मध्य प्रदेश की शराब की दुकानों में बिकेगी 'महुआ', सीएम ने नई आबकारी नीति का किया ऐलान 

शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'नई आबकारी नीति आ रही है. इसके तहत महुए से कोई परंपरागत रूप से शराब बनाता है, तो वह अवैध नहीं होगी. हेरिटेज शराब (Heritage liquor) के नाम पर वह शराब की दुकानों पर भी बेची जाएगी.

मध्य प्रदेश की शराब की दुकानों में बिकेगी 'महुआ', सीएम ने नई आबकारी नीति का किया ऐलान 

मध्य प्रदेश की शराब की दुकानों में बिकेगी महुए से बनी हुई शराब, नई आबकारी नीति का ऐलान

भोपाल:

मध्य प्रदेश में अब शराब की दुकानों (Madhya Pradesh liquor shops) में पारंपरिक महुआ की बिक्री भी होगी. राज्य की नई आबकारी नीति के जरिये महुआ की बिक्री (Mahua) को कानूनी तौर पर वैध ठहराया दिया गया है. मध्य प्रदेश सरकार ने लीक से हटते हुए नई आबकारी नीति का ऐलान किया है. अब राज्य में महुआ से बनने वाली परंपरागत शराब वैध होगी. हेरिटेज शराब के नाम से बाक़ायदा ये शराब की दुकानों पर बेची भी जाएगी. मंडला में जनजातीय गौरव दिवस (Tribal Pride Week) के कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने इसका ऐलान किया.

दिल्ली में शराब की दुकानों में दिखेगी ठाठ-बाट, बुधवार से लागू होगी नई आबकारी नीति

उन्होंने कहा कि ये आदिवासियों की आमदनी का ज़रिया बनेगा. सीएम ने कहा, 'नई आबकारी नीति आ रही है. इसके तहत महुए से अगर कोई परंपरागत रूप से शराब बनाता है, तो वह अवैध नहीं होगी. हेरिटेज शराब (Heritage liquor) के नाम पर वह शराब की दुकानों पर भी बेची जाएगी. हम उसको भी आदिवासी की कमाई बढ़ाने का जरिया बनाएंगे. परंपराओ के निर्वाह के लिये बना सकता है, अगर वह परंपरागत रूप से बनाता है तो बेचने का भी अधिकार उसको होगा और सरकार बाकायदा कानूनी मान के यह अधिकार देगी.'

दिल्ली : आज से निजी शराब की दुकानों से नहीं खरीद सकेंगे अल्कोहल, जानें क्या है नया नियम

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर साल 15 नवंबर को पूरे देश में जनजातीय गौरव दिवस मनाने और जनजातीय गौरव के विभिन्न कार्यक्रम देश के कोने-कोने में आयोजित किए जाने का निर्णय लिया और भोपाल से इस अभियान की शुरूआत की.

दुल्हन के कमरे में शराब तलाशने पहुंची बिहार पुलिस, सीएम नीतीश बोले- चिंता की बात नहीं...

चौहान ने कार्यक्रम स्थल से 600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन भी किया. आदिवासी वर्ग को सामुदायिक वन प्रबंधन का अधिकार दिया जाएगा, वे जंगल लगाएंगे तथा उसकी लकड़ी एवं फल पर उनका ही अधिकार होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में उन्हें आवासीय भूमि अधिकार-पत्र प्रदान किये जाएंगे. मुख्यमंत्री ने किला वार्ड मंडला में जनजातीय गौरव सप्ताह के समापन अवसर पर जनजातीय अमर शहीदों राजा शंकर शाह एवं रघुनाथ शाह की प्रतिमा स्थल का भूमि पूजन किया. उन्होंने राजा शंकर शाह और रघुनाथ शाह का स्मरण कर उन्हें नमन किया.