World Sleep Day 2021: सेहत के लिए क्यों बेहद जरूरी है अच्छी नींद? ये हैं 5 वजह; जानें गहरी नींद लेने के कारगर टिप्स

World Sleep Day 2021: क्या आप जानते हैं कि एक दिन भी अच्छी नींद न लेना आपको नींद के कर्ज में डाल सकता है और आपको पूरे दिन थका हुआ महसूस कराता है? यहां जानें आपके लिए अच्छी नींद क्यों जरूरी है और स्लिप क्वालिटी बढ़ाने के लिए क्या करें.

World Sleep Day 2021: सेहत के लिए क्यों बेहद जरूरी है अच्छी नींद? ये हैं 5 वजह; जानें गहरी नींद लेने के कारगर टिप्स

World Sleep Day 2021: यह दिन हेल्दी नींद के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है

खास बातें

  • यह दिन वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा बनाया और आयोजित किया गया है.
  • यह दिन हेल्दी नींद के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है.
  • नींद हमारी कोशिकाओं और जीवन के लिए स्वाभाविक है.

World Sleep Day 2021: आज यानी 19 मार्च को विश्व नींद दिवस मनाया जा रहा है. यह दिन हेल्दी नींद के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है कि सभी के लिए अच्छी नींद क्यों जरूरी है. नींद की बीमारियों की रोकथाम और मैनेजमेंट भी विश्व नींद दिवस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह दिन वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा बनाया और आयोजित किया गया है, और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है. यह दिन हेल्थ प्रोफेशनल्स, रोगियों और शोधकर्ताओं को एक साथ नींद की पहचान करने और हमारे समग्र स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव को एक साथ लाता है.

नींद हमारी कोशिकाओं और जीवन के लिए स्वाभाविक है. दवाओं, कैफीन या तकनीक की कोई भी मात्रा कभी भी हमारे शरीर और दिमाग के लिए प्राकृतिक नींद हराम कर सकती है. मन और शरीर को हेल्दी रखने के लिए हमें ठीक करने के लिए सोना चाहिए.

इन सभी कारणों से नींद आपके लिए बहुत जरूरी है | For All These Reasons, Sleep Is Very Important For You

1. एक दिन भी अच्छी नींद न लेना आपको नींद के कर्ज में डाल सकता है

अगर आपको अच्छी क्वालिटी की नींद नहीं मिलती है, तो एक दिन की भी खराब नींद आपको नींद के कर्ज में डाल सकता है. दिन में सोने की कोई मात्रा रात में गुणवत्ता वाली नींद के लिए पर्याप्त नहीं है. नींद के कर्ज में रहने से आप पूरे दिन थका हुआ और चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं.

dsuna5fWorld Sleep Day 2021: अच्छी नींद न लेने से आपको नींद से जुड़े विकार हो सकते हैं

2. अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी है

यह जान लें कि जिन दिनों आप अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं, आप अगले दिन ताजा और ऊर्जावान महसूस करने में विफल रहते हैं और यह सीधे आपके काम के प्रदर्शन को को प्रभावित करता है. इसलिए एक अच्छी और गहरी नींद लेना जरूरी है.

3. हीलिंग के लिए जरूरी है नींद

जब आप सो रहे होते हैं तो बहुत सारी हीलिंग और रिकवरी होती है. आप नींद को छोड़ कर या अच्छी तरह से नहीं सोने से अपने शरीर को ओवरब्रिज करते हैं. नींद आपके मस्तिष्क को कुछ आराम का समय देती है, ताकि यह अगले दिन प्रभावी ढंग से काम कर सके. अगले दिन आपके शरीर को मानसिक और शारीरिक काम करने में भी मदद करता है.

4. खराब नींद से वजन बढ़ सकता है

हर बार जब आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं, तो आपका शरीर अगले दिन ऊर्जा स्रोतों की तलाश करेगा. यह आपकी क्रेविंग को बढ़ाता है और आपको शुगर, जंक और अनहेल्दी फूड्स खाने को तरसाता है. साथ में, यह अनावश्यक वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है.

5. कम नींद से तनाव हो सकता है

कम नींद से स्वास्थ्य खराब परिणाम हो सकते हैं. इससे वजन बढ़ सकता है और तनाव, चिंता और अवसाद जैसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. गंभीर नींद संबंधी विकार हाई ब्लड प्रेशर, अनियमित दिल की धड़कन, कमजोर इम्यूनिटी और तनाव हार्मोन के स्तर में वृद्धि से भी जुड़े हो सकते हैं.

नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए टिप्स | Tips To Improve Sleep Quality

  • अपने बेडरूम में एक आरामदायक माहौल बनाएं. यह नींद के अनुकूल होना चाहिए.
  • आपका बिस्तर केवल सोने के लिए होना चाहिए, और कोई अन्य गतिविधि नहीं. यहां तक कि सोशल मीडिया ब्राउज करना आपके बिस्तर पर नहीं होना चाहिए.
  • सुनिश्चित करें कि आप सोने के समय से एक घंटे पहले किसी भी स्क्रीन पर समय नहीं बिताते हैं. स्क्रीन समय आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है.
  • सोने से ठीक पहले भारी भोजन करने से बचें. सुनिश्चित करें कि रात के खाने और बिस्तर के समय के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर हो.
  • दिन में कैफीन देर से न लें.
  • रात में सोने के लिए दिन में लंबे समय तक झपकी लेने से बचें.
  • हर दिन एक ही समय पर जागें और सोएं. यह आपके सर्कैडियन लय के साथ आपके नींद चक्र को सिंक्रनाइज करने में मदद करेगा.
  • नियमित रूप से व्यायाम करें. यह रात में अच्छी नींद लेने में आपकी मदद कर सकता है.

अगर ये टिप्स आपकी नींद को बेहतर बनाने में मदद नहीं करते हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें. यह विश्व नींद दिवस, यह समझें कि अच्छी नींद आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अच्छी नींद के बिना, आप किसी भी कार्य में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.