Worst Breakfast Habits: नाश्ते की ये 5 सबसे खराब आदतें इम्यून सिस्टम को करती हैं कमजोर, सर्दियों में रखें खास ख्याल

Habits That Weak Your Immunity: यहां आपकी कुछ ऐसी खराब आदतों के बारे में बताया गया है जो इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं. आपको आज से ही इन आदतों को सुधारने की जरूरत है.

Worst Breakfast Habits: नाश्ते की ये 5 सबसे खराब आदतें इम्यून सिस्टम को करती हैं कमजोर, सर्दियों में रखें खास ख्याल

Worst Breakfast Habits: कुछ ब्रेकफास्ट हैबिट्स प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधार भी सकती हैं.

खास बातें

  • कुछ ब्रेकफास्ट हैबिट्स प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधार भी सकती हैं.
  • इम्यून सिस्टम को बचाने के लिए आज से ही इन आदतों को छोड़ दें.
  • विटामिन डी आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है.

Worst Breakfast Habits For Immunity: साल के ठंडे महीनों में शरीर को गर्म कपड़ों से ढंकना जरूरी है, लेकिन अपने सीजन में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना भी बहुत जरूरी है. ताकि आप फ्लू और संक्रमण से लड़ सकें. कुछ सप्लीमेंट और व्यायाम जैसी चीजें आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती हैं, लेकिन आपके द्वारा चुनी गई खाने की आदतें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत में भी एक बड़ा बदलाव लाती हैं. वास्तव में, नाश्ते की आपकी कुछ आदतें भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को इस तरह से प्रभावित कर सकती हैं, जिसका आपको अंदाजा नहीं होगा. कुछ ब्रेकफास्ट हैबिट्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधार भी सकती हैं और बर्बाद भी कर सकती हैं. यहां आपकी कुछ ऐसी खराब आदतों के बारे में बताया गया है जो इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं. आपको आज से ही इन आदतों को सुधारने की जरूरत है.

इम्यून सिस्टम को बचाने के लिए इन आदतों को छोड़ दें | Quit These Habits To Protect The Immune System

1. बहुत अधिक चीनी का सेवन

जब नाश्ते की बात आती है जो आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करने में आपकी मदद करने वाला है, तो आपको इस बात पर पुनर्विचार करने की जरूरत है. आपको ये नोटिस करना चाहिए कि आप उस भोजन में कितनी चीनी का सेवन कर रहे हैं. शुगर वाले अनाज, पेस्ट्री, पेनकेक्स और वफल जैसे ब्रेकफास्ट सभी एक्स्ट्रा शुगर से भरे होते हैं. समय के साथ बहुत अधिक चीनी का सेवन आपके श्वेत रक्त कोशिकाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जो आपके शरीर की कोशिकाएं हैं.

2. संतरे का रस छोड़ना

सिर्फ इसलिए कि आप एक्स्ट्रा शुगर से बचने की कोशिश कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको फलों और जूस जैसी चीजों से नेचुरल शुगर को छोड़ना होगा. जब लोग अपने अतिरिक्त चीनी का सेवन सीमित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वे अपने नाश्ते के साथ 100% संतरे का रस पीना छोड़ सकते हैं.  जबकि ऐसा करने सही नहीं माना जाता है. संतरे का रस आपकी इम्यूनिटी के लिए कमाल कर सकता है. इसका सेवन न छोड़ें.

3. पर्याप्त विटामिन डी नहीं ले रहे

विटामिन डी आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है. जब आप अपना नाश्ता तैयार कर रहे हों तो गलती से इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व को छोड़ना आसान हो सकता है. सैल्मन, ओटमील, अंडे, दूध और कुछ जूस जैसे फूड्स विटामिन डी के महान स्रोत हो सकते हैं इनका सेवन करना न छोड़ें.

4. प्रोटीन को भूल जाना

हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए प्रोटीन एक और महत्वपूर्ण घटक है, इसलिए नाश्ते के लिए पर्याप्त मात्रा में लेना महत्वपूर्ण है. नाश्ते की पेस्ट्री या फ्रेंच टोस्ट जैसे कई ब्रेकफास्ट फूड्स कार्ब्स से भरे होते हैं लेकिन प्रोटीन में काफी कम होते हैं. इसलिए अंडे, दूध और यहां तक ​​कि टोफू जैसे प्रोटीन से भरपूर फूड्स को अपने ब्रेकफास्ट रूटीन में शामिल करें.

5. बहुत ज्यादा फास्ट फूड खाना

नाश्ते के लिए फास्ट फूड्स खाना आपकी प्रतिरक्षा पर कहर बरपा सकता है. निश्चित रूप से फास्ट फूड बेहद सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन इसे नमक से भी भरा जा सकता है. चूंकि हाई सोडियन वाली डाइट को कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली से जोड़ा गया है, इसलिए बहुत अधिक सोडियम के बिना बने फूड्स से चिपके रहना जरूरी है.

एक दिन में क‍ितना नमक खाएं, कैसे करें खाने में नमक कम


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.