हिमाचल में 6 कांग्रेस MLAs ने दिलाई BJP को जीत, हर्ष महाजन राज्यसभा चुनाव जीते

क्रॉस वोटिंग के बाद हिमाचल में कांग्रेस सरकार के गिरने का खतरा है. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के 5-6 विधायकों को हरियाणा पुलिस लेकर गई है.

नई दिल्ली/शिमला:

हिमाचल प्रदेश की एक राज्यसभा सीट पर बीजेपी ने जीत ली है. बीजेपी प्रत्याशी हर्ष महाजन ने कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को मात दी. क्रॉस वोटिंग के बाद भी दोनों को 34-34 वोट मिले थे. जिसके बाद टॉस से विजेता का फैसला हुआ. हिमाचल में कांग्रेस के 6 विधायकों ने बीजेपी के लिए क्रॉस वोटिंग की थी. 3 निर्दलीय विधायकों ने भी बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाला था. क्रॉस वोटिंग के बाद हिमाचल में कांग्रेस सरकार के गिरने का खतरा है. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के 5-6 विधायकों को हरियाणा पुलिस लेकर गई है. 

राज्यसभा चुनाव : 'क्रॉस वोट गेम' क्या 'INDIA' के लिए सबक? लोकसभा चुनाव में कैसे पड़ेगा असर?

इन कांग्रेसी विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग
हिमाचल में क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेसी विधायकों में सुजानपुर के राजेंद्र राणा, धर्मशाला के सुधीर शर्मा, कुटलैहड़ के देवेंद्र भुट्‌टो, बड़सर के आईडी लखनपाल, लाहौल-स्पीति के रवि ठाकुर और गगरेट के चैतन्य शर्मा का नाम आ रहा है. ये सभी वोटिंग से पहले सुबह एक ही गाड़ी में विधानसभा पहुंचे. वोटिंग के तुरंत बाद से पार्टी इनसे कोई संपर्क नहीं कर पा रही है.

3 निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी को किया सपोर्ट
हिमाचल के 3 निर्दलीय विधायक पहले कांग्रेस को समर्थन देने की बात कर रहे थे. लेकिन उन्होंने भी बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन के लिए क्रॉस वोटिंग की. इन निर्दलीय उम्मीदवारों में हमीरपुर के आशीष शर्मा, देहरा के होशियार सिंह और नालागढ़ के केएल ठाकुर शामिल हैं. कांग्रेस के 6 विधायकों समेत इन निर्दलीय विधायकों को CRPF की सिक्योरिटी दी जा रही है.

राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के बाद 6 विधायकों को हरियाणा ले गए पुलिस : हिमाचल CM सुक्खू का दावा

ये लोकतंत्र के लिए अच्छा संकेत नहीं-सुक्खू
क्रॉस वोटिंग के बाद कांग्रेस के 6 विधायकों से पार्टी का संपर्क नहीं हो पा रहा है. इस पर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मीडिया से कहा, "जिस तरह अभी काउंटिग शुरू हुई और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर काउंटिंग ऑफिसर को धमका रहे हैं, ये लोकतंत्र के लिए अच्छा संकेत नहीं है. बीजेपी के हिमाचल नेताओं को मुख्यमंत्री ने सब्र रखने की नसीहत दी."

सीएम सुक्खू ने कहा कि CRPF और हरियाणा पुलिस हिमाचल के विधायकों को लेकर गई हैं. उनके परिवार के लोग संपर्क कर रहे है. उन्होंने बीजेपी पर गुंडागर्दी करने के आरोप लगाए. सीएम ने दावा किया कि कांग्रेस के पास पूरा बहुमत है. जिस तरह का गंदा खेल बीजेपी खेल रही है, हिमाचल की संस्कृति इस चीज को पसंद नहीं करती.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या होती है क्रॉस वोटिंग? जिसने यूपी में सपा और हिमाचल में बिगाड़ा कांग्रेस का खेल