यूक्रेन में रूसी सेना की बमबारी में भारतीय छात्र की मौत, एक अन्य जख्मी

रूस-यूक्रेन संघर्ष में एक भारतीय स्‍टूडेंट को जान गंवानी पड़ी है. यूक्रेन में बमबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हुई है. विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है.

नई दिल्‍ली :

Russia Ukraine Crisis: युद्ध प्रभावित यूक्रेन में एक भारतीय स्‍टूडेंट को जान गंवानी पड़ी है. जबकि एक घायल हुआ है. विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है.कर्नाटक के हावेरी के इस भारतीय स्‍टूडेंट नवीन शेखरप्‍पा (Naveen Shekharappa) की मौत उस समय हुई जब रूसी सैनिकों ने मंगलवार को एक सरकारी बिल्डिंग को विस्‍फोट कर उड़ा दिया.छात्र की मौत के कुछ ही समय बाद NDTV में हमारी सहयोगी वर्तिका ने खारकीव में स्टूडेंट को-ऑर्डिनेटर पूजा प्रहराज से बात की, जिन्होंने बताया कि मारा गया विद्यार्थी सिर्फ भोजन की व्यवस्था करने के लिए बाहर निकला था. यूक्रेन के खारकीव में गोलाबारी में कर्नाटक का एक छात्र घायल भी हुआ है. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मंगलवार को यह जानकारी दी. घायल छात्र नवीन शेखरप्पा ज्ञानगौदर के साथ था जो गोलाबारी में मारा गया. बोम्मई ने कहा, ‘हावेरी जिले में रनेबेन्नूर तालुक के चलगेरी गांव के दो और छात्र वहां थे. एक घायल हुआ है जबकि दूसरा सुरक्षित है'

PG कोर्स में अंतिम वर्ष की मेडिकल छात्रा पूजा प्रहराज ने कहा, "वह सिर्फ खाना लेने के लिए बाहर गया था... होस्टल में रहने वाले अन्य बच्चों के लिए भोजन की व्यवस्था हम करते हैं, लेकिन वह गवर्नर के आवास के पीछे एक फ्लैट में रहा करता था... वह एक घंटे से भी ज़्यादा वक्त से लाइन में खड़ा था, तभी हवाई हमला हुआ, जिसमें गवर्नर हाउस उड़ा दिया गया और वह भी मारा गया..." पूजा ने बताया, मारे गए छात्र का फोन मिलाए जाने पर एक यूक्रेनी महिला ने जवाब दिया. उसने कहा, "जिनका यह फोन है, उन्हें इस वक्त मोर्ग (मुर्दाघर) में ले जाया जा रहा है..." नवीन के साथी श्रीधरन गोपालकृष्‍णन ने बताया, 'नवीन की यूक्रेनियन समय के अनुसार सुबह 10.30 बजे मौत हुई. वह ग्रॉसरी (किराना) शॉप के बाहर लाइन में खड़ा था तभी रूसी सेना की लोगों पर की गई गोलीबारी में मारा गया. हमें उसके शव के बारे में जानकारी नहीं है. हममें से कोई भी अस्‍पताल  जाने की स्थिति में नहीं है, जहां संभवत: इसे रखा गया होगा.' यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के वीडियो में रूसी सैन्‍य हमले से हुई व्‍यापक क्षति को दिखाया गया है. एक अन्‍य हमले में बड़ी सरकारी बिल्डिंग को विस्‍फोट कर उड़ाते हुए भी देखा जा सकता है.सू

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज यूक्रेन के खारकीव में बमबारी में मारे गएए भारतीय छात्र नवीन शेखरप्‍पा के पिता से फोन पर बात करके संवेदना जताई.त्रों के अनुसार, यूक्रेन के शहर शारकीव में लगातार बिगड़ते हालात चिंता का कारण बनते जा रहे हैं. इस शहर में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है. रूसी और यूक्रेन दूतावासों के साथ खारकीव और संघर्ष क्षेत्र वाले अन्‍य शहरों से स्‍टूडेंट सहित भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षित रास्‍ते की जरूरत के मुद्दे को उठाया गया है.  इस बीच, यूक्रेन पर रूसी हमला मंगलवार को छठे दिन में प्रवेश कर गया है.

दोनों देशों के बीच कल की बातचीत नाकाम होने के बाद रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव और दूसरे बड़े शहर खार्किव में गोलाबारी तेज कर दी है. इस हमले में खार्किव में आज एक भारतीय छात्र की मौत हो गई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, "गहरा दुख के साथ हम पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खार्किव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई.  मंत्रालय उनके परिवार के संपर्क में है. हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं."

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तरी इलाके, दूसरे शहर खारकीव और चेर्निहाइव में हमले तेज कर दिया हैं और घनी आबादी वाले इलाकों में तोप से गोले बरसा रहे हैं. रूसी हमले में 70 यूक्रेनी सैनिकों की मौत हो गई है. रूसी हमले के बाद पांच दिनों में करीब साढ़े तीन लाख यूक्रेनी शरणार्थियों ने पड़ोसी देश पोलैंड में शरण ली है. पोलैंड के उप गृह मंत्री ने मंगलवार को कहा कि रूसी आक्रमण के बाद से लगभग 350,000 लोग यूक्रेन से पोलैंड में प्रवेश कर चुके हैं.इस बीच, भारत ने आज अपने सभी नागरिकों से यूक्रेन की राजधानी कीव को तत्काल छोड़ने का आग्रह किया है. यूक्रेन में भारतीय दूतावास की ताजा एडवाइजरी में कहा गया है, छात्रों सहित सभी भारतीय नागरिकों को आज तत्काल कीव छोड़ने की सलाह दी जाती है. अब तक यूक्रेन से भारत कुल 1922 लोग लौट चुके हैं.

- ये भी पढ़ें -

* विवादों में फंसे BharatPe के फाउंडर अशनीर ग्रोवर ने दिया इस्तीफा
* यूक्रेन में फंसे भारतीयों को तेजी से निकालने में अब वायुसेना भी जुटेगी, पीएम मोदी ने दिए निर्देश
* शार्प शूटरों और दिल्ली पुलिस के बीच जबर्दस्त मुठभेड़, गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा बाहरी उत्तरी जिला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच अर्थव्यवस्था पर असर, लोगों को जरूरी सामान की हो रही किल्लत