विज्ञापन

Health Tips: रात को सोने से 3-4 घंटे पहले ही क्यों कर लेना चाहिए डिनर? जानें जल्दी डिनर करने के गजब के फायदे

भरे पेट में नींद तो अच्छी आ सकती है, लेकिन धीरे धीरे सेहत पर असर पड़ने लगता है. इसलिए ज्यादा न सही लेकिन सोने से करीब तीन घंटा पहले खाना जरूर खा लेना चाहिए. इस आदत के एक या दो नहीं पूरे पांच फायदे हैं.

Health Tips: रात को सोने से 3-4 घंटे पहले ही क्यों कर लेना चाहिए डिनर? जानें जल्दी डिनर करने के गजब के फायदे
सोने से इतने घंटे पहले खा लें खाना, सेहत को होंगे फायदे ही फायदे.

Healthy Tips: हेल्दी खाना खाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है कि खाने के समय को भी ध्यान में रखा जाए. ब्रेकफास्ट और लंच से ज्यादा डिनर का टाइम बहुत अधिक मायने रखता है. डिनर हमेशा ऐसे समय में किया जाना चाहिए जो सोने के समय से करीब तीन घंटा पहले हो. सोने के समय से जितना जल्दी खाना खाएंगे सेहत के लिए उतना ही अच्छा हो सकेगा. बहुत से लोगों को तुरंत खाना खाकर सोने की आदत होती है. इस आदत की वजह से भरे पेट में नींद तो अच्छी आ सकती है, लेकिन धीरे धीरे सेहत पर असर पड़ने लगता है. इसलिए ज्यादा न सही लेकिन सोने से करीब तीन घंटा पहले खाना जरूर खा लेना चाहिए. इस आदत के एक या दो नहीं पूरे पांच फायदे हैं.

रात का खाना जल्दी खाने के फायदे | Benefits Of doing Dinner 3 Hrs Before Going To Bed

वजन पर रहेगा कंट्रोल

जो लोग वेट लॉस के लिए बहुत सारी कोशिशें कर रहे हैं. उन्हें अपने डिनर के समय पर भी ध्यान देना जरूरी हैं. अगर आप खाना खाते ही सो जाते हैं या सोने से कुछ ही देर पहले डिनर करते हैं तो इससे वजन पर असर पड़ता है. वेटलॉस के लिए जरूरी है कि आप सोने से तीन घंटा पहले खाना खा लें. समय हो तो खाना खाने के आधे घंटे बाद वॉक जरूर करें.

एनर्जेटिक होगी अगले दिन की शुरुआत

आप देर से खाना खाकर सो जाते हैं तो सुबह पेट भरा या भारी ही लगता है. जिसका असर ब्रेकफास्ट पर पड़ता है. अगर ब्रेकफास्ट सही तरीके से नहीं होता तो दिनभर की एनर्जी लो हो जाती है. इस हालत से बचने के लिए भी जल्दी डिनर करना फायदेमंद ही होता है.

Also Read : सुबह खा लीजिए बस ये 2 फल, शरीर में तेजी से बढ़ता जाएगा विटामिन बी12, नहीं लेना पड़ेगा सप्लीमेंट

खुद को ज्यादा हेल्दी करेंगे फील

रात को सही समय पर खाना खाकर सोते हैं तो उसका असर अगले दिन जरूर दिखाई देता है. आप वर्कआउट के बाद खुद को पहले से ज्यादा फ्रेश और लाइट फील करेंगे. उसके बाद इसका असर आपके अगले दिन के रूटीन और डाइट पर भी पड़ेगा. डिनर जल्दी करने से अगले दिन की डाइट साइकिल भी पहले से बेहतर होगी और आप खुद को ज्यादा हेल्दी और एनर्जेटिक फील कर सकेंगे.

डाइजेशन के लिए भी फायदेमंद

रात में जल्दी खाना खाने और फिर कुछ समय के वॉक के बाद आप सोने जाते हैं तो पाचन की क्रिया भी बेहतर होती है. रात में वैसे भी शरीर का मेटाबॉलिक रेट दिनभर के मुकाबले कम होता है. ऐसे में जल्दी खाना खा लेने से रात को पेट को राहत मिलती है और डाइजेशन की प्रोसेस इंप्रूव होती है.

Also Read: खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय

पेट के रोग रहेंगे दूर

पेट में मौजूद सभी अंगों का मुख्य काम डाइजेशन की प्रोसेस से ही जुड़ा है. खाना समय पर खाएंगे तो पेट को आराम मिलेगा. जिसका असर लिवर, किडनी, इंटेस्टाइन जैसे ऑर्गन्स पर भी पड़ेगा. ये सभी ऑर्गेन्स भी हेल्दी रहेंगे. और पेट से जुड़े रोगों से आपको दूर रखेंगे.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
4 में से 1 शख्स बिना डॉक्टरी सलाद के लेता है वेट लॉस के लिए दवा, वजह जान चौंक जाएंगे आप : स्टडी
Health Tips: रात को सोने से 3-4 घंटे पहले ही क्यों कर लेना चाहिए डिनर? जानें जल्दी डिनर करने के गजब के फायदे
शिलाजीत के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बूस्टर देता है कैंसर से बचाव, आयुर्वेदिक औषधि शिलाजीत के फायदे और नुकसान
Next Article
शिलाजीत के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बूस्टर देता है कैंसर से बचाव, आयुर्वेदिक औषधि शिलाजीत के फायदे और नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com