विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 03, 2023

PM नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, पीछे छूटे जो बाइडेन और ऋषि सुनक : सर्वे

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर यह ख़बर शेयर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले और सबसे ज़्यादा प्रशंसा पाने वाले नेता' हैं.

Read Time: 3 mins
PM नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, पीछे छूटे जो बाइडेन और ऋषि सुनक : सर्वे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुकाबले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन तथा ब्रिटेन के भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पीछे छूट गए हैं...
नई दिल्ली:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनियाभर में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय नेता के तौर पर सामने आए हैं, और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन तथा ब्रिटेन के भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक उनसे पीछे छूट गए हैं. यह ताज़ातरीन रैंकिंग ग्लोबल डिसीज़न इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निन्ग कन्सल्ट (Morning Consult) ने जारी की है, जो दुनियाभर के नेताओं के बड़े फैसलों पर नज़र रखती है.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर यह ख़बर शेयर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले और सबसे ज़्यादा प्रशंसा पाने वाले नेता' हैं. मॉर्निन्ग कन्सल्ट के अनुसार, PM नरेंद्र मोदी 76 फीसदी एप्रूवल रेटिंग के साथ अव्वल रैंक पर रहे, जबकि मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्राडोर को दूसरा स्थान मिला.

सर्वे शेयर करते हुए पीयूष गोयल ने लिखा, "प्रधानमंत्री @NarendraModi जी सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले, सबसे ज़्यादा प्रशंसा पाने वाले, सबसे ज़्यादा भरोसेमंद वैश्विक नेता बने हुए हैं..." मॉर्निन्ग कन्सल्ट के मुताबिक, यह सर्वे 22-28 मार्च के बीच एकत्र किए गए डेटा पर आधारित है.

मॉर्निन्ग कन्सल्ट ने बताया, "एप्रूवल रेटिंग हर मुल्क में सभी वयस्क नागरिकों के सात दिन के औसत पर आधारित हैं, और सैम्पल साइज़ देश के मुताबिक अलग-अलग रहे हैं..."

22 नेताओं की सूची में सबसे अंत में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक-इयॉल हैं, जिन्हें 19 फीसदी एप्रूवल रेटिंग हासिल हुई है.

मॉर्निन्ग कन्सल्ट ने कहा, उनके द्वारा सभी इंटरव्यू ऑनलाइन किए गए, और देशों के मुताबिक वयस्क राष्ट्रीय प्रतिनिधि सैम्पल लिए गए थे.

मॉर्निन्ग कन्सल्ट ने अपनी वेबसाइट पर आगे कहा, "सर्वेक्षण हर मुल्क में उम्र, लिंग, इलाके और कुछ देशों में आधिकारिक सरकारी स्रोतों से मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षा के आधार पर किए जाते हैं... जवाब देने वाले सर्वेक्षणों को अपने देशों की भाषाओं में ही पूरा किया करते हैं..."

सूची को नियमित रूप से अपडेट किया जाता है, और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस साल एक स्थान के नुकसान के साथ आठवें स्थान पर हैं. 22 देशों के नेताओं में किए गए सर्वे में चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला, फ्रांस के इमानुएल मैकरॉन और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक-इयॉल अंतिम तीन पायदानों पर हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पुलिस ने किया 15 साल पहले लापता हुई महिला की हत्या का दावा, बेटे ने किया इनकार, कहा - "वो जिंदा..."
PM नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, पीछे छूटे जो बाइडेन और ऋषि सुनक : सर्वे
इन्द्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र ने 12 पत्रकारों को देवऋषि नारद सम्मान से नवाजा
Next Article
इन्द्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र ने 12 पत्रकारों को देवऋषि नारद सम्मान से नवाजा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;