विज्ञापन

"गांव के पूरे अर्थतंत्र को बदल रहीं लखपति दीदियां": PM मोदी ने जलगांव में जमकर की तारीफ

Lakhpati Didi Conference: लखपति दीदी सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनाने की यात्रा में हमारी महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है.

"गांव के पूरे अर्थतंत्र को बदल रहीं लखपति दीदियां": PM मोदी ने जलगांव में जमकर की तारीफ
मौका मिला तो महिलाओं ने काम किया- PM मोदी
जलगांव:

PM Modi in Lakhpati Didi conference प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र के जलगांव में ‘लखपति दीदियों' से बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने लखपति दीदी सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आज यहां लखपति दीदी का महासम्मेलन हो रहा है. मेरी बहनें यहां बड़ी संख्या में उपस्थित हैं. आज यहां से देशभर के लाखों सखी मंडलों के लिए 6 हजार करोड़ से अधिक की राशि जारी की गई है. मेरी सभी माताओं-बहनों को बहुत-बहुत शुभेच्छा.

पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा, "आज बहुत ख़ुशी का दिन है. जलगांव की महिलाओं ने संख्या के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मौका मिला तो महिलाओं ने काम किया. विकसित देश का निर्माण करना है, तो महिलाओं का समर्थन जरूरी है. साल 2029 में देश का शासन महिलाओं को देना तय है. विभिन्न योजनाएं लाकर भारत का विकास करना और इसमें महिलाओं की भागीदारी अहम है. 75 लाख परिवार स्वयं सहायता समूहों से जुड़ रहे हैं, यह बढ़कर 2 करोड़ हो जाएगा. महिलाओं का पैसा कभी नहीं डूबता, इसलिए बैंक उन्हें भुगतान करने को तैयार रहते हैं." 

भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनाने की यात्रा में हमारी महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है: प्रधानमंत्री मोदी

'लखपति दीदी' स्वयं सहायता समूहों की उन महिलाओं को कहा जाता है जो सालाना एक लाख रुपये कमा रही हैं. प्रधानमंत्री 11 लाख नई लखपति दीदियों को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं. जलगांव में महिलाओं के एक समूह ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया, जिसके बाद उन्होंने कुछ स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की सदस्यों से बातचीत की. अधिकारियों ने बताया कि स्वयं सहायता समूह पशुधन क्षेत्र में सक्रिय हैं, जबकि अन्य 'कृषि सखी' और 'नमो ड्रोन दीदी' जैसी सरकारी योजनाओं में काम कर रही हैं.

हम महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों को कड़ी सजा दिलाने के लिए कानूनों को मजबूत कर रहे हैं: प्रधानमंत्री मोदी


महाराष्‍ट्र की महिलाओं की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हमें महाराष्ट्र का विकास करके, महाराष्ट्र का नाम पूरी दुनिया में और ऊंचा करते रहना है. महाराष्ट्र के संस्कारों को यहां के वीर और धीर माताओं ने सृजित किया है. यहां की मातृशक्ति ने पूरे देश को प्रेरित किया है. भारत की मातृशक्ति ने हमेशा समाज और राष्ट्र के भविष्य को बनाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है और आज जब हमारा देश विकसित बनने के लिए मेहनत कर रहा है, तो फिर से हमारी मातृशक्ति आगे आ रही है. लखपति दीदी बनाने का ये अभियान, सिर्फ बहनों-बेटियों की कमाई बढ़ाने का ही अभियान नहीं है. ये पूरे परिवार को, आने वाली पीढ़ियों को सशक्त कर रही है. ये गांव के पूरे अर्थतंत्र को बदल रही हैं."

ये भी पढ़ें :-  PM मोदी नहीं जाएंगे पाकिस्तान, शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के लिए मिला था न्योता: सूत्र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CBI का तर्क फेल, जानिए क्‍या थी सिंघवी की वो दलील, जिससे केजरीवाल को मिल गई जमानत
"गांव के पूरे अर्थतंत्र को बदल रहीं लखपति दीदियां": PM मोदी ने जलगांव में जमकर की तारीफ
7 छात्रों से शुरू हुआ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय आज है विश्व की बेस्ट यूनिवर्सिटी में शुमार, जानें इसका इतिहास
Next Article
7 छात्रों से शुरू हुआ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय आज है विश्व की बेस्ट यूनिवर्सिटी में शुमार, जानें इसका इतिहास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com