Hair Facts: एक दिन में हमारे नॉर्मली कितने बाल झड़ते हैं? कब ये माना जाय कि हम गंजेपन की ओर बढ़ रहे हैं? यहां जानिए

How Much Hair Fall In A Day?: हमारे बाल हर दिन कुछ न कुछ झड़ते रहते हैं इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है. आपको बस इतना पता होना चाहिए कि एक दिन में कितने बाल झड़ना सामान्य है. यहां जानिए कि कितने बात झड़ने पर पेनिक नहीं करना चाहिए.

Hair Facts: एक दिन में हमारे नॉर्मली कितने बाल झड़ते हैं? कब ये माना जाय कि हम गंजेपन की ओर बढ़ रहे हैं? यहां जानिए

How Much Hair Loss Is Normal: एक दिन में कितने बाल झड़ना सामान्य है.

खास बातें

  • क्या आप भी कंघी या तकिए पर बालों को देखकर घबरा जाते हैं?
  • आप पेनिक में न आएं इसके लिए हमने डॉक्टर एरिका से ये जानने की कोशिश की...
  • ..कि कब हमें हेयर फॉल को लेकर वाकई चिंता करनी चाहिए.

How Much Hair Loss Is Normal: अगर आप अपने तकिए या हेयरब्रश पर सामान्य से अधिक बाल देख रहे हैं, तो आपको चिंता हो सकती है कि आपके बाल झड़ रहे हैं. वास्तव में ये सामान्य है कि आपको लगेगा कि आपका हेयर लॉस हो रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है हमारे बाल हर दिन कुछ न कुछ झड़ते रहते हैं इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है. आपको बस इतना पता होना चाहिए कि एक दिन में कितने बाल झड़ना सामान्य है. कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता और वे कंघी या तकिए पर बालों को देखकर घबरा जाते हैं. आप पेनिक में न आएं इसके लिए हमने डॉक्टर एरिका से ये जानने की कोशिश की कि कब हमें हेयर फॉल को लेकर वाकई चिंता करनी चाहिए.

Hair Care: आपके बाल पतले हो रहे हैं या झड़ रहे हैं कैसे करें पहचान? डॉक्टर ने सुझाए आसान तरीके, जानिए

एक दिन में कितने बाल झड़ना नॉर्मल है? | How Much Hair Fall Is Normal In A Day?

कई लोग इस संशय में रहते हैं कि कितने बाल झड़ना वास्तव में एडवांस हेयर फॉल माना जाएगा. कई लोग ब्रश, तकिया और फर्श पर बालों के गुच्छे देखकर खबरा जाते हैं तो एक दिन में कितने बाल झड़ना सामान्य है. इस बारे में डॉक्टर एरिका ने कहा कि एक दिन 70 से 80 बाल झड़ना नॉर्मल माना जाता है. अगर किसी के बाल प्रतिदिन 100 से कम झड़ रहे हैं उसे सामान्य ही माना जाता है इसे हेयर फॉल की श्रेणी में नहीं रखा जाता है, लेकिन अगर आपके बाल एक दिन में 100 से ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप लगातार गंजेपन की ओर बढ़ रहे हैं.

हेयर फॉल रोकने का दावा करने वाले इन 2 घरेलू नुस्खों पर न करें भरोसा, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

हेयर साइकिल क्या है?

डॉक्टर बताती हैं कि, हमारे बालों की एक साइकिल होती है जिसमें बाल पहले ग्रोइंग फेज होता है जिसमें 3 साल तक लग सकते हैं. उसके बाद बाल रेस्ट फेज में आ जाते हैं जो लगभग 3 महीने का होता है. उसके बाद वो बाल झड़ जाता है और जड़ से नया बाल निकलता है तो ये हेयर साइकिल हमारे सारे बालों में चलता है.

(डॉ एरिका बंसल, गोल्ड मेडलिस्ट, एमडी (एम्स, नई दिल्ली), एबीएचआरएस, यूएसए के डिप्लोमेट, फिशआरएस, यूएसए, सीनियर हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन, मैनेजिंग डायरेक्टर यूजीनिक्स हेयर साइंसेज)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और यह इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.