Curd Disadvantages: दही खाने के फायदे और नुकसान, इन 5 फैक्ट्स को जाने बिना खाएंगे तो पछताएंगे

Side Effects Of Curd: दही का सेवन स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकता है, लेकिन कई लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए. दही के दुष्प्रभावों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Curd Disadvantages: दही खाने के फायदे और नुकसान, इन 5 फैक्ट्स को जाने बिना खाएंगे तो पछताएंगे

Curd Disadvantages: दही के दुष्प्रभावों के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं.

खास बातें

  • दही आपको लंबे समय तक परेशान करने वाले स्वास्थ्य जोखिम में डाल सकता है.
  • ही एक ऐसा भोजन है जो सिरदर्द और माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है.
  • दुर्लभ मामलों में दही संक्रमण का कारण बन सकता है.

Disadvantages Of Curd: दही को एक्टिव और हेल्दी बॉडी के लिए सबसे अच्छा फूड माना जाता है. हालांकि ऐसे कई कारण हैं कि किसी को इस प्रोबायोटिक से भरे फूड से बचना चाहिए जो असुविधा, दर्द और यहां तक कि इंफेक्शन (Infection) का कारण बनता है. दही कई बार आपको लंबे समय तक परेशान करने वाली स्वास्थ्य जोखिम में डाल सकती है. हालांकि दही पाचन को मजबूत रखने और गट हेल्थ को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, लेकिन दही के दुष्प्रभावों (Side Effects Of Curd) के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

दही के कमाल के स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Curd

  • इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है.
  • मजबूत हड्डियां और दांत के लिए जरूरी.
  • पाचन में सुधार करता है.
  • आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.
  • पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करता है.
  • समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है.
  • डैंड्रफ दूर करता है.

इन आश्चर्यजनक फायदों के अलावा दही के साइड इफेक्ट भी होते हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

1) पाचन संबंधी समस्याएं

भले ही दही डकार, सीने में जलन और कब्ज जैसी कई पाचन समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है, लेकिन कुछ हानिकारक बैक्टीरिया-बेस्ड प्रोबायोटिक समस्याएं हैं जो गैस और पेट फूलने का कारण बन सकती हैं. डेली दही का सेवन करने वालों को गंभीर कब्ज और अधिक प्यास भी लग सकती है.

हाइट बढ़ाने, वजन घटाने और Strong Bones से लेकर Muscles तक के लिए दूध पीने का सबसे सही समय, यहां जानिए

2) सिर दर्द

कई बार हमें यह भी पता नहीं चलता है कि नियमित रूप से कुछ फूड्स खाने से पुराने सिरदर्द का मुख्य कारण है. दही एक ऐसा भोजन है जो सिरदर्द और माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है. यह बायोजेनिक एमाइन के कारण होता है, जो तब बनता है जब प्रोटीन से भरपूर फूड्स पुराने हो जाते हैं या हानिकारक बैक्टीरिया द्वारा फर्मेंटेड होते हैं.

jle0je2

दही के दुष्प्रभावों (Side Effects Of Curd) के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. 

3) एलर्जी हो सकती है

जो लोग लेक्टोज इंटोलरेंस होते हैं और एलर्जी से पीड़ित हैं उन्हें दही का सेवन करने से बचना चाहिए. इसके पीछे प्रोबायोटिक्स मुख्य कारण होते हैं जो आंत और पाचन तंत्र में एलर्जी को बढ़ाते हैं और ट्रिगर करते हैं.

सर्दियों में आप भी Leg Pain से परेशान हैं? ये 6 मेडिकल कंडिशन बनती हैं पैरों में दर्द का कारण, इग्नोर न करें

4) इंफेक्शन हो सकता है

भले ही दही ज्यादातर लोगों के लिए खाने के लिए सुरक्षित है, लेकिन कुछ लोगों को ऐसा नहीं लगता. दुर्लभ मामलों में दही के प्रोबायोटिक्स में पाए जाने वाले बैक्टीरिया या यीस्ट ब्लड फ्लो में प्रवेश कर सकते हैं और अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में संक्रमण का कारण बन सकते हैं.

5) गठिया के रोगियों में दर्द बढ़ाता है

दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट में प्रोटीन के प्रकार के कारण वे गठिया से पीड़ित लोगों में सूजन और जोड़ों के दर्द की संभावना को बढ़ाते हैं. गठिया एक सामान्य स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें आपके जोड़ों में सूजन शामिल है, जो असहनीय दर्द और जोड़ों, हड्डियों और शरीर के अन्य अंगों को नुकसान पहुंचाता है.

सौंफ के बीजों को हल्के में न लें, औषधीय लाभ हर किसी को नहीं पता, ये हैं 6 बेहद गजब फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.