Winter Health Tips: सर्दियों में नहीं पड़ना चाहते बीमार, तो इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

5 Winter Health Tips: मौसम में बदलाव होते ही शरीर को कई समस्याएं परेशान करने लगती हैं. जिनमें से सर्दी-जुकाम आम बात है. तो अगर आप भी इस मौसम खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो इन चीजों का रखें ख्याल.

Winter Health Tips: सर्दियों में नहीं पड़ना चाहते बीमार, तो इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

Winter Health Tips: मौसम की शुरूआत में ही आप अपनी सेहत का खास ख्याल रखें.

Health Tips for Winter in Hindi: मौसम में बदलाव साफ देखा जा रहा है. सर्दियों( Winter) की शुरूआत हो रही है ऐसे में अपनी सेहत (Health Care) का खास ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप कुछ बातों को इग्नोर कर देते हैं, तो ये आपकी सेहत पर असर डाल सकती हैं. इसलिए मौसम की शुरूआत में ही आप अपनी सेहत का खास ख्याल रखें, ताकि पूरे सीजन बीमारियां (Seasonal Flu)  आपको छू भी ना पाएं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही आसान और जरूरी टिप्स बताते हैं, जिससे आप अपनी सेहत का खास ख्याल रख सकते हैं. 

सर्द-मौसम में इन बातों का रखें ध्यान- 5 Health Tips For Winter Season:

1. पानी की कमी-

सर्दी का मौसम आते ही हम सभी पानी का सेवन कम करने लगते हैं, जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. पानी की कमी के चलते शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए शरीर को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें. 

ये भी पढ़ें- बालों को जड़ से करना है काला, नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर हफ्ते में 2 बार लगाएं, फिर कभी नहीं लगाना पड़ेगा कलर

Latest and Breaking News on NDTV

2. साफ- सफाई-

बदलते मौसम में साफ सफाई का ख्याल भी रखना बेहद जरूरी है. क्योंकि मौसम में बदलाव के चलते संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. जिसके चलते हम जल्दी बीमार पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या आपके भी दुबलेपन का मजाक उड़ाते हैं लोग, रोज सुबह उठकर खालें ये फल 15 दिनों में भरने लगेगा शरीर

3. फल-

हर मौसम के अपने फल होते हैं, इसलिए इस मौसम में आने वाले फलों का सेवन करें. विटामिन सी से भरपूर फल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार हैं.

4. सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेेवन कर रहे हैं तो खासकर एक बात का ध्यान रखें कि इन्हें कच्चा ना खाएं. अच्छे से धोकर और ऊबाल कर ही इनका सेवन करें.

5. नींद-

नींद कम आने की वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए 6-7 घंटे की नींद जरूर लें. पर्याप्त नींद लेने से शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है.

Brain Stroke: Risk Factors, Signs, Prevention | लकवा/स्‍ट्रोक: किसे है खतरा, लक्षण और बचाव के उपाय, Watch Video-



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)