिखेगा. IMD के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर भीषण गर्मी पड़ेगी, जबकि बिहार, पश्चिम बंगाल, दक्षिण उत्तराखंड और उत्तरी ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.

मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा, "पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में भी भीषण गर्मी का अलर्ट है. बिहार के कुछ हिस्सों में हीटवेव का अलर्ट रहेगा."

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड,पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में आज आंधी चलने की संभावना

दिल्ली में 19 जून तक जारी रहेगा हीटवेव का अलर्ट
मौसम विभाग ने 19 जून तक दिल्ली में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उसके बाद मॉनसून के आगे बढ़ने के आसार हैं, जिससे दिल्ली को भी कुछ राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, दिल्ली में 27 से 30 जून के बीच मॉनसून दस्तक दे सकता है. 

यूपी में 44-46 डिग्री तक रहेगा तापमान
मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार के अलग-अलग हिस्सों में पारा 46 से 49 तक जा सकता है. 

तो क्या उत्तर भारत में आसमान से बरसती रहेगी आग? आखिर क्यों सुस्त हो गया तेजी से बढ़ता मानसून

बिहार में 2 दिनों तक भीषण गर्मी और लू का प्रकोप
बिहार में अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी रहेगा. मौसम विभाग ने शुक्रवार को 20 जिलों में लू को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पटना, गया, छपरा, शेखपुरा, गोपालगंज समेज 15 जिलों में शनिवार (15 जून) को पूरे दिन लू की स्थिति बनी रही. 

राजस्थान में मौसम के 2 रंग
राजस्थान में मौसम के दो रंग देखने को मिल रहे हैं. कुछ इलाकों में भीषण गर्मी है, तो कहीं पर प्री-मॉनसून की बारिश हो रही है. पिछले 24 घंटे में कोटा, बारां, झालावाड़, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, पाली और राजसमंद में बारिश हुई है. जबकि बीकानेर संभाग के जिलों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया. मौसम केन्द्र जयपुर ने शनिवार को 18 जिलों में आंधी चलने, बादल छाने और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी की चेतावनी जारी की है.

जून में भी सितम ढाएगी गर्मी, दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट

शुक्रवार को कहां रिकॉर्ड हुआ कितना तापमान?
प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस, कानपुर (उत्तर प्रदेश)में 46.7 डिग्री सेल्सियस, डेहरी (बिहार) में 45.6 डिग्री सेल्सियस, गया (बिहार) में 45.3 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर (राजस्थान) में 45.2 डिग्री सेल्सियस, रोहतक (हरियाणा) में 45.0 डिग्री सेल्सियस, रिज (दिल्ली) में 44.8 डिग्री सेल्सियस, हिसार (हरियाणा) में 44.6 डिग्री सेल्सियस, सीधी (मध्य प्रदेश) में 44.4 डिग्री सेल्सियस, रीवा (मध्य प्रदेश) में 44.2 डिग्री सेल्सियस, पिलानी (राजस्थान) में 43.9 डिग्री सेल्सियस और सुंदरनगर (हरियाणा) में 40.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है.

कहां हो सकती है बारिश?
IMD ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून भी आगे बढ़ रहा है. अनुकूल परिस्थितियों से पता चलता है कि यह अगले 4-5 दिनों के अंदर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, गंगीय पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ क्षेत्रों की तरफ बढ़ेगा.

दोगुना हो गया लू का सितमः 10 दिन से इतनी गर्म क्यों हवा? अगले 5 दिन और तपेगी दिल्ली

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीएम केजरीवाल की जमानत के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची ED, राउज एवेन्यू कोर्ट के फैसले को दी चुनौती
दिल्ली में जारी रहेगा गर्मी का सितम, 14 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, IMD ने दिया 5 दिन के मौसम का अपडेट
दिल्‍ली के VVIP इलाकों में भी जल संकट, पानी की आपूर्ति 40 प्रतिशत तक कम
Next Article
दिल्‍ली के VVIP इलाकों में भी जल संकट, पानी की आपूर्ति 40 प्रतिशत तक कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;