विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 06, 2023

भारत ने जीता संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च सांख्यिकीय निकाय का चुनाव, 53 में से 46 वोट मिले

विदेश मंत्री (Foreign Minister) जयशंकर ने कहा कि भारत 1 जनवरी 2024 से शुरू होने वाले संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के सर्वोच्च सांख्यिकीय निकाय के लिए चुना गया है. भारत की टीम को एक प्रतिस्पर्धी चुनाव में इतनी मजबूती से जीतने के लिए बधाई देता हूं.

Read Time: 3 mins
भारत ने जीता संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च सांख्यिकीय निकाय का चुनाव, 53 में से 46 वोट मिले
भारत ने संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च सांख्यिकीय निकाय का चुनाव में जीत हासिल की है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

भारत अगले साल एक जनवरी से शुरू होने वाले चार साल के कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की सर्वोच्च सांख्यिकीय निकाय के लिए चुना गया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने ट्विटर पर यह जानकारी साझा की. इस मामले के जानकार ने बताया कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के चुनाव में 53 में से 46 वोट हासिल करके शानदार जीत हासिल की. जबकि प्रतिद्वंद्वी कोरिया गणराज्य को 23 वोट, चीन को 19 वोट और संयुक्त अरब अमीरात को 15 वोट मिले. उन्होंने कहा कि यह बहुपक्षीय चुनाव था, जिसमें दो सीटों के लिए चार उम्मीदवार खड़े थे.

उन्होंने कहा, “भारत एक जनवरी 2024 से शुरू होने वाले चार साल के कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च सांख्यिकीय निकाय के लिए चुना गया! टीम को एक प्रतिस्पर्धी चुनाव में इतनी मजबूती से जीत हासिल करने के लिए बधाई.” जयशंकर ने कहा कि सांख्यिकी, विविधता और जनसांख्यिकी के क्षेत्र में भारत की विशेषज्ञता ने उसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग में स्थान दिलाया है.

उन्होंने कहा कि भारत की "सांख्यिकी, विविधता और जनसांख्यिकी के क्षेत्र में विशेषज्ञता ने इसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग में स्थान दिलाया है." एशिया-प्रशांत राज्यों के वर्तमान सदस्य जापान (2024), समोआ (2024) के साथ-साथ कुवैत और कोरिया गणराज्य हैं, जिनकी शर्तें इस वर्ष समाप्त हो रही हैं.

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग, 1947 में स्थापित, वैश्विक सांख्यिकीय प्रणाली का सर्वोच्च निकाय है जो दुनिया भर के सदस्य राज्यों के मुख्य सांख्यिकीविदों को एक साथ लाता है.यह अंतर्राष्ट्रीय सांख्यिकीय गतिविधियों के लिए सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनके कार्यान्वयन सहित सांख्यिकीय मानकों की स्थापना और अवधारणाओं और विधियों के विकास के लिए जिम्मेदार है.

आयोग में संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद द्वारा समान भौगोलिक वितरण के आधार पर चुने गए संयुक्त राष्ट्र के 24 सदस्य देश शामिल हैं.पांच सदस्य अफ्रीकी राज्यों से, चार एशिया-प्रशांत राज्यों से, चार पूर्वी यूरोपीय राज्यों से, चार लैटिन अमेरिकी और कैरिबियन राज्यों से और सात सदस्य पश्चिमी यूरोपीय और अन्य राज्यों से हैं.

यह भी पढ़ें :

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
असम: बाढ़ से 6.71 लाख लोग प्रभावित, 13 मछुआरों को वायुसेना ने बचाया
भारत ने जीता संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च सांख्यिकीय निकाय का चुनाव, 53 में से 46 वोट मिले
डेटिंग ऐप से जरा संभल के! ऐसे ठगी का शिकार हो रहे हैं लोग, दिल्ली पुलिस ने कर दिया खुलासा
Next Article
डेटिंग ऐप से जरा संभल के! ऐसे ठगी का शिकार हो रहे हैं लोग, दिल्ली पुलिस ने कर दिया खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;