विज्ञापन

रोज एक महीने तक भीगे अखरोट खाने से क्या होता है? जान लीजिए चमत्कारिक फायदे

Roj Akhrot Khane Ke Fayde: अगर आप हेल्दी लाइफ जीने की चाह रखते हैं, तो अपनी डाइट में भीगे अखरोट को जरूर शामिल करें. रोजाना एक महीने तक भीगे अखरोट का सेवन करने से शरीर को कौन से लाभ मिलते हैं?

रोज एक महीने तक भीगे अखरोट खाने से क्या होता है? जान लीजिए चमत्कारिक फायदे
Bheege Akhrot Ke Fayde: अखरोट खाने से कई चमत्कारिक फायदे मिलते हैं.

Bheege Akhrot Khane Ke Fayde: अखरोट को "सुपरफूड" माना जाता है क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. अगर आप रोजाना भीगे हुए अखरोट का सेवन एक महीने तक करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य पर अद्भुत प्रभाव डाल सकता है. भीगे अखरोट खाने से कई चमत्कारिक फायदे मिलते हैं जो आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं और कई प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं. यहां जानिए रोज एक महीने तक भीगे अखरोट खाने से क्या-क्या लाभ हो सकते हैं.

रोज अखरोट खाने के फायदे | Benefits of Eating Walnuts Daily

1. हार्ट हेल्थ में सुधार

भीगे हुए अखरोट का नियमित सेवन करने से हार्ट हेल्थ प्रोब्लम्स का खतरा कम हो जाता है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है और हार्ट की धमनियों को हेल्दी बनाए रखता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम कम होता है.

2. दिमाग के लिए फायदेमंद

अखरोट को ब्रेन का "पावर फूड" भी कहा जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड और हाई विटामिन ई होती है, जो ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. रोजाना भीगे अखरोट खाने से याददाश्त और एकाग्रता में सुधार होता है और यह अल्जाइमर जैसी ब्रेन संबंधी बीमारियों से बचाने में भी सहायक होता है.

यह भी पढ़ें: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं? यहा पढ़ें लिस्ट और डाइट में करें शामिल

3. पाचन में सुधार

अखरोट में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन तंत्र को सही बनाए रखने में मदद करता है. भीगे अखरोट खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है और आंतों की सेहत में सुधार होता है. यह पेट के अच्छे बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देता है, जिससे पेट की अन्य समस्याएं भी कम होती हैं.

4. वजन घटाने में मददगार

भीगे अखरोट का सेवन वजन घटाने में भी सहायक होता है. इसमें प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. यह अनावश्यक भोजन की लालसा को भी कम करता है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है.

5. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

अखरोट में विटामिन ई, बायोटिन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा और बालों की सेहत को बेहतर बनाते हैं. रोजाना भीगे अखरोट खाने से त्वचा में नमी बनी रहती है, झुर्रियां कम होती हैं और बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है. यह बालों के झड़ने और दोमुंहे बालों की समस्या को भी कम करता है.

यह भी पढ़ें: क्या वाकई दालचीनी और नींबू फूले पेट और बॉडी फैट को गायब कर देते हैं? यहां जानिए आपको क्या करना चाहिए

6. हड्डियों को मजबूत बनाता है

अखरोट में मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं. रेगुलर रूप से भीगे अखरोट का सेवन करने से हड्डियों की कमजोरी और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं का खतरा कम होता है.

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

भीगे हुए अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है और आपको संक्रमणों से सुरक्षित रखता है.

8. डायबिटीज में फायदेमंद

अखरोट में लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होता है. भीगे अखरोट का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों को शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है, जिससे अन्य समस्याओं का जोखिम कम होता है.

भीगे अखरोट खाने का सही तरीका

रात को सोने से पहले 2-4 अखरोट को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह खाली पेट इन्हें चबा-चबाकर खाएं. भीगे अखरोट के पानी को भी पी सकते हैं क्योंकि इसमें पोषक तत्व घुल जाते हैं.

रोजाना एक महीने तक भीगे अखरोट का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. यह आपकी हार्ट, ब्रेन, पाचन तंत्र, त्वचा और हड्डियों को हेल्दी बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. अगर आप हेल्दी लाइफ जीने की चाह रखते हैं, तो अपनी डाइट में भीगे अखरोट को जरूर शामिल करें.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं? यहा पढ़ें लिस्ट और डाइट में करें शामिल
रोज एक महीने तक भीगे अखरोट खाने से क्या होता है? जान लीजिए चमत्कारिक फायदे
इस विटामिन की कमी से भी होने लगते हैं बाल सफेद, जानें क्या खाने से जल्दी नहीं पकेंगे आपके बाल
Next Article
इस विटामिन की कमी से भी होने लगते हैं बाल सफेद, जानें क्या खाने से जल्दी नहीं पकेंगे आपके बाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com