विज्ञापन

इस विटामिन की कमी से भी होने लगते हैं बाल सफेद, जानें क्या खाने से जल्दी नहीं पकेंगे आपके बाल

Why Does Hair Turn White: बालों का सफेद होना एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन अगर यह कम उम्र में हो रहा है, तो इसपर ध्यान देना जरूरी है. यहां हम कुछ विटामिन्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी कमी बालों के सफेद होने का कारण बनती है.

इस विटामिन की कमी से भी होने लगते हैं बाल सफेद, जानें क्या खाने से जल्दी नहीं पकेंगे आपके बाल
White Hair: बाल हमारे सिर का मुकुट होते हैं और हमारी पर्सानालिटी को बनाए रखते हैं.

Vitamins For Grey Hair: बालों का सफेद होना एक आम समस्या बन गई है, जो न केवल बुजुर्गों में बल्कि कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही है. बाल हमारे सिर का मुकुट होते हैं और हमारी पर्सानालिटी को बनाए रखते हैं. हालांकि बालों का झड़ना और सफेद होना बहुत कॉमन है. बालों के सफेद होने का मुख्य कारण शरीर में विटामिन की कमी हो सकता है. सही पोषण की कमी से शरीर के कई अंगों पर असर पड़ता है और बालों का रंग भी इससे अछूता नहीं रहता. यहां जानते हैं कि किस विटामिन की कमी से बाल सफेद हो सकते हैं और इसका समाधान कैसे किया जा सकता है.

1. विटामिन बी12 की कमी

विटामिन बी12 का बालों की सेहत में अहम रोल होता है. यह बालों की जड़ों को पोषण देने में मदद करता है और हेयर फॉलिकल्स में मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है. जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे बाल सफेद होने लगते हैं. विटामिन बी12 की कमी से थकान, कमजोरी और एनीमिया जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

उपाय: विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए मीट, अंडा, दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन करें. शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

यह भी पढ़ें: रोज एक महीने तक भीगे अखरोट खाने से क्या होता है? जान लीजिए चमत्कारिक फायदे

2. विटामिन डी की कमी

विटामिन डी न केवल हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी है, बल्कि बालों के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और नए बालों के उगने में सहायक होता है. विटामिन डी की कमी से बाल पतले और कमजोर हो सकते हैं, जिससे बाल सफेद होने की संभावना बढ़ जाती है.

उपाय: सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है. रोजाना कुछ समय धूप में बिताना विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, विटामिन डी से भरपूर फूड्स जैसे मछली, अंडे की जर्दी और मशरूम का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है.

3. विटामिन ई की कमी

विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. यह सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करता है. विटामिन ई की कमी से बाल कमजोर हो सकते हैं और सफेद होने की प्रक्रिया तेज हो सकती है.

उपाय: विटामिन ई की पूर्ति के लिए नट्स, बीज और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें. आप विटामिन ई सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं, लेकिन किसी डॉक्टर की सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: क्या वाकई दालचीनी और नींबू फूले पेट और बॉडी फैट को गायब कर देते हैं? यहां जानिए आपको क्या करना चाहिए

4. विटामिन ए की कमी

विटामिन ए बालों की जड़ों के लिए जरूरी तेल के उत्पादन को कंट्रोल करता है. इसकी कमी से सिर की त्वचा सूखी हो सकती है और बाल सफेद होने की संभावना बढ़ सकती है.

उपाय: गाजर, शकरकंद, पालक और अन्य पीले व नारंगी रंग के फलों और सब्जियों का सेवन विटामिन ए की कमी को पूरा कर सकता है.

बालों के सफेद होने के अन्य कारक:

तनाव: लंबे समय तक तनाव में रहना बालों की जड़ों को कमजोर कर सकता है और सफेद बालों की संख्या बढ़ा सकता है.
अनुवांशिकता: अगर परिवार में जल्दी सफेद बाल होने का इतिहास है, तो आपके बाल भी जल्दी सफेद हो सकते हैं.
धूम्रपान: धूम्रपान करने से बालों में ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ता है, जिससे बाल जल्दी सफेद हो सकते हैं.

बालों का सफेद होना एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन अगर यह कम उम्र में हो रहा है, तो यह पोषण की कमी का संकेत हो सकता है. खास रूप से विटामिन बी12, डी, ई और ए की कमी बालों के सफेद होने के प्रमुख कारणों में से एक है. सही डाइट, विटामिन सप्लीमेंट्स और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर इस समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
रोज एक महीने तक भीगे अखरोट खाने से क्या होता है? जान लीजिए चमत्कारिक फायदे
इस विटामिन की कमी से भी होने लगते हैं बाल सफेद, जानें क्या खाने से जल्दी नहीं पकेंगे आपके बाल
चीन में रहस्यमयी मामला, 19 साल के लड़के को भूलने की बीमारी, दुनिया में इस उम्र का पहला अल्जाइमर मरीज
Next Article
चीन में रहस्यमयी मामला, 19 साल के लड़के को भूलने की बीमारी, दुनिया में इस उम्र का पहला अल्जाइमर मरीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com