हर दिन जिम जाना जरूरी नहीं! फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस ने किया वर्कआउट से जुड़े मिथ्स का भंडाफोड़, यहां जानें

फिटनेस ट्रेनर कायला ने कहा- "महिला पुश-अप या पुरुष पुश-अप जैसी कोई चीज नहीं है."

हर दिन जिम जाना जरूरी नहीं! फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस ने किया वर्कआउट से जुड़े मिथ्स का भंडाफोड़, यहां जानें

वर्कआउट से जुड़े ऐसे कई सारे मिथक है, जो आपको मनचाहा परिणाम पाने से रोक सकते हैं.

खास बातें

  • फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस ने वर्कआउट से जुड़े मिथकों को दिया जवाब.
  • पुश-अप्स पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए है.
  • फिट रहने के लिए जिम में घंटों बिताने की जरूरत नहीं है.

वर्कआउट से जुड़े ऐसे कई सारे मिथक है, जो आपको मनचाहा परिणाम पाने से रोक सकते हैं. हालांकि, एक आसान सच है- अगरआपको कुछ बुनियादी तथ्यों के बारे में जानकारी है और मिथकों और वास्तविकता के बीच के अंतर को जानते हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और आत्मविश्वास के साथ कोई भी वर्कआउट कर सकते हैं. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, ऑस्ट्रेलियाई फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस ने फिटनेस से जुड़े कुछ मिथकों को साफ किया है, जो आपके वर्कआउट रूटीन को आसान बनाने में आपकी मदद कर सकते है.

एक्सपर्ट ने वर्कआउट से जुड़े मिथ्स का दिया जवाब

कायला ने अपने पोस्ट को 'रिमाइंडर' बताया, और फिर अपने फॉलोअर्स को बताती हैं कि कैसे उनकी फिटनेस से जुड़े तथ्यों को ठीक किया जाए.

 जानिए, उन्होंने क्या कहा:

1. पुश-अप्स पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए है

"महिला पुश-अप या पुरुष पुश-अप जैसी कोई चीज नहीं है." इटिनेस साफ करती हैं कि पुश-अप पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है.

2. हर कोई उठा सकता है वजन

इटिनेस ने अपने पोस्ट में कहा, "जिम में फ्री वेट सेक्शन पुरुषों का सेक्शन नहीं है. यह सभी और किसी के लिए भी है. और अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किसी उपकरण को कैसे इस्तेमाल किया जाए, तो बस पूछें. हम सभी ने कहीं न कहीं शुरुआत की है, और यह कोई मूर्खतापूर्ण प्रश्न नहीं हैं."

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपको कई तरह के फायदे देता है.  वजन उठाना आपको मजबूत बना सकता है और आपके सहनशक्ति में सुधार कर सकता है.

3. वजन आपको भारी नहीं बनाएगा

फिटनेस एक्सपर्ट साफ करती हैं कि वजन उठाने से आप भारी नहीं होंगे और कार्डियो आपको पतला नहीं बना देगा. तरह-तरह के वर्कआउट और हेल्दी डाइट का मेल ही वजन घटाने में मदद कर सकता है.

4. जिम में घंटों बिताने की जरूरत नहीं है

आपको जिम में घंटों बिताने की जरूरत नहीं है, और आपको हर एक दिन जाने की भी ज़रूरत नहीं है. एक विकल्प खोजें जो आपको पसंद हो, और जो आपके और आपकी जीवनशैली के अनुकूल हो. साथ ही जब भी जरूरत हो आराम करें. अपने आप को थकाओ मत. अपनी शरीर की सुनें और जरूरत पड़ने पर आराम करें.

यहां देखें वीडियो:


तो कायला के इन मिथकों के जवाबों को ध्यान में रखें, ताकि अगली बार जब आप जिम जाएं, तो पूरे आत्मविश्वास के साथ अपना वर्कआउट कर पाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.