विज्ञापन

खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय

नीम की चाय में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरस जैसे यौगिक गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. हालांकि, नीम बहुत कड़वा होता है जिसका प्रयोग आयुर्वेद में इलाज के रूप में किया जाता है.

खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
नीम की चाय पीने के फायदे (Health Benefits of Neem Tea)

Health benefits of neem tea: नीम स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. आयुर्वेद में नीम का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है. इसके नियमित सेवन से खून साफ होता है और साथ ही यह हमारे स्किन को हेल्दी (Healthy Skin) बनाने में भी बहुत लाभदायक होता है. नीम की पत्तियों (Neem Leaves) से बनी चाय का सेवन करने से हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. इससे तनाव दूर होता है और साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ती है. नीम की चाय में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरस जैसे यौगिक गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. हालांकि, नीम बहुत कड़वा होता है जिसका प्रयोग आयुर्वेद में इलाज के रूप में किया जाता है. आइए जानते हैं नीम की चाय पीने (Neem ki Chai ke fayde) से हमारे सेहत और हमारे स्किन पर क्या फायदे होते हैं?

यह भी पढ़ें : Fruits At Night: सावधान! रात में भूलकर भी न करें इन फ्रूट्स का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

नीम की चाय पीने के फायदे (Health Benefits of Neem Tea | Neem ki Chai ke Fayde)

खून साफ रहता है : नीम की चाय का सेवन करने से हमारा खून साफ होता है और स्किन ग्लो करता है. यह हमें कई सारी बीमारियों से दूर रखता है.
तनाव दूर करने में फायदेमंद : अगर आप तनाव मुक्त रहना चाहते हैं तो आप नियमित रूप से नीम की चाय का सेवन जरूर करें. नीम की चाय में ऐसे बहुत सारे गुड़ पाए जाते हैं जो आपको तनाव मुक्त रखने में मदद करते हैं.
शुगर नियंत्रित रहता है : नीम की चाय का नियमित सेवन करने से आप अपने डायबिटीज को नियंत्रण में रख सकते हैं. इसमें एंटी डायबिटिक गुण होते हैं जो आपके इंसुलिन की संवेदनशीलता को कंट्रोल में रखते हैं.
पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में फायदेमंद : नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और आपको बहुत सारे संक्रमण से बचाते हैं.
हार्ट हेल्दी रहता है : नीम की चाय का सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में और आपके बीपी को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं.
इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में सहायक : अगर आप अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से नीम की चाय का सेवन करना चाहिए. नीम की चाय में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं और आपके शरीर को बहुत सारी बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: रात को सोने से 3-4 घंटे पहले ही क्यों कर लेना चाहिए डिनर? जानें जल्दी डिनर करने के गजब के फायदे
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Sports Day 2024: अच्छा खाना ही नहीं हेल्दी और फिट रहने के लिए खेलना भी है जरूरी, जानिए वो पांच फायदे जो रखते हैं आपको मेंटली और फिजिकली फिट
Next Article
Sports Day 2024: अच्छा खाना ही नहीं हेल्दी और फिट रहने के लिए खेलना भी है जरूरी, जानिए वो पांच फायदे जो रखते हैं आपको मेंटली और फिजिकली फिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com