विज्ञापन
Story ProgressBack

एसी से निकलकर सीधे धूप में जाने से क्या होता है? जानिए एकदम बॉडी टेंपरेचर में बदलाव होने के दुष्प्रभाव

Sudden change from hot to cold can be harmful: एसी से सीधे धूप में जाना सेहत के लिए जोखिमभरा हो सकता है. यह शरीर के तापमान संतुलन को प्रभावित कर सकता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. यहां जानिए कैसे...

Read Time: 3 mins
एसी से निकलकर सीधे धूप में जाने से क्या होता है? जानिए एकदम बॉडी टेंपरेचर में बदलाव होने के दुष्प्रभाव
गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर (एसी) का प्रयोग करना आजकल बहुत सामान्य हो गया है.

Hypothermia: गर्मियों का मौसम अपने साथ तपिश और चिलचिलाती धूप लेकर आता है. इस समय एयर कंडीशनर (एसी) का प्रयोग बढ़ जाता है, जो गर्मी से राहत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाता है. गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर (एसी) का प्रयोग करना आजकल बहुत सामान्य हो गया है. चाहे घर हो, ऑफिस हो या गाड़ी, एसी का इस्तेमाल हर जगह होता है, लेकिन क्या एसी से निकलकर सीधे धूप में जाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे अचानक तापमान में बदलाव होता है, जो शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. यहां हम जानेंगे कि ऐसी से निकलकर सीधे धूप में जाने से क्यों बचना चाहिए और इसके क्या दुष्परिणाम हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पूरी तरह से ठीक हो सकती है डायबिटीज, इंसुलिन पर निर्भरता भी होगी खत्म, चीनी वैज्ञानिकों ने किया करिश्माई दावा

तापमान का अचानक बदलाव:

जब हम एसी में होते हैं, तो हमारे शरीर का तापमान ठंडा हो जाता है. एसी के कमरे का तापमान सामान्यतः 18 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है. वहीं, बाहरी तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है. इस प्रकार शरीर को अचानक एक बड़े तापमान अंतर का सामना करना पड़ता है, जो शरीर के टेंपरेचर रेगुलेशन सिस्टम को प्रभावित करता है.

स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है?

1. शॉक का खतरा: तापमान में अचानक बदलाव से शरीर में शॉक की स्थिति पैदा हो सकती है. इससे चक्कर आना, बेहोशी या हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थितियां पैदा हो सकती हैं.

2. सिरदर्द और माइग्रेन: एसी से निकलकर सीधे धूप में जाने से सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है. तापमान का अचानक बदलाव न्यूरोलॉजिकल प्रभाव डाल सकता है.

3. श्वसन समस्याएं: एसी में रहकर अचानक गर्म हवा में जाने से श्वसन तंत्र प्रभावित हो सकता है. इससे सांस लेने में तकलीफ, खांसी और अस्थमा के अटैक की संभावना बढ़ जाती है.

4. त्वचा पर प्रभाव: एसी में रहने से त्वचा की नमी कम हो जाती है. सीधे धूप में जाने से त्वचा जल सकती है और सनबर्न हो सकता है.

यह भी पढ़ें: कमजोर शरीर से हैं बेहद परेशान, तो चिंता न करें, बजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 3 चीजें और देखें असर

इससे बचने के लिए क्या करें?

धीरे-धीरे बदलाव: एसी से बाहर निकलने से पहले कुछ समय के लिए सामान्य तापमान में रहने की कोशिश करें. जैसे एसी को बंद करके कमरे के तापमान को सामान्य करने दें.

सूर्य का समय चुनें: सुबह और शाम के समय धूप कम होती है, इसलिए इस समय बाहर निकलना सुरक्षित हो सकता है.

उपयुक्त कपड़े पहनें: हल्के और ढीले कपड़े पहनें, जो आपके शरीर को धूप से बचा सकें और पसीने को सोख सकें.

हाइड्रेटेड रहें: पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें ताकि शरीर में नमी बनी रहे और डीहाइड्रेशन से बचा जा सके.

सनस्क्रीन का प्रयोग: बाहर निकलते समय उच्च एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं ताकि त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाया जा सके.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 6 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं हैं तुलसी के बीज, जानें किसे करना चाहिए सब्जा बीज का सेवन
एसी से निकलकर सीधे धूप में जाने से क्या होता है? जानिए एकदम बॉडी टेंपरेचर में बदलाव होने के दुष्प्रभाव
गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
Next Article
गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;