Menstrual Health: पीरियड्स में तेज दर्द और क्रैम्प्स को हल्के में न लें, ये 4 टेस्ट बताते हैं कि आपको भयंकर दर्द क्यों होता है!

Severe Menstrual Cramps: न्यूट्रिशनिस्ट बताती हैं कि पीरियड्स के दौरान क्रैम्पिंग क्यों होती है और पीरियड्स के तेज दर्द के लिए डॉक्टरी सहायता की जरूरत क्यों होती है.

Menstrual Health: पीरियड्स में तेज दर्द और क्रैम्प्स को हल्के में न लें, ये 4 टेस्ट बताते हैं कि आपको भयंकर दर्द क्यों होता है!

डाइट में विटामिन ई और मैग्नीशियम शामिल करने से पीरियड्स के दर्द को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

Causes Of Periods Pain: कई लोगों के लिए पहले कुछ दिनों में क्रैम्प्स, मिजाज में बदलाव और लालसा होना आम बात है. हालांकि यह माना जाता है कि ठंड के महीनों में क्रैम्प्स और बदतर हो जाते हैं. अगर आपको लगता है कि पीरियड का दर्द सामान्य है, तो न्यूट्रिशनिस्ट राशि चौधरी इस मिथ को तोड़ने के लिए कुछ फैक्ट शेयर करती हैं. उनके अनुसार, "पीरियड का दर्द आम है, लेकिन यह सामान्य नहीं है."

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, राशी चौधरी ने बताया कि पीरियड्स के दौरान क्रैम्पिंग क्यों होती है और तेज पीरियड्स के दर्द के लिए मेडिकल ध्यान देने की जरूरत क्यों होती है. उनके अनुसार, "हल्की क्रैम्प्स सामान्य है." ऐसा इसलिए है क्योंकि हर बार जब महिलाओं को पीरियड्स आते हैं, तो उनका शरीर प्रोस्टाग्लैंडिंस को स्रावित करता है जिससे गर्भाशय की मांसपेशियों सिकुड़ जाती हैं और निश्चित रूप से ब्लड बाहर निकल सकता है.

दही खाने के फायदे और नुकसान, इन 5 फैक्ट्स को जाने बिना खाएंगे तो पछताएंगे

लाइफस्टाइल शरीर में प्रोस्टाग्लैंडिंस के उत्पादन को प्रभावित करती है. इसलिए जब महिलाएं अत्यधिक इंफ्लेमेटरी डाइट खाती हैं या तनावग्रस्त होती हैं, तो अधिक प्रोस्टाग्लैंडीन स्रावित होते हैं, जिससे अत्यधिक दर्द होता है.

राशि चौधरी की सलाह है कि कम से कम दो साइकिल के लिए एक एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट को फॉलो करना चाहिए ताकि यह देखा जा सके कि भोजन ट्रिगर कर रहा था या पीरियड्स में क्रैम्प्स पैदा कर रहा था या नहीं. अगर कोई राहत नहीं मिलती है, तो हेल्थ एक्सपर्ट अत्यधिक दर्द के आंतरिक कारण का पता लगाने के लिए चार टेस्ट का सुझाव देते हैं.

हाइट बढ़ाने, वजन घटाने और Strong Bones से लेकर Muscles तक के लिए दूध पीने का सबसे सही समय, यहां जानिए

1) सीबीसी और एचसीजी टेस्ट: जिन महिलाओं को हाल ही में तेज दर्द का सामना करना पड़ा है, उन्हें इंफेक्शन और एक्टोपिक गर्भावस्था की संभावना को दूर करने के लिए सीबीसी और एचसीजी टेस्ट करवाना चाहिए.

2) एस्ट्राडियोल और प्रोजेस्टेरोन टेस्ट: एस्ट्राडियोल और प्रोजेस्टेरोन टेस्ट यह जांचने के लिए किया जाता है कि अंडाशय सामान्य रूप से अंडे जारी कर रहे हैं या नहीं. प्रोजेस्टेरोन टेस्ट पीरियड साइकिल के 19-22 दिन पर होता है.

3) डच कम्प्लीट: "अगर आपके पास अनबैलेंस ओएटी एक्सिस है तो ये टेस्ट किया जाता है, लेकिन भारत में अभी तक यह टेस्ट नहीं हुआ है," राशी चौधरी लिखती हैं.

4) एचएस-सीआरपी टेस्ट: यह "इंफ्लेमेटरी मार्कर टेस्ट" है, जो यह पता लगाने में मदद करता है कि क्या आपको एंडोमेट्रियोसिस या सीए-125 है. ये एक ब्लड टेस्ट है जो प्रोटीन सीए-125 की मात्रा को मापता है, जिसे कैंसर एंटीजन 125 भी कहा जाता है.

Raw Milk: कच्चा दूध का सेवन सेहत को देता है गजब के फायदे, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

इसके अलावा, पोस्ट में राशि चौधरी 3 सप्लीमेंट्स के बारे में बात करती हैं जो पीरियड्स के दर्द के लिए चमत्कार कर सकते हैं:

1) मैग्नीशियम: पोषण विशेषज्ञ के अनुसार मैग्नीशियम पीरियड के दर्द को कम करने के लिए गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करने के लिए जाना जाता है. "यह देखने के लिए कि क्या यह मदद कर रहा है, इसे कम से कम 3 महीने तक लेने पर विचार करें." राशी चौधरी मैग्नीशियम ग्लाइसीनेट या साइट्रेट के रूप में इसका सेवन करने का सुझाव देती हैं.

2) ओमेगा 3: ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में सूजन को कम करता है और दर्दनाक पीरियड क्रैम्प्स में भी सुधार करता है.

सर्दियों में आप भी Leg Pain से परेशान हैं? ये 6 मेडिकल कंडिशन बनती हैं पैरों में दर्द का कारण, इग्नोर न करें

3) विटामिन ई: विटामिन ई आपके शरीर द्वारा उत्पादित इंफ्लेमेटरी प्रोस्टाग्लैंडिंस को कम करता है. राशी चौधरी के अनुसार,  हर दिन 400IU विटामिन दर्द की गंभीरता को कम कर सकते हैं.

हालांकि, किसी भी सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.