दिल्ली आबकारी नीति केस: ईडी ने गुरुग्राम के कारोबारी अमित अरोड़ा को किया गिरफ्तार

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली शराब नीति घोटाले में CBI ने 25 नवंबर को 7 आरोपियों के खिलाफ 10 हजार पन्नों की चार्जशीट दाखिल कर दी है. इसमें दिल्ली के डिप्टी CM सिसोदिया का नाम नहीं है. CBI ने दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में ये चार्जशीट दाखिल की है. मामले में 30 नवंबर को अगली सुनवाई होगी.

नई दिल्ली:

दिल्ली आबकारी नीति मामले (Delhi Excise Policy Case) में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बडी कार्रवाई करते हुए एक और गिरफ्तारी की है. ईडी ने बुधवार को अमित अरोड़ा नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है. वह गुरुग्राम में कारोबारी हैं और Buddy retail Pvt Ltd से जुड़ें है. सीबीआई ने कुछ महीने पहले इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी और इसमें मनीष सिसोदिया का नाम अभियुक्तों की सूची में पहले नंबर पर था. एफआईआर में अमित अरोड़ा, दिनेश अरोड़ा और अर्जुन अरोड़ा को मनीष सिसोदिया का करीबी सहयोगी बताया गया था. सीबीआई ने एफआईआर में आरोप लगाया था कि ये तीनों शराब लाइसेंस धारियों से इकट्ठा किए गए पैसे को मैनेज करने और इसे डाइवर्ट करने के काम में शामिल थे.

बीजेपी के स्टिंग में शामिल अमित अरोड़ा से केंद्रीय जांच ब्यूरो ने भी पूछताछ की है. अमित अरोड़ा बडी रिटेल्स और 13 कंपनियों के डायरेक्टर हैं. पहले वह 37 कंपनियों के डायरेक्टर पद से जुड़े थे. अरोड़ा की ये कंपनियां एक्साइज पॉलिसी में बदलाव करने में भूमिका निभा सकती थीं. इन कंपनियों के जरिए होटल और फ्लाइट टिकट बुक किए जाते थे. सीबीआई को शक है कि शराब नीति तैयार करने में अरोड़ा जैसों का हाथ था. सूत्रों के मुताबिक, अरोड़ा कथित तौर पर दो नौकरशाहों के संपर्क में थे, जो नीति का मसौदा तैयार करने में सहायक थे.

इससे पहले ईडी ने देश के चर्चित शराब कारोबारी समीर महेंद्रू, अरबिंदो फार्मा के चीफ शरद रेड्डी और विनय बाबू को गिरफ्तार किया था. सीबीआई ने इस मामले में इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ऑनली मच लाउडर के पूर्व सीईओ विजय नायर को भी गिरफ्तार किया है.

25 नवंबर को दाखिल हुई थी चार्जशीट
दिल्ली शराब नीति घोटाले में CBI ने 25 नवंबर को 7 आरोपियों के खिलाफ 10 हजार पन्नों की चार्जशीट दाखिल कर दी है. इसमें दिल्ली के डिप्टी CM सिसोदिया का नाम नहीं है. CBI ने दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में ये चार्जशीट दाखिल की है. मामले में 30 नवंबर को अगली सुनवाई होगी.

सिसोदिया का नाम नहीं होने पर आप ने बीजेपी पर पर हमला
चार्जशीट में सिसोदिया का नाम नहीं आने पर आम आदमी पार्टी (AAP) ने बीजेपी पर हमला बोला था. पार्टी ने कहा कि CBI की चार्जशीट बताती है कि डिप्टी CM मनीष सिसोदिया पर सारे आरोप फर्जी और मनगढंत थे. बीजेपी को इसके लिए देश से माफी मांगनी चाहिए.


7 आरोपियों में ये लोग शामिल
CBI की चार्जशीट में दो गिरफ्तार बिजनेसमैन, एक न्यूज चैनल के चीफ, हैदराबाद के एक शराब कारोबारी, दिल्ली के एक शराब डिस्ट्रीब्यूटर और आबकारी विभाग के दो अधिकारी शामिल हैं. चार्जशीट में विजय नायर, अभिषेक बोइनपल्ली, अरुण पिल्लई, समीर महेंद्रू, गौतम मूथा, कुलदीप सिंह और नरेंद्र सिंह के रूप में हुई है.

1 अगस्त से लागू की गई थी शराब नीति
डिप्टी CM मनीष सिसोदिया ने 1 अगस्त 2022 को ऐलान किया था कि पुरानी शराब नीति लागू होगी. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा- केंद्र सरकार ने इस पॉलिसी में CBI की एंट्री करा दी, जिससे कोई भी ठेका लेने के लिए तैयार नहीं है. इसलिए हम नई व्यवस्था लागू नहीं करेंगे. जब 8 जुलाई को इस संबंध में उपराज्यपाल को फाइल भेजी गई, उसके बाद बवाल मचाना शुरू हुआ.

मनीष सिसोदिया के घर की तलाशी, केस दर्ज
19 अगस्त को शराब घोटाले में CBI ने दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर समेत दूसरे ठिकानों पर छापेमारी की थी. मनीष सिसोदिया पर जिन 3 धाराओं में केस दर्ज है, उनमें 2 धाराएं प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत आती हैं. CBI की FIR के मुताबिक मनीष सिसोदिया के खिलाफ IPC की धारा 120B, 477A और प्रिवेंशन ऑफ करप्शन की धारा 7 के तहत केस दर्ज हुआ है.

ये भी पढ़ें:-

AAP के कम्युनिकेशन इंचार्ज रहे विजय नायर को CBI कोर्ट से मिली ज़मानत, ED ने किया गिरफ्तार

"जेल के ताले टूटेंगे, मनीष सिसोदिया.." : मनीष सिसोदिया से पूछताछ के बीच अरविंद केजरीवाल ने किया ट्वीट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली शराब नीति मामले में सीबीआई की पहली चार्जशीट में मनीष सिसोदिया का नाम नहीं : सूत्र