Weight Loss Tips: इन 6 तरीकों जल्द बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिक रेट और करें फास्ट वेट लॉस

Weight Loss Tips: मेटाबोलिक रेट या बीएमआर आपके शरीर की सबसे अहम प्रक्रियाओं को बनाए रखने के लिए जरूरी कैलोरी की न्यूनतम संख्या है.

Weight Loss Tips: इन 6 तरीकों जल्द बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिक रेट और करें फास्ट वेट लॉस

Weight Loss Tips: डाइट में अधिक प्रोटीन शामिल करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है

Weight Loss Tips: डाइट में अधिक प्रोटीन शामिल करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. "मेटाबॉलिज्म" शब्द आपके शरीर में होने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाओं को दर्शाता है क्योंकि यह भोजन और तरल पदार्थ को ऊर्जा में बदल देता है. एनर्जी एक जटिल तंत्र द्वारा प्रोड्यूस की जाती है जो कैलोरी और ऑक्सीजन को मिलाती है. इस एनर्जी से शरीर की प्रक्रियाएं चलती हैं. एक मेटाबॉलिज्म रेट (बीएमआर) वाला व्यक्ति आराम करने पर भी बहुत अधिक कैलोरी खर्च करता है. अगर आपके पास धीमा मेटबॉलिज्म या बीएमआर है तो आपके शरीर को कार्य करने के लिए लो कैलोरी की जरूरत होती है. तेज मेटाबॉलिज्म वाले सभी लोग पतले नहीं होते हैं. अध्ययनों से वास्तव में पता चलता है कि जो लोग अधिक वजन वाले या मोटे होते हैं, उनमें अक्सर क्विक मेटाबॉलिज्म होता है. जरूरी शारीरिक कार्यों को बनाए रखने के लिए उनके शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत होती है.

एक दिन में हमारे नॉर्मली कितने बाल झड़ते हैं? कब ये माना जाय कि हम गंजेपन की ओर बढ़ रहे हैं? यहां जानिए

हमारा मेटाबॉलिज्म हमारे जीन से अत्यधिक प्रभावित होता है, जिसका अर्थ है कि किसी के मेटाबॉलिज्म को बदलना या तेज करना उतना आसान नहीं है जितना आप सोच सकते हैं. हालांकि, आप अभी भी सही स्टेप और टिप्स को फॉलो करके अपना वजन कम कर सकते हैं.

धीमे मेटाबॉलिज्म वाले लोगों के लिए वजन घटाने के टिप्स | Weight Loss Tips For People With Slow Metabolism

1) एक्टिव रहें

अपने रूटीन के हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग को बढ़ाएं. पूरे दिन के इंटरवल ट्रेनिंग सेशन के बाद आपका मेटाबॉलिज्म उत्तेजित रह सकता है. उदाहरण के लिए ट्रेडमिल पर या बाहर दौड़ते या चलते समय, अपनी गति को 30 से 60 सेकंड के लिए बढ़ाएं, फिर इसे अपनी नियमित गति तक कम करें. इस चक्र को आठ से बारह बार दोहराएं.

आपके बाल पतले हो रहे हैं या झड़ रहे हैं कैसे करें पहचान? डॉक्टर ने सुझाए आसान तरीके, जानिए

2) प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

हर बार जब आप भोजन का सेवन करते हैं, पचाते हैं और स्टोर करते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है. इसे भोजन के थर्मिक प्रभाव के रूप में जाना जाता है, क्योंकि प्रोटीन आपके शरीर द्वारा वसा और कार्ब्स की तुलना में पचाने और अवशोषित करने में अधिक समय लेता है, प्रोटीन का बड़ा थर्मिक प्रभाव होता है.

3) वेट ट्रेनिंग

अध्ययनों से पता चलता है कि वजन कम करने के लिए आइडियल रणनीति वेट ट्रेनिंग के साथ प्रोटीन का सेवन करना है, जो मांसपेशियों में सुधार करता है और बदले में आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करेगा.

gs5b438g

Photo Credit: iStock

4) अधिक मसाले वाला भोजन करें

खाना में लाल मिर्च, सरसों, जैलापीनो मिर्च, अदरक और दालचीनी जैसी चीजें मिलाने से आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. मसालों का उपयोग सादे व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए भी किया जा सकता है, जिससे आपके पौष्टिक फूड्स खाने और वजन कम करने की संभावना बढ़ जाती है.

सर्दियों में आप कर रहे हैं ये गलतियां तो अचानक ड्राई और बेजान होने लगेगी स्किन, आज से ही छोड़ दें

5) ठंडा पानी पिएं

ठंडा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है. 10 मिनट के भीतर ठंडा पानी पीने के बाद आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है और ऐसा कम से कम 30 मिनट तक जारी रहता है. जैसे-जैसे शरीर आपके द्वारा पिए जाने वाले पानी को गर्म करने का प्रयास करता है, आपके शरीर का तापमान कुछ हद तक बढ़ जाएगा. जैसे-जैसे गर्म वातावरण में आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, आपके शरीर से अधिक पसीना आता है.

6) अच्छी नींद लें

नींद हमारे शरीर को रीसेट करने में मदद करती है और हमें वह आराम प्रदान करती है जिसकी हमें जरूरत होती है. हालांकि, खराब स्लीप क्वालिटी या पर्याप्त नींद की कमी से शरीर में बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें से एक वजन बढ़ना है. खराब नींद से अधिक खाने की समस्या हो सकती है और इससे वजन कम होना भी धीमा हो सकता है.

हेयर फॉल रोकने का दावा करने वाले इन 2 घरेलू नुस्खों पर न करें भरोसा, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

अगर आपका मेटाबॉलिज्म स्लो है तो वजन कम करने के लिए इन वेट लॉस टिप्स को फॉलो करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.