World Mental Health Day 2020: मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक बीमारी में फर्क समझना क्यों है जरूरी?

World Mental Health Day 2020: मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सोचते ही आपके दिमाग में पहली बात क्या आएगी? क्या यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही महत्वपूर्ण है? क्या यह किसी बनी-बनाई चीज की तरह लगता है? मानसिक स्वास्थ्य पर बात करना क्यों है जरूरी?

खास बातें

  • मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सोचते ही आपके दिमाग में पहली बात क्या आएगी?
  • मानसिक स्वास्थ्य एक ऑपरेटिव तरीके से जीवन के तनाव से निपटने की क्षमता है
  • वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है.

World Mental Health Day 2020: मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सोचते ही आपके दिमाग में पहली बात क्या आएगी? क्या यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही महत्वपूर्ण है? क्या यह किसी बनी-बनाई चीज की तरह लगता है? मुझे लगता है कि हम उस समय से बहुत दूर हो गए हैं जब लोग मानसिक बीमारियों के बारे में विशुद्ध रूप से अलौकिक यानि अतिप्राकृतिक मानते थे. एक बुरी आत्मा द्वारा चित्रित एक विचलित व्यवहार की तरह, लेकिन, जहां से मैं आता हूं, मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) अभी भी एक ऐसी समस्या है, जिनके बारे में बात करना पर्याप्त नहीं है. इस अराजकता से बाहर निकलने के लिए हमें सीखने की जरूरत है कि मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक बीमारी को कैसे परिभाषित किया जाए? यह क्या है और हम इसे कैसे अलग करते हैं? 

मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक बीमारी में अंतर | Mental Health V/S Mental Illness

मानसिक स्वास्थ्य एक ऑपरेटिव तरीके से दैनिक जीवन के तनाव से निपटने की क्षमता है, जिसकी मांग नहीं हो रही है. इसके विपरीत, मानसिक बीमारियों को कई प्रकार के विकारों के रूप में वर्णित किया जा सकता है, जो किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य में बाधा उत्पन्न करते हैं. यानि इसे संकट के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो व्यक्ति के दैनिक जीवन की गतिविधियों को सही ढंग से करने की क्षमता को अवरुद्ध करता है. यह एक मानसिक विकार के रूप में गंभीर हो सकता है, या फोबिया जैसे विशिष्ट तनाव से जुड़ा कुछ हो सकता है.

ब्रेन बनाम माइंड | Brain V/S Mind

मानसिक बीमारियों पर चर्चा करते हुए, हम इसे मन में एक समस्या के रूप में जानते हैं, जैसे कि मन शरीर का एक हिस्सा नहीं है. इस तरह के तर्क उन लोगों की ओर बढ़ाते हैं जो मानसिक बीमारियों से पीड़ित हैं. उन्हें यह महसूस करने के लिए मजबूर करते हैं कि उनकी समस्याएं काल्पनिक हैं. इस बिंदु पर बहुत से लोग यह पहचानने में विफल होते हैं कि ब्रेन और माइंड अलग-अलग कैसे हैं.

कई मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञों के अनुसार, मस्तिष्क को शरीर में एक भौतिक रूप या अंग के रूप में परिभाषित किया जाता है, जबकि मन को एक अदृश्य संरचना माना जाता है, जो ज्यादातर मस्तिष्क के साथ सम्‍मिलित होती है और आपके द्वारा महसूस की गई भावनाओं और आपके विचारों के लिए जिम्मेदार होती है. मन आपकी कल्पना चेतना, सोचने की क्षमता और चीजों को कैसे देखना है और लोगों को आपके अनुभवों के माध्यम से नियंत्रित करने काम करता है. दूसरी ओर, मस्तिष्क के कामकाज की पहचान, स्मृति, भाषण और शरीर के मोटर कंट्रोल से की जाती है.

hu4etk3o

मानसिक स्वास्थ्य के अलग रूप | What Is Contentment?

हमारे शरीर के भौतिक रूप के बारे में जानने के लिए हमारा दिमाग जितना काम करता है, उसके बराबर सार रखने की जरूरत है. इस तरह की बीमारियों के साथ रहने वाले लोगों के लिए एक सुरक्षित और अधिक आरामदायक वातावरण बनाने के लिए, हम सभी के लिए स्वास्थ्य संबंधी अन्य बीमारियों के पूल में मानसिक बीमारियों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है. जबकि, जैसा कि मैंने पहले कहा था जब मैं मानसिक स्वास्थ्य कहता हूं, तो निश्चित रूप से इसका मतलब सिर्फ मानसिक बीमारियों से नहीं है, क्योंकि इसमें प्रगतिशील भलाई, जीवन की संतुष्टि और जीवन में संतोष शामिल है.

