यूपी में क्रॉस वोटिंग के बाद BJP ने जीती 8 राज्यसभा सीटें, 2 पर सपा का कब्जा

राज्यसभा की 15 सीटों पर हुई वोटिंग के नतीजे आ गए. यूपी की 10 सीटों में से बीजेपी ने क्रॉस वोटिंग के बाद 8 सीटें जीती हैं. सपा 2 सीटें जीतने में कामयाब रही.

नई दिल्ली: राज्यसभा की 15 सीटों पर हुई वोटिंग के नतीजे आ गए. यूपी की 10 सीटों में से बीजेपी ने क्रॉस वोटिंग के बाद 8 सीटें जीती हैं. सपा 2 सीटें जीतने में कामयाब रही. कर्नाटक की 4 सीटों पर वोटिंग हुई थी, जिसमें से सत्ताधारी कांग्रेस ने 3 सीटों पर जीत हासिल की. एक सीट बीजेपी के खाते में गई. हिमाचल की एकमात्र सीट कांग्रेस के लिए पक्की मानी जा रही थी. लेकिन क्रॉस वोटिंग के बाद यहां बीजेपी उम्मीदवार को विजयी घोषित किया गया.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1.  यूपी की 10 सीटों में से बीजेपी ने क्रॉस वोटिंग के बाद 8 सीटें जीती हैं. सपा 2 सीटें जीतने में कामयाब रही. यूपी में सपा ने जया बच्चन, रामजी लाल सुमन जीत गए हैं. जबकि सपा के तीसरे कैंडिडेट आलोक रंजन हार गए हैं. वहीं, बीजेपी से आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत, सुधांशु त्रिवेदी, साधना सिंह, नवीन जैन और संजय सेठ जीत गए हैं. 

  2.  यूपी में 403 सीटें हैं. इनमें से 4 सीटें सदस्यों के निधन से खाली हो गई हैं. इसलिए राज्यसभा चुनाव में गिनती 399 की होगी. वहीं, समाजवादी पार्टी से रमाकांत यादव, इरफान सोलंकी जेल में हैं. जबकि सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से अब्बास अंसारी जेल में बंद हैं. वहीं, सपा विधायक महाराजी प्रजापति वोटिंग में गैरहाजिर रहीं. ऐसे में कुल 395 विधायकों ने ही वोटिंग की है. इनमें से सपा के 7 विधायकों ने बीजेपी के लिए क्रॉस वोटिंग की.

  3. यूपी में भी क्रॉस वोटिंग हुई. वोटिंग के दौरान सपा के चीफ व्हिप और विधायक मनोज कुमार पांडे ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. फिर खबर आई कि यूपी में सपा के 7 विधायकों ने NDA को वोट दिया है. ये विधायक राकेश पांडेय, राकेश प्रताप सिंह, अभय सिंह, विनोद चतुर्वेदी, मनोज पांडेय, पूजा पाल और आशुतोष मौर्य हैं. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इन सभी विधायकों पर एक्शन लेने की बात कही है.

  4. कर्नाटक की 4 सीटों पर वोटिंग हुई थी. इनमें से सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस ने 3 सीटें जीत ली हैं. कांग्रेस के अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर राज्यसभा पहुंचे हैं. बीजेपी के एकमात्र कैंडिडेट नारायण बंदिगे ने भी चुनाव जीत लिया है. JDS ने कुपेंद्र रेड्डी के तौर पर पांचवां उम्मीदवार उतारा था, जो हाए गए.

  5. क्रॉस वोटिंग का सबसे बड़ा खेल हिमाचल में हुआ है. हिमाचल में सत्ताधारी पार्टी बहुमत में है और उसकी जीत पक्की मानी जा रही थी. लेकिन यहां बीजेपी के हर्ष महाजन की जीत हुई. उन्होंने कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को हराया. हिमाचल में कांग्रेस के 6 विधायकों और 3 निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी कैंडिडेट के लिए क्रॉस वोटिंग की.

  6. क्रॉस वोटिंग के बाद हिमाचल में सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार खतरे में आ गई है. बीजेपी ने स्पीकर से मुलाकात की है और बजट सत्र में मत विभाजन की मांग की है. हिमाचल प्रदेश के विधानसभा में अभी बजट सत्र चल रहा है. इस दौरान अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकता. अगर बहुमत से बजट पास हो गया, तो सुक्खू सरकार बच जाएगी. लेकिन अगर किन्हीं कारणों से बजट पास नहीं हो पाया, तो सरकार वैसे ही गिर जाएगी. 

  7. हिमाचल में क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेसी विधायकों में सुजानपुर के राजेंद्र राणा, धर्मशाला के सुधीर शर्मा, कुटलैहड़ के देवेंद्र भुट्‌टो, बड़सर के आईडी लखनपाल, लाहौल-स्पीति के रवि ठाकुर और गगरेट के चैतन्य शर्मा का नाम आ रहा है. ये सभी वोटिंग से पहले सुबह एक ही गाड़ी में विधानसभा पहुंचे. वोटिंग के तुरंत बाद से पार्टी इनसे कोई संपर्क नहीं कर पा रही है.

  8. हिमाचल के 3 निर्दलीय विधायक पहले कांग्रेस को समर्थन देने की बात कर रहे थे. लेकिन उन्होंने भी बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन के लिए क्रॉस वोटिंग की. इन निर्दलीय उम्मीदवारों में हमीरपुर के आशीष शर्मा, देहरा के होशियार सिंह और नालागढ़ के केएल ठाकुर शामिल हैं. कांग्रेस के 6 विधायकों समेत इन निर्दलीय विधायकों को CRPF की सिक्योरिटी दी जा रही है.

  9. हिमाचल प्रदेश में सुक्खू सरकार पर मंडरा रहे खतरे के बीच बीजेपी भी एक्टिव हो गई है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने राज्यसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद कहा कि ये सरकार बहुमत खो चुकी है. सीएम सुखविंदर सुक्खू को नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देना चाहिए. बीजेपी नेता इस बारे में बुधवार को गवर्नर से मुलाकात करेंगे. 

  10. राज्यसभा की 56 में से 41 सीटों पर निर्विरोध चुनाव हो चुका है. इस लिस्ट में पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी भी शामिल हैं. उन्होंने हाल ही में यूपी की रायबरेली सीट खाली कर दी और राजस्थान से राज्यसभा पहुंची हैं. शायद प्रियंका गांधी वाड्रा इस बार रायबरेली से चुनावी मैदान में उतर सकती हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा गुजरात से राज्यसभा पहुंचे हैं.