Ukraine Russia Crisis: रूस ने यूक्रेन के खारकीव में किया हमला, 8 लोगों की गई जान; 10 अहम बातें

वॉर के बीच रूस और यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की वार्ता कल होगी. बेलारूस सीमा पर हुई पहले दौर की बैठक के दो दिन बाद दोनों देश किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच सके हैं.

कीव: वॉर के बीच रूस और यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की वार्ता कल होगी. बेलारूस सीमा पर हुई पहले दौर की बैठक के दो दिन बाद दोनों देश किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच सके हैं. इस बीच, रूसी सेना ने यूक्रेन पर आक्रमण तेज कर दिया है. रूस की गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मंगलवार को मौत हो गई. रूसी सेना यूक्रेन में भयंकर तबाही मचा रही है. राजधानी कीव पर रूसी सेना के ताजा हमले में 70 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. यूक्रेन ने कहा कि आज शाम यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में आवासीय ब्लॉक पर रूसी हमले में 8 लोगों की मौत हुई है. 

  2. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने यूरोपीय यूनियन से यह साबित करने का आग्रह किया कि वह रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन का साथ दे रहा है. जेलेंस्की की ओर से यह बात ऐसे समय कही गई है जब एक दिन पहले उन्होंने यूरोपीय संघ में यूक्रेन को शामिल करने के लिए आवेदन पर हस्ताक्षर किए थे.

  3. जेलेंस्की ने वीडियो लिंक के जरिये यूरोपीय संसद को संबोधित करते हुए कहा, "तुम्हारे बिना, यूक्रेन अकेला रहने वाला है." उन्होंने कहा, "इस हकीकत के बावजूद के हमारे सभी शहर अब ब्लॉक हो चुके हैं, हम अपनी सरजमीं और अपनी आजादी के लिए लड़ रहे हैं. कोई भी हमें तोड़ नहीं सकता है, हम मजबूत हैं. हम यूक्रेनी हैं."

  4. जेलेंस्की ने कहा, "यह साबित करें कि आप हमारे साथ हैं. साबित करें कि आप हमारा साथ नहीं छोड़ेंगे. साबित करें कि आप वास्तव में यूरोपीय हैं और तब जाकर जिंदगी, मौत पर जीत हासिल करेगी और उजाला अंधकार पर जीत प्राप्त करेगा."

  5. यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों (Ukraine Russia War) को निकालने के अभियान के बीच भारी बमबारी से बेहाल खारकीव में एक भारतीय छात्र (Indian Student) को जान गंवानी पड़ी है. विदेश मंत्रालय ने इस घटना की पुष्टि कर दी है. खबरों के मुताबिक, मृतक छात्र कर्नाटक राज्‍य से ताल्लुक रखता है. सरकार ने कहा है कि वो मृतक छात्र के परिवार के संपर्क में है. अब तक यूक्रेन से करीब दो हजार भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. हालांकि अभी भी बड़ी तादाद में भारतीय वहां फंसे हुए हैं. 

  6. रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव और दूसरे बड़े शहर खारकीव में गोलाबारी तेज कर दी है. इस हमले में खार्किव में आज सुबह एक भारतीय छात्र की मौत हो गई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, "गहरा दुख के साथ हम पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खार्किव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई.  मंत्रालय उनके परिवार के संपर्क में है. हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं."

  7. भारत ने आज अपने सभी नागरिकों से यूक्रेन की राजधानी कीव को तत्काल छोड़ने का आग्रह किया है. यूक्रेन में भारतीय दूतावास की ताजा एडवाइजरी में कहा गया है, छात्रों सहित सभी भारतीय नागरिकों को आज तत्काल कीव छोड़ने की सलाह दी जाती है. 

  8. रूसी सेना ने कीव के उत्तरी इलाके, खारकीव और चेर्निहाइव में हमले तेज कर दिए हैं. ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तरी इलाके, दूसरे शहर खारकीव और चेर्निहाइव में हमले तेज कर दिया हैं और घनी आबादी वाले इलाकों में तोप से गोले बरसा रहे हैं.पोलैंड के उप गृह मंत्री ने मंगलवार को कहा कि रूसी आक्रमण के बाद से लगभग 350,000 लोग यूक्रेन से पोलैंड में प्रवेश कर चुके हैं.

  9. चीन ने यूक्रेन से अपने नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है. राज्य मीडिया ने मंगलवार को बताया कि बीजिंग ने सहयोगी रूस के आक्रमण के कारण सुरक्षा खतरा की आशंकाओं के बीच यूक्रेन से अपने लोगों को निकालना शुरू कर दिया है. इस दौरान नाराज यूक्रेनियन का विरोध भी चीनियों को झेलना पड़ा है.

  10. यूक्रेन पर रूस के ताजा हमलों के बीच सोमवार को ली गई सैटेलाइट तस्वीरों में यह खुलासा हुआ है कि यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तर में 64 किलोमीटर तक  रूसी सैन्य काफिला तैनात है.  एक दिन पहले बताया गया था कि रूसी सेना का काफिला 27 किलोमीटर लंबा है.