Yoga For Weight Loss: तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आज से ही शुरू कर दें इन योगासनों का अभ्यास

Yoga Asanas For Weight Loss: वजन कम करने के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं. हेल्दी डाइट और व्यायाम. वजन घटाने के लिए योग मुद्राएं भी इन दोनों का पालन करने की मांग करती हैं. यहां कुछ योग आसन हैं जो आपके वेट को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

Yoga For Weight Loss: तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आज से ही शुरू कर दें इन योगासनों का अभ्यास

Yoga For Weight Loss: यहां कुछ योग आसन हैं जो आपका वेट को कंट्रोल कर सकते हैं

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए योग एक बहस का विषय है.
  • फैट को बढ़ाने वाले भोजन पर निर्भर रहने की बजाय हेल्दी खाएं.
  • यहां कुछ योग आसन हैं जो आपके वेट को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Weight Loss Yoga Poses: योग के विकास ने हेल्दी तरीके से वजन कम करने में कई लोगों को फायदा पहुंचाया है. वजन घटाने के लिए योग एक बहस का विषय है. बहुत से लोग मानते हैं कि सिर्फ योग करने से वजन कम नहीं होता है. योग, जब स्वस्थ भोजन के साथ जोड़ा जाता है, तो यह फायदेमंद साबित होता है क्योंकि यह आपके दिमाग और शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ वजन कम करने में मदद करता है. योग आपके दिमागीपन को बढ़ाता है कि आप अपने शरीर से कैसे जुड़े हैं. आप ऐसे भोजन की तलाश करना शुरू कर देंगे जो आपके फैट को बढ़ाने वाले भोजन पर निर्भर रहने के बजाय हेल्दी हो. वजन कम करने के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं. हेल्दी डाइट और व्यायाम. वजन घटाने के लिए योग मुद्राएं भी इन दोनों का पालन करने की मांग करती हैं. यहां कुछ योग आसन हैं जो आपके वेट को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

वजन घटाने के लिए योग आसन | Yoga Asanas For Weight Loss

1. चतुरंगदंडासन - प्लैंक पोज

चतुरंगदंडासन आपके कोर को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका है. यह देखने में जितना आसान लगता है, इसके फायदे उतने ही ज्यादा हैं. जब आप मुद्रा में होते हैं, तभी आपको इसकी तीव्रता अपने पेट की मांसपेशियों पर महसूस होने लगती है.

2. वीरभद्रासन - वॉरियर पोज

अपनी जांघों और कंधों को टोन करना, साथ ही साथ आपकी एकाग्रता में सुधार करना योद्धा सेकेंड वॉरियर पोज के साथ अधिक सुलभ और दिलचस्प हो गया है. जितना अधिक आप उस पोज को करेंगे, आपको उतने ही बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे. वीरभद्रासन के कुछ ही मिनटों के साथ, आपको सख्त क्वाड मिलेंगे.

वीरभद्रासन आपके पीठ के अंत, पैरों और बाहों को टोन करने के साथ-साथ आपके संतुलन को बेहतर बनाने के लिए बनाई गई है. यह आपके पेट को टोन करने में भी मदद करता है और अगर आप स्थिति को बनाए रखते हुए अपने पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हैं तो आपको एक फ्लैट टमी दे सकता है.

3. त्रिकोणासन - ट्रायंगल पोज

त्रिकोणासन पाचन में सुधार करने के साथ-साथ पेट और कमर में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है. यह पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है और सुधारता है. इस आसन की पार्श्व गति आपको कमर से अधिक फैट बर्न करने और जांघों और हैमस्ट्रिंग में अधिक मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती है. हालांकि यह मुद्रा आपकी मांसपेशियों को दूसरों की तरह हिलती नहीं है, लेकिन यह आपको वह लाभ देती है जो अन्य आसन करते हैं. यह संतुलन और एकाग्रता में भी सुधार करता है.

4. अधो मुख संवासन - डाउन वर्ड डोग पोज

अधो मुख संवासन विशिष्ट मांसपेशियों पर थोड़ा अतिरिक्त ध्यान देकर आपके पूरे शरीर को टोन करता है. यह आपकी बाहों, जांघों, हैमस्ट्रिंग और पीठ को मजबूत करने में मदद करता है. इस मुद्रा को धारण करने और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी मांसपेशियां संलग्न होती हैं और उन्हें टोन करती हैं, साथ ही आपकी एकाग्रता और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती हैं.

5. सर्वांगासन - शोल्डर स्टैंड

सर्वांगासन आपकी ताकत बढ़ाने से लेकर पाचन में सुधार तक कई लाभों के साथ आता है, लेकिन यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और थायराइड लेवल को बैलेंस करने के लिए जाना जाता है. सर्वांगासन या शोल्डर स्टैंड ऊपरी शरीर, पेट की मांसपेशियों और पैरों को मजबूत करता है, श्वसन प्रणाली में सुधार करता है और नींद में सुधार करता है.

phl10dwt9jlWeight Loss Yoga Poses: यह योग पेट की मांसपेशियों और पैरों को मजबूत करता है

6. सेतु बंध सर्वांगासन - ब्रिज पोज

फिर भी कई लाभों के साथ एक और आसन सेतु बंध सर्वांगासन या ब्रिज पोज है. यह ग्लूट्स, थायराइड के साथ-साथ वजन घटाने के लिए बेहतरीन है. ब्रिज पोज मांसपेशियों की टोन, पाचन में सुधार, हार्मोन को नियंत्रित करता है और थायराइड के स्तर में सुधार करता है. यह आपकी पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है और पीठ दर्द को कम करता है.

7. परिव्रत उत्कटासन - ट्विस्टेड चेयर पोज


परिव्रत उत्कटासन को स्क्वाट का योग एडिशन भी कहा जाता है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह थोड़ा अधिक तीव्र होता है और पेट की मांसपेशियों को टोन करता है, क्वाड्स और ग्लूट्स का काम करता है. आसन लसीका प्रणाली और पाचन तंत्र में भी सुधार करता है. यह वजन कम करने का एक शानदार तरीका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.