विज्ञापन
Story ProgressBack

बिहार : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच सीट पर 50 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

आयोग के मुताबिक निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए बिहार पुलिस ने व्यापक तैयारी की है. अर्द्धसैनिक बल के जवानों के साथ-साथ बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस तथा बिहार पुलिस के कर्मियों की तैनाती की गई है. भारी संख्या में होमगार्ड को भी तैनात किया गया है.

Read Time: 3 mins
बिहार : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच सीट पर 50 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर
प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत पांच सीट भागलपुर, बांका, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार पर शुक्रवार को मतदान होगा. निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को सुबह सात बजे से शुरू होने वाले मतदान के दौरान 93,96,298 मतदाता 50 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

निर्वाचन आयोग इन सीट पर सुचारू रूप से मतदान संपन्न कराने के लिए 9322 मतदान केंद्र बनाये हैं तथा कुल 11270 बैलेट यूनिट, 11238 कंट्रोल यूनिट और 12447 वीवीपैट की व्यवस्था की गयी है. आयोग के मुताबिक निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए बिहार पुलिस ने व्यापक तैयारी की है. अर्द्धसैनिक बल के जवानों के साथ-साथ बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस तथा बिहार पुलिस के कर्मियों की तैनाती की गई है. भारी संख्या में होमगार्ड को भी तैनात किया गया है.

आयोग ने बताया कि अर्धसैनिक बलों की 150 से अधिक कंपनियां निष्पक्ष और सुचारू रूप से चुनाव सुनिश्चित करने में स्थानीय पुलिस की सहायता करेंगी। आंकड़ों के मुताबिक इन पांच सीट पर मतदान करने के लिए कुल 93,96,298 मतदाता पंजीकृत हैं जिनमें से 48,81,437 पुरुष, 45,14,555 महिला और 306 तृतीय लिंग के मतदाता हैं. आयोग ने बताया कि कुल मतदाताओं में से 20 से 29 वर्ष की आयु वर्ग के 20,86,853 मतदाता हैं, जबकि 18 से 19 वर्ष की आयु वर्ग के 1,37,773 मतदाता हैं.

दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 89,743 और 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 79,085 है जिनके लिए विशेष व्यवस्था की गयी है. इन पांच सीट में से भागलपुर में सबसे अधिक 19,83,031 मतदाता हैं जबकि किशनगंज में सबसे कम 18,29,994 मतदाता हैं. आयोग ने बताया कि राज्य भीषण गर्मी और अधिकांश हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने के मद्देनजर मतदान केंद्रों पर तंबू और पीने के पानी जैसी व्यवस्था की गई है. इन पांच सीट पर कुल 50 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें 47 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी शामिल हैं.

इन उम्मीदवारों में जनता दल (यूनाइटेड) के पांच, बहुजन समाज पार्टी के चार, कांग्रेस के तीन और राष्ट्रीय जनता दल के तीन प्रत्याशी शामिल हैं. भागलपुर लोकसभा से जदयू ने अपने मौजूदा सांसद अजय मंडल को मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस ने अजीत शर्मा को मौका दिया है . बांका लोकसभा सीट से जदयू ने अपने मौजूदा सांसद गिरधारी यादव को प्रत्याशी बनाया है जबकि उनका मुकाबला मुख्य रूप से राजद के जय प्रकाश यादव है.

कटिहार लोकसभा से सीट से जदयू के मौजूदा सांसद दुलाल चंद गोस्वामी का मुकाबला कांग्रेस के तारिक अनवर से होगा.
पूर्णिया लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है. यहां जदयू के मौजूदा सांसद संतोष कुशवाहा और राजद की बीमा भारती को निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव कड़ी टक्कर दे रहे हैं. किशनगंज लोकसभा सीट भी त्रिकोणीय मुकाबला है. यहां कांग्रेस के मौजूदा सांसद मोहम्मद जावेद का मुकाबला जदयू के मुजाहिद आलम और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन(एआईएमआईएम) उम्मीदवार अख्तरुल ईमान से साथ है.

ये भी पढ़ें : दिल्ली : लोधी कॉलोनी में पैसे के विवाद में युवक को आठवीं मंजिल से फेंका, दो गिरफ्तार


 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नए सेना प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी का MP के अम्बिकापुर से क्यों है खास रिश्ता, जानें
बिहार : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच सीट पर 50 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर
मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट बैठक आज, गरीबों के लिए बड़े फैसलों का ऐलान संभव
Next Article
मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट बैठक आज, गरीबों के लिए बड़े फैसलों का ऐलान संभव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;