चावल के शौकीन ध्यान दें, Rice के साथ इन चीजों को खाने से बिगड़ सकती है सेहत...

ऐसे कई लोग हैं जो चावल खाने के शौकीन हैं. तो अगर आप भी चावल खाना पसंद करते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन फूड आइटम्स के बारे में जिन्हें चावल के साथ कतई नहीं खाना चाहिए.

चावल के शौकीन ध्यान दें, Rice के साथ इन चीजों को खाने से बिगड़ सकती है सेहत...

हम आपको बताने जा रहे हैं उन फूड आइटम्स के बारे में जिन्हें चावल के साथ कतई नहीं खाना चाहिए.

Worst Food Combination With Rice: हम इंडियंस के खाने का एक फिक्स्ड पैटर्न होता है. थाली में दाल, चावल, रोटी और सब्जी ना हो तो खाना अधूरा अधूरा सा लगता है. लेकिन जिस तरह तेजी से लाइफस्टाइल और खाने पीने का तरीका बिगड़ रहा है  उसका असर अब सीधा लोगों की सेहत पर पड़ रहा ह लोग इस बात से अनजान है कि क्या खाना उनके लिए फायदेमंद है और किस चीज को खाने से शरीर को नुकसान पहुंच रहा है. खास तौर पर कई फ़ूड कॉन्बिनेशन ऐसे होते हैं जो सेहत पर उल्टा ही असर डालते हैं. आज उन्हीं में से एक वर्स्ट फ़ूड कॉन्बिनेशन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. हम में ऐसे कई लोग हैं जो चावल खाने के शौकीन हैं. तो अगर आप भी चावल खाना पसंद करते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन फूड आइटम्स के बारे में जिन्हें चावल के साथ कतई नहीं खाना चाहिए.

चावल के ये चीजें खाने से बचें (​You should not eat these with rice)

1. रोटी:  हमारी थाली में रोटी, सब्जी और दाल के साथ चावल भी होता है. पर आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि चावल के साथ गेहूं की रोटी बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. दरअसल चावल और रोटी दोनों में ही हाई ग्लाइसेमिक क्वांटिटी होती है जिसके कारण आपको कब्ज की समस्या परेशान कर सकती है.

2. आलू : दाल चावल और आलू की सब्जी न जाने कितने लोगों की फेवरेट होगी. पर आपको बता दें कि चावल के साथ आलू का कॉन्बिनेशन आपकी सेहत पर असर डाल सकता है. दरअसल चावल और आलू एक साथ खाने से बहुत तेजी से वजन बढ़ता है.

3. फल :  वैसे तो फल सेहत के लिए फायदों का खजाना है लेकिन अगर इसे चावल के साथ खाया जाए तो आपका डाइजेशन बिगड़ सकता है. दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो फ्रूट्स को कभी भी चावल के साथ नहीं खाना चाहिए. इससे पाचन क्रिया बिगड़ सकती है.

मसूड़ों से Bleeding के पीछे हो सकती है ये वजह, जानें क्यों आता है मसूड़ों से खून और इससे लिए असरदार घरेलू...

4. चाय : खाने के बाद कुछ लोगों को तुरंत चाय की तलब होती है. वो इस बात से अनजान होते हैं कि खाने के तुरंत बाद चाय सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. दरअसल राइस मील के बाद चाय पीने से ब्लोटिंग की समस्या परेशान कर सकती है.

5. सलाद : वैसे तो सलाद खाना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन चावल के साथ सलाद खाना फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल चावल और सलाद एक साथ खाने से डाइजेशन कमजोर होता है और कब्ज की समस्या हो सकती है.

एलोवेरा में ये कैप्‍सूल डालकर बनाएं फेसपैक, चेहरे से गायब हो जाएंगे पिंपल्‍स, कीलें और दाग-धब्‍बे, फटाफट सीख लें बनाने का तरीका...

6. स्टार्च रिच वेजिटबल्स : ये तो हम सभी जानते हैं कि चावल में काफी मात्रा में स्टार्च होता है. ऐसे में अगर चावल के साथ स्टार्च वाली सब्जियों का कॉन्बिनेशन मिलाया जाए तो ये सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप खाने में स्टार्च वाली सब्जियां जैसे कॉर्न या मटर खा रहे हैं तो उसके साथ चावल की क्वांटिटी को कम कर दें. अगर  फिर भी आपका इनके साथ चावल खाने का मन कर रहा है तो साथ में दही का सेवन जरूर करें.

ध्‍यान रखें

चावल को पकाने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ करना और पानी से धोना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे चावल में मौजूद सफेद पाउडर सब्सटेंस जो है वो अच्छी तरह से निकल जाता है. तो अगर आपको भी चावल खाने के बाद ऐंठन या फिर कब्ज की समस्या परेशान करती है तो चावल के साथ आज से ही इन कॉन्बिनेशन को खाना बंद कर दें. 

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com