Food For Immunity Power: मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए हेल्दी डाइट है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

What To Eat To Increase Immunity: एक हेल्दी डाइट मजबूत इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इम्यूनिटी के लिए फूड्स (Foods For Immunity) का सेवन जरूरी है. यहां कुछ डाइट टिप्स (Diet Tips) दी गई हैं, जिनका पालन करते हुए वजन घटाने वाली डाइट (Weight Loss Diet) का भी पालन किया जा सकता है. एक्सपर्ट से सीधे इन टिप्स को जानने के लिए यहां पढ़ें.

Food For Immunity Power: मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए हेल्दी डाइट है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

Food For Immunity Power: एक हेल्दी डाइट आपको इम्यून सिस्टम के कामकाज को बढ़ाने में मदद कर सकती है

खास बातें

  • विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करें.
  • खट्टे फल विटामिन सी से भरे होते हैं.

Best Immunity Booster Foods: पिछले कुछ महीनों में, मजबूत इम्यूनिटी बनाने की आवश्यकता पर पर्याप्त जोर दिया गया है. एक मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) आपको बीमारियों से बचाने और लड़ने में मदद कर सकती है. कई कारक आपकी जीवनशैली सहित इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं. डाइट प्रमुख कारकों में से एक है जो इम्यून सिस्टम (Immune System) के कामकाज को प्रभावित करता है. एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) आपके इम्यून सिस्टम के कामकाज को बढ़ा सकता है. जबकि खराब खाने की आदतें आपकी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचाती हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं? (What To Eat To Increase Immunity) ऐसे में एक हेल्दी डाइट को फॉलो करना काफी जरूरी है. वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश करने वालों को भी अपनी डाइट को ध्यान से देखना चाहिए और उन खाद्य पदार्थों का सेवन सुनिश्चित करना चाहिए जो इम्यूनिटी बनाने में सहायता करते हैं.

कई लोग डाइट नियम के बारे में नहीं जानते हैं जो एक व्यक्ति को बेहतर इम्यूनिटी के लिए पालन करना चाहिए. इन सभी सवालों को कवर करने के लिए, हमने डॉ. पूजा शर्मा से बात की, जो मुंबई की आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ हैं. वह बताती हैं कि आपके इम्यून सिस्टम के लिए के हेल्दी डाइट कितनी जरूरी है.

हेल्दी डाइट के साथ बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी | Increase Your Immunity With Healthy Diet

डॉ शर्मा बताती हैं, "प्रतिरक्षा को आपके शरीर की रक्षा प्रणाली के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो शरीर में प्रवेश करने से किसी भी हानिकारक सूक्ष्म जीवों से लड़ने में मदद कर सकता है, लेकिन तनाव, अनियमित नींद पैटर्न, गतिहीन जीवन शैली और खराब आहार सहित आपकी दैनिक आदतें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इनमें से कुछ खाने की खराब आदतों में चाय/कॉफी का अधिक सेवन, शराब का सेवन, पानी का अपर्याप्त सेवन, फास्ट फूड्स/रिफाइंड कार्ब्स का अधिक सेवन और बहुत कुछ शामिल है.”

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वजन कम करने के दौरान कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी? | How To Increase Immunity While Losing Weight

जब भी कोई वजन कम करने के बारे में बात करता है/पोषण के लिए कुछ डाइट पैटर्न का पालन करता है, तो उन्हें भोजन की गुणवत्ता और मात्रा के बारे में पता होना चाहिए. इसके लिए भोजन का छोटा हिस्सा जरूरी नहीं है; बल्कि यह सही अंश होने के बारे में है. भोजन ऊर्जावान महसूस कराना चाहिए, सुस्त नहीं. इसलिए हर 2 से 3 घंटे के बाद सही भाग खाएं. इसके अलावा मौसमी सब्जियां और फल खाएं. यह भोजन की ताजगी और अच्छाई को अवशोषित करने में मदद करेगा.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी पोषक तत्व | Nutrients Needed To Increase Immunity

तीन मुख्य पोषक तत्व जो इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं, जस्ता, विटामिन डी और विटामिन सी.

1. जिंक: आपको जिंक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जैसे कि सीप, शंख, पनीर, फलियां जैसे कि छोले, दाल और बीन्स. हालांकि, फाइटेट्स के कारण, जस्ता का अवशोषण बहुत अच्छा नहीं है. हीटिंग, स्प्राउटिंग या किण्वन अवशोषण को बढ़ाने में मदद करता है. जस्ता और अच्छी प्रतिरक्षा होने के बीच एक मजबूत संबंध है. आपकी प्रतिरक्षा प्रतिरक्षा के लगभग हर एक स्तर के लिए जिंक की आवश्यकता होती है. मूंगफली, काजू और बादाम जैसे नट्स भी आपके जस्ता सेवन को बढ़ावा देते हैं.

70tqqn9gImmunity Booster Foods:  नट्स आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं

2. विटामिन डी: यह विरोधी भड़काऊ गुण है और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है. अगर आपके डॉक्टर द्वारा सिफारिश की गई है तो अपने विटामिन डी की खुराक लें. सप्ताह में 4 दिन कम से कम 10 से 15 मिनट तक अपने शरीर को सूरज के संपर्क में लाने से भी मदद मिल सकती है. कुछ खाद्य स्रोतों में तेल, सामन और फोर्टीफाइड दूध शामिल हैं, लेकिन विटामिन डी केवल विटामिन ए की उपस्थिति में इम्यूनिटी के लिए काम करता है. इसलिए विटामिन ए प्राप्त करने के लिए गाजर, आम, सूखे खुबानी और सभी पीले सब्जियों का सेवन करें.

3. विटामिन सी: स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए यह विटामिन बहुत महत्वपूर्ण है. पत्तेदार सब्जियां, फल, नींबू, जामुन और आंवला विटामिन सी से भरपूर होते हैं.


(डॉ. पूजा शर्मा, डाइटीशियन, न्यूट्रीशनिस्ट एंड लाइफ स्टाइल एक्सपर्ट और सीकमेड के संरक्षक)

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.