विज्ञापन
Story ProgressBack

कमजोर शरीर से हैं बेहद परेशान, तो चिंता न करें, बजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 3 चीजें और देखें असर

How To Gain Weight Naturally: खाली पेट इन तीन चीजों का सेवन करने से न केवल आपका वजन बढ़ सकता है बल्कि आपकी सेहत में भी सुधार हो सकता है. यह ध्यान रखें कि बैलेंस डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज भी वजन बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

Read Time: 3 mins
कमजोर शरीर से हैं बेहद परेशान, तो चिंता न करें, बजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 3 चीजें और देखें असर
Weight Gain Food: सुबह खाली पेट सही चीजों का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है.

Jaldi Vajan Badhane Ke Liye Kya Khaye: आपने बहुत से लोगों को कहते सुना होगा कि शरीर सूख गया, या इतना कमजोर क्यों हो रहे हो? ये सवाल किसी भी दुबले पतले इंसान को परेशान करने के लिए काफी हैं. हालांकि कि हर किसी का अपना अपना बॉडी टाइप होता है, लेकिन एक हेल्दी और भरा हुआ शरीर सभी की चाहत होती है. वजन बढ़ाना भी एक चुनौती हो सकती है. खासकर उन लोगों के लिए जो पहले तरीके से दुबले-पतले हैं. चाहे वह कितना भी खाएं उनके शरीर को नहीं लगता है. ऐसे में वजन कैसे बढ़ाएं? या बढ़ाने के लिए क्या खाएं? सुबह खाली पेट सही चीजों का सेवन करने से न केवल आपका वजन बढ़ सकता है बल्कि आपका एनर्जी लेवल भी बढ़ सकता है. यहां हम तीन ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीज | Eat This Thing To Gain Weight

1. केले और दूध

केला एक बहुत ही पौष्टिक फल है जिसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की अच्छी मात्रा होती है. दूध प्रोटीन और कैल्शियम का बहतरीन स्रोत है. जब इन दोनों को मिलाया जाता है, तो यह एक शक्तिशाली कॉम्बिनेशन बन जाता है जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है.

कैसे सेवन करें: सुबह खाली पेट एक या दो पके हुए केले खाएं और उसके बाद एक गिलास गर्म दूध पिएं. आप चाहें तो दूध में थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अगर आपके बच्चे में होंगे ये 5 गुण, तो माता-पिता की सब करेंगे तारीफ, क्या आप जानते हैं कैसे?

2. ड्राई फ्रूट्स और नट्स

ड्राई फ्रूट्स और नट्स जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश और खजूर में हाई कैलोरी और हेल्दी फैट होती है. ये आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं.

कैसे सेवन करें: सुबह एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन करें. आप इन्हें भिगो कर भी खा सकते हैं, जिससे इन्हें पचाना आसान हो जाता है.

3. घी और गुड़

घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन न केवल आपके स्वाद को तृप्त करता है बल्कि यह आपके वजन बढ़ाने के प्रयासों में भी सहायक हो सकता है. घी में हेल्दी फैट होता है जो एनर्जी प्रदान करती है और गुड़ आयरन और अन्य जरूरी मिनरल्स का अच्छा स्रोत है.

यह भी पढ़ें: रात को चावल खाने से होने वाले नुकसान जान चौंक जाएंगे आप, इन 5 लोगों को तो भूलकर भी नहीं खाना चाहिए

कैसे सेवन करें: सुबह खाली पेट एक चम्मच घी के साथ एक छोटा टुकड़ा गुड़ खाएं. यह मिश्रण न केवल आपकी पाचन प्रणाली को मजबूत करेगा बल्कि आपके शरीर को जरूरी एनर्जी भी प्रदान करेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
कमजोर शरीर से हैं बेहद परेशान, तो चिंता न करें, बजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 3 चीजें और देखें असर
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;