Snacking की इन गलतियों से बचें वर्ना Weight Loss की गई मेहनत हो जाएगी बेकार

Weight Loss Mistakes: स्नैकिंग न केवल आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है बल्कि हाई कैलोरी वाले फूड्स को भी दूर रखता है. हालांकि, स्नैकिंग बेहद फायदेमंद है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. कुछ स्नैकिंग गलतियों के बारे में बताया गया है जिनसे आपको बचना चाहिए.

Snacking की इन गलतियों से बचें वर्ना Weight Loss की गई मेहनत हो जाएगी बेकार

Snacking Mistakes: वेट लॉस के दौरान बहुत समर्पण और दृढ़ संकल्प की जरूरत होती है.

खास बातें

  • वेट लॉस के लिए बहुत समर्पण और दृढ़ संकल्प की जरूरत होती है.
  • सिर्फ रेजिस्टेंट डाइट और इंटेंस वर्कआउट आपके लिए काम नहीं कर सकता है.
  • Weight Loss Mistakes: कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना जरूरी है.

Snacking Mistakes During Weight Loss: जाहिर तौर पर वजन कम करना एक मुश्किल काम है. यह बहुत समर्पण और दृढ़ संकल्प की मांग करता है, लेकिन इसके लिए जागरूकता की भी जरूरत है. सिर्फ रेजिस्टेंट डाइट और इंटेंस वर्कआउट आपके लिए काम नहीं कर सकता है. अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं तो कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना जरूरी है. अगर आप इन वेट लॉस मिस्टेक्स के बारे में नहीं जानते हैं तो वास्तव में आपप अपने वजन घटाने के टारगेट को तोड़ सकते हैं. स्नैकिंग कुछ किलो वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है. यह न केवल आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है बल्कि हाई कैलोरी वाले फूड्स को भी दूर रखता है. हालांकि, स्नैकिंग बेहद फायदेमंद है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. कुछ स्नैकिंग गलतियों के बारे में बताया गया है जिनसे आपको बचना चाहिए.

फैट घटाने के दौरान इन स्नैकिंग की गलतियों से बचें | Avoid These Snacking Mistakes While Losing Fat

1. अधिक खाना क्योंकि आपको लगता है कि यह हेल्दी है

वजन कम करने की कोशिश में ज्यादातर लोग हेल्दी स्नैक्स का चुनाव करते हैं, जो एक अच्छी बात है. पौष्टिक भोजन पर लोड करना हमेशा प्रभावी होता है. हालांकि, अगर आप इसे केवल इसलिए अधिक मात्रा में खा रहे हैं क्योंकि आपको लगता है कि यह हेल्दी है, तो आप केवल अपने स्वयं के वजन घटाने की प्रक्रिया में बाधा डाल रहे हैं. किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन - चाहे सलाद से भरी कटोरी हो या पौष्टिक नट्स - हानिकारक हो सकता है.

2. ऐसे स्नैक्स चबाना जो आपकी भूख को संतुष्ट न करें

स्नैकिंग तब तक फायदेमंद हो सकता है जब तक यह आपकी खाने की इच्छा को कम करे. अगर आप संतुष्ट महसूस नहीं करते हैं और अभी भी खाने की इच्छा है, तो आप जो कुछ भी खा रहे हैं वह अपना काम नहीं कर रहा है. स्नैकिंग का मुख्य उद्देश्य आपको तृप्त महसूस कराना और अन्य हाई-कैलोरी फूड्स से बचने में आपकी मदद करना है.

3. भूख न होने पर भी स्नैकिंग

नाश्ता करते समय भी ध्यान से खाने का अत्यधिक महत्व है. वजन कम करना दृढ़ संकल्प और इच्छाशक्ति के बारे में है. हेल्दी और स्वादिष्ट फूड्स से स्नैकिंग करना हमेशा आत्म-संतोषजनक होता है, लेकिन इसे समय-समय पर करने के अपने नुकसान होते हैं. बहुत से लोग जरूरत न होने पर भी स्नैक-ब्रेक लेते हैं. यह बदले में केवल आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को तोड़ देगा.

4. क्या आप खाने से पहले अपना स्नैक्स अलग कर लेते हैं?

वजन कम करने की कोशिश करते समय, स्नैकिंग इसका सबसे अच्छा हिस्सा है. हालांकि, अपने आप से पूछें कि क्या आप खाने के लिए अपने स्नैक्स को बांटते हैं या नहीं. सीधे बैग से बाहर खाने से आपको उतनी कैलोरी नहीं मिलेगी जितनी आप खाते हैं. इसे अलग करने से आपको ट्रैक रखने में मदद मिलेगी और यह भी संकेत मिलेगा कि आपको कब रुकना चाहिए.

5. सुनिश्चित करें कि आपके नाश्ते में पोषक तत्वों की सही मात्रा हो

अपने वजन घटाने की यात्रा के लिए नाश्ते का सहारा लेने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके नाश्ते में आपके शरीर के लिए फायदेमंद पोषक तत्वों और खनिजों की सही सामग्री है. चिप्स के पैकेट या एक कटोरी शक्करयुक्त फूड्स को चबाना शुरू न करें, जो आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. इसके बजाय हेल्दी ऑप्शन की तलाश करें जैसे कि साबुत अनाज वाले फूड्स जो फाइबर से भरपूर हों, हाइड्रेटिंग फल और हेल्दी जैसे एवोकाडो और नट्स.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.