संतोष क्या है? | What Is Contentment?

हम मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित संतोष को कैसे परिभाषित करते हैं? क्या यह इस बारे में है कि हम कितनी बार खुश महसूस करते हैं, या यह कुछ स्थितियों का अनुभव करने या भावनाओं को पूरा करने के दौरान खुशी की स्थिति में वर्णित जीवन संतुष्टि के साथ भी जुड़ हुआ है? खैर, बाद वाला को ज्यादा वरीयता दी जाती है.

एक व्यक्ति विशेष रूप से खुश महसूस नहीं कर सकता जब वे सोचते हैं कि वे खुश हैं और दूसरा उन स्थितियों में दुखी महसूस कर सकता है जो आम तौर पर उन्हें खुश करते हैं. आपको ऐसा क्यों लगता है? क्या यह केवल मुस्कुराहट या हंसी के रूप में खुशी की भौतिक स्थिति के बारे में है? या यह आंतरिक संतोष से संबंधित कुछ हो सकता है. दूसरे शब्दों में, खुशी एक भावना के रूप में कुछ सार्वभौमिक नहीं है, कोई व्यक्ति जीवन में संतोष महसूस कर सकता है. जबकि अन्य चीजों के बारे में दुखी महसूस करते हैं. यहां, मैं इस बारे में बात नहीं कर रहा हूं कि दूसरों को दुखी करने से आप कैसे खुश हो सकते हैं, नहीं, यह एक गलत व्यवहार है, जो मैं कहने की कोशिश कर रहा हूं. हम सभी को विभिन्न चीजों और लोगों के साथ विभिन्न प्रकार की भावनाएं महसूस होती हैं.

मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करना क्यों जरूरी है?

सालों से मानसिक स्वास्थ्य की अवधारणा को सामान्य बनाने और इसके बारे में स्वतंत्र रूप से बात करने के लिए कई सुधार किए गए हैं. मैं कह सकता हूं, लोग बदल रहे हैं, दुनिया बदल रही है, और यह सही समय है कि हम बाहर आएं और उन मानसिक मुद्दों के बारे में बोलें जिनसे हम पीड़ित हैं. ऐसा करने के कई तरीके हैं.

ऐसे लोगों से बात करना जो सीधे तौर पर आपसे संबंधित नहीं हैं. अगर आपको लगता है कि उन्हें जानना आपके लिए एक समस्या पैदा कर सकता है. इन सुरक्षित स्थानों में से कुछ एक परामर्शदाता से बात करने के लिए हो सकते हैं, चाहे ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से. अपनी भावनाओं को बाहर आने देना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप कभी भी नहीं जानते कि कैसे बात करना हल करता है.

जानें आप सही रास्ते पर हैं | Know That You Are On The Right Path

अपनी अपरिपक्वता को महसूस करने की कुंजी यह है कि चीजों को समझना मुश्किल हो सकता है जब आप इसे शुरू करते हैं, लेकिन यह समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि मदद मांगना कुछ ऐसा है जो आपको यह महसूस कराता है कि चीजें सही हो रही हैं. यह जानने के लिए कि ऐसा करना है, आपको लगता है और अंत में ठीक हो उतना ही महत्वपूर्ण है. आखिरकार इस पर बात करने का समय आ गया है.

अपेक्षा भ्रामक हो सकती है!

मैं समझता हूं कि हम में से कुछ लोग हमेशा ऐसे लोगों के साथ आने के लिए भाग्यशाली नहीं हैं जो समस्याओं को समझते हैं, और आपको हमेशा वह प्रतिसाद नहीं मिल सकता है जिसकी आपको पहले से उम्मीद थी, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपने पहला कदम उठाया है. वे एक नहीं हैं, कुछ व्यक्ति होंगे. जब आप अपने पहले कुछ असफलताओं का सामना करते हैं तो आपको अपने दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ते रहना चाहिए और अपनी समस्याओं को नहीं देखना चाहिए.

कुल मिलाकर, यह जरूरी है कि विशेषज्ञता और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सीखना और उससे संबंधित ज्ञान से खुद को अवगत कराना कि हम किस वास्तविक समस्या से निपट रहे हैं. यह दोनों तरीकों से होता है एक, जब हम मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों पर बात करते हैं और अपने समग्र भलाई के बारे में सोचते हैं.

यह लेख साइडाइजेस्ट से लिया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उस के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.