"जेल के ताले टूटेंगे, मनीष सिसोदिया.." : मनीष सिसोदिया से पूछताछ के बीच अरविंद केजरीवाल ने किया ट्वीट

शराब घोटाले के आरोप में घिरे दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से CBI पूछताछ कर रही है. इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि डिप्टी मनीष सिसोदिया मुक्त रहेंगे. सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, “जेल के ताले टूटेंगे, मनीष सिसोदिया छूटेंगे". केजरीवाल द्वारा साझा की गई वीडियो क्लिप में, मनीष सिसोदिया कहते हैं कि सरकार उन्हें कैद करना चाहती है, लेकिन वह स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के अनुयायी हैं, और जेल जाने से डरते नहीं हैं.

सिसोदिया ने कहा कि वह पूछताछ के दौरान पूरा सहयोग करेंगे.

नई दिल्ली: शराब घोटाले के आरोप में घिरे दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से CBI पूछताछ कर रही है. इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि डिप्टी मनीष सिसोदिया मुक्त रहेंगे. सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, “जेल के ताले टूटेंगे, मनीष सिसोदिया छूटेंगे". केजरीवाल द्वारा साझा की गई वीडियो क्लिप में, मनीष सिसोदिया कहते हैं कि सरकार उन्हें कैद करना चाहती है, लेकिन वह स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के अनुयायी हैं, और जेल जाने से डरते नहीं हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. पूछताछ के खिलाफ CBI मुख्यालय के पास आप कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया और इस दौरान उन्हें हिरासत में ले लिया गया. CBI हेडक्वार्टर से आम आदमी पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है. इस दौरान संजय सिंह के हाथ में चोट लग गई है. थाने में उनके हाथ में पट्टी की गई है. आप के करीब 100 नेता/कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है. 

  2. दरअसल आबकारी घोटाला मामले में सीबीआई ने दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पूछताछ के लिए बुलाया था. समन मिलने के बाद मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा कि उनके घर पर 14 घंटे सीबीआई (CBI) की रेड कराई गई, लेकिन कुछ नहीं निकला. उन्होंने कहा कि उनके लॉकर की तलाशी ली उसमें भी कुछ नहीं निकला है. उनके गांव में भी उन्हें कुछ नहीं मिला है. 

  3.  मनीष सिसोदिया के आवास पर कार्यकर्ताओं के जुटने की आशंका के चलते धारा 144 लगा लगाने के साथ दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बल की भारी तैनाती भी की गई है. .

  4. सीबीआई द्वारा समन जारी किये जाने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को केंद्र के खिलाफ अपनी सरकार की लड़ाई को ‘दूसरा स्वतंत्रता संघर्ष' बताया और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता मनीष सिसोदिया तथा सत्येंद्र जैन की तुलना शहीद भगत सिंह से की.

  5. आप ने दावा किया कि सिसोदिया को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया जाएगा और आरोप लगाया कि यह कदम आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले उठाया गया है. आप ने दावा किया कि राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से उसका सीधा मुकाबला है. यह प्रतिक्रिया, आबकारी नीति बनाने और उसके क्रियान्वयन में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में सीबीआई द्वारा उपमुख्यमंत्री सिसोदिया को सोमवार को पूछताछ के लिए तलब किये जाने के बाद आई है.

  6. केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘जेल की सलाख़ें और फाँसी का फंदा भगत सिंह के बुलंद इरादों को डिगा नहीं पाये. यह आज़ादी की दूसरी लड़ाई है. मनीष (सिसोदिया) और सत्येंद्र (जैन) आज के भगत सिंह हैं. 75 साल बाद देश को एक ऐसा शिक्षा मंत्री मिला, जिसने ग़रीबों को अच्छी शिक्षा देकर सुनहरे भविष्य की उम्मीद जगाई. करोड़ों ग़रीबों की दुआएं इनके साथ हैं.''

  7. सत्येंद्र जैन को धन शोधन के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 30 मई को गिरफ्तार किया था. ससीबीआई के समन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सिसोदिया ने कहा कि वह पूछताछ के दौरान पूरा सहयोग करेंगे. आप मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में पार्टी के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने सिसोदिया को गिरफ्तार करने के लिए तलब किया है.

  8. सीबीआई ने मामले में 'इंडो स्पिरिट्स' के मालिक समीर महेंद्रू, गुरुग्राम स्थित 'बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड' के निदेशक अमित अरोड़ा और इंडिया अहेड न्यूज के प्रबंधक निदेशक मूथा गौतम समेत कई लोगों से पूछताछ की.

  9. सीबीआई ने मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता एवं ‘ओनली मच लाउडर' के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विजय नायर और हैदराबाद के एक व्यापारी अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार भी किया है. बोइनपल्ली के साझेदार अरुण पिल्लई का नाम मामले में सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी में बतौर आरोपी दर्ज है

  10. सीबीआई ने अगस्त में सिसोदिया और 14 अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की थी. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के उपराज्यपालय वी. के. सक्सेना ने दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के क्रियान्वयन में कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी.