Weight Loss: अपना बॉडी फैट घटाना चाहते हैं तो वर्कआउट से जुड़ी ये 5 बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए

Weight Loss And Workout: जब वजन के लिए व्यायाम करने की बात आती है तो धीमी गति से शुरू करना बेहतर होता है, खासकर अगर एक नौसिखिया हैं. वजन घटाने के लिए व्यायाम करते समय आपको ये सामान्य बातें जाननी चाहिए.

Weight Loss: अपना बॉडी फैट घटाना चाहते हैं तो वर्कआउट से जुड़ी ये 5 बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए

Weight Loss: वजन घटाने के लिए व्यायाम करते समय आपको ये सामान्य बातें जाननी चाहिए.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए व्यायाम करते समय आपको ये सामान्य बातें जाननी चाहिए.
  • डाइट और व्यायाम दोनों ही वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.
  • ट्रेंडी वर्कआउट ट्रेंड के झांसे में न आएं.

Weight Loss Tips: चाहे आप सिर्फ फिट रहने के लिए वजन कम करने के लिए व्यायाम कर रहे हों, आपका मकसद कुछ कैलोरी बर्न करना ही होता है. कैलोरी बर्न करने से आपको कैलोरी की कमी पैदा करने में मदद मिलती है और कुछ किलो कम करने में मदद मिलती है. कई लोग तेजी से फिट साइज में आने के उद्देश्य से एक इंटेंस वर्कआउट रुटीन अपनाते हैं. जब वजन के लिए व्यायाम करने की बात आती है तो धीमी गति से शुरू करना बेहतर होता है, खासकर अगर एक नौसिखिया हैं. वजन घटाने के लिए व्यायाम करते समय आपको ये सामान्य बातें जाननी चाहिए.

वजन घटाने के लिए उपयोगी वर्कआउट टिप्स | Useful Workout Tips For Weight Loss

1. व्यायाम कब शुरू करें?

डाइट और व्यायाम दोनों ही आपके वजन घटाने की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. प्रभावी वजन घटाने के लिए दोनों का पालन करना महत्वपूर्ण है, लेकिन शुरुआत में आपको धीमी शुरुआत करनी होगी. अगर आपने परहेज करना शुरू कर दिया है, विशेष रूप से जिनके लिए आपको बहुत अधिक कैलोरी कम करने की जरूर होती है, तो किसी भी वर्कआउट रुटीन को शुरू करने से पहले एक या दो सप्ताह तक इंतजार करें. रेजिस्टेंट डाइट या उसमें बहुत अधिक परिवर्तन आपको कमजोर और थका हुआ बना सकते हैं. अपना वर्कआउट रुटीन शुरू करने से पहले खुद को बदलावों के साथ तालमेल बिठाने के लिए कुछ समय दें.

ib34vhcgWeight Loss Tips: शुरुआत में आपको धीमी शुरुआत करनी होगी.

2. गैर-व्यायाम गतिविधियां भी मायने रखती हैं

वर्कआउट रुटीन का पालन करना और उसके अनुरूप रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन केवल कसरत करने और बाकी दिन के लिए आदर्श रूप से बैठने से आपको हेल्दी और फिट रहने में मदद नहीं मिलेगी. दिन भर एक्टिव रहने की कोशिश करें. घर का काम करो, कुछ पौधे लगाएं, किराने की खरीदारी करने जाएं. ये सभी गतिविधियां आपको दिन भर सक्रिय रहने में मदद करेंगी और आप अधिक कैलोरी बर्न करेंगी.

3. ट्रेंडी वर्कआउट छोड़ें

ट्रेंडी वर्कआउट ट्रेंड के झांसे में न आएं. फैंसी वेट लॉस वर्कआउट हर दूसरे दिन लोकप्रियता हासिल करते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि वे आपको फिट साइज में लाने में मदद करें. ऐसे व्यायाम या शारीरिक गतिविधि करें जो आपको वास्तव में पसंद हों.

4. अपने वर्कआउट को मॉडिफाई करें


समय-समय पर अपने वर्कआउट को बदलने से आपके शरीर को चुनौती देने में मदद मिलती है और आप प्रगति करते रहते हैं. अगर आप एक ही वर्कआउट रुटीन का पालन करते हुए ऊब महसूस करते हैं या आपको लगता है कि आप कोई प्रगति नहीं कर रहे हैं तो कुछ बदलाव आजमाएं या कुछ नया वर्कआउट रुटीन आजमाएं. अपनी मांसपेशियों को आराम और मरम्मत करने के लिए, समय-समय पर ब्रेक लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.