Hanuman Jayanti 2023: दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती पर निकाली जा रही शोभायात्रा, प्रशासन अलर्ट

Hanuman Jayanti 2023 : किसी तरह की कोई अप्रिय घटना ना हो इस बाबत मौके पर तमाम सीनियर अधिकारी मौजूद हैं. बुधवार की रात दोनों समुदायों के धर्मगुरुओं से दिल्ली पुलिस के सीनियर अधिकारियों की मुलाकात हो चुकी है.

Hanuman Jayanti 2023: दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती पर निकाली जा रही शोभायात्रा, प्रशासन अलर्ट

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

हनुमान जयंती पर दिल्ली के जहांगीरपुरी में शोभायात्रा निकाली जा रही है. सुरक्षा के मद्देनजर क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं. जहांगीरपुरी जाते हुए दिल्ली पुलिस ने कपिल मिश्रा को रोका. वह जहांगीरपुरी में शोभा यात्रा में शामिल होने जा रहे थे. डीसीपी सीलमपुर की टीम ने कपिल शर्मा को जहांगीरपुरी के रास्ते में रोका. कपिल मिश्रा को डीसीपी ऑफिस सिविल लाइंस ले जाया गया. दिल्ली पुलिस ने कुछ नियम और शर्तों के साथ यात्रा निकालने की परमिशन दी है. साथ ही विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस की अतिरिक्त फोर्सेज के साथ पैरामिलिट्री फोर्सेज को तैनात किया गया है.  

किसी तरह की कोई अप्रिय घटना ना हो इस बाबत मौके पर तमाम सीनियर अधिकारी मौजूद हैं. बुधवार की रात दोनों समुदायों के धर्मगुरुओं से दिल्ली पुलिस के सीनियर अधिकारियों की मुलाकात हो चुकी है.पिछले साल हिंसा को देखते हुए कुछ मुख्य प्वाइंट(एरिया) को प्वाइंट आउट किया गया है. 

इधर, एनडीटीवी ने पुराने हनुमान मंदिर के प्रधान पुजारी से बातचीत की, जो  उत्तर पूर्व दिल्ली में कई शोभा यात्राओं के समन्वयक हैं. उन्होंने कहा कि हमारी सारी शोभा यात्रा शांतिपूर्ण रहेंगी. मैं सब भक्तों से अपील करता हूं कि यात्रा में दूसरे धर्मों का सम्मान करें. हर साल शोभायात्राएं निकाली जाती हैं. पिछली साल की घटना से इसे रोकना सही नहीं है. 

उन्होंने कहा कि भाईचारा मीटिंग हुई है. कई मस्जिदों पर शोभायात्राओं का सम्मान होगा. दिल्ली पुलिस का सहयोग कर रही है. 

वहीं, पुलिस ने बुधवार को कहा कि उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी में पिछले साल हनुमान जयंती समारोह पर हुए सांप्रदायिक हिंसा को इस बार इसके आयोजकों से बातचीत कर विनियमित किया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि आयोजकों ने क्षेत्र में हनुमान जयंती जुलूस निकालने की अनुमति के लिए आवेदन किया था और मार्ग को विनियमित किया गया है.

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने कहा, "जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती समारोह आयोजकों के परामर्श से आयोजित किया जा रहा है. हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह सुरक्षित तरीके से हो."

पुलिस ने मंगलवार को जहांगीरपुरी इलाके में फ्लैग मार्च निकाला. गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को सभी राज्यों से हनुमान जयंती के दौरान कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने और समाज में शांति और सद्भाव को बिगाड़ने वाले किसी भी कारक की निगरानी करने को कहा है. 

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गृह मंत्रालय की सलाह का उद्देश्य पिछले सप्ताह हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद कानून प्रवर्तन एजेंसियों को संवेदनशील बनाना है.

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- दिल्ली एयरपोर्ट 2022 में दुनिया का नौवां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा: एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल
-- बंगाल सरकार ने हनुमान जन्मोत्सव पर तीन जिलों में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती का लिया फैसला