Weight Loss के शॉर्टकट तरीके दे सकते हैं जिंदगी भर का पछतावा, न्यूट्रीशनिस्ट ने बताए वेट लॉस करने के कारगर टिप्स

Weight Loss Tricks: अब तक कई लोगों का ट्रांसफॉर्मेशन करने वाली न्यूट्रीशनिस्ट ऋजुता दिवेकर मानती हैं कि ऐसी कोई भी डाइट जिसे करने के बाद आप कमजोर फील करें या दिन भर आपको भूख महसूस होती रहे तो वो डाइट आपका वजन तो कम कर रही है लेकिन आपकी स्ट्रेंथ भी कम कर रही है.

Weight Loss के शॉर्टकट तरीके दे सकते हैं जिंदगी भर का पछतावा, न्यूट्रीशनिस्ट ने बताए वेट लॉस करने के कारगर टिप्स

Weight Loss: तरीके से वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए?

Weight Loss Tips: अगर तेजी से आप अपना वजन कम करने के लिए किसी डाइट का सहारा ले रहे हैं जो आपको लंबे समय तक भूखा रहने के लिए मजबूर कर रही है तो वो डाइट आपके लिए सही नहीं है. ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ये कहना है सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर का. अब तक कई लोगों का ट्रांसफॉर्मेशन करने वाली सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट ऋजुता दिवेकर मानती हैं कि ऐसी कोई भी डाइट जिसे करने के बाद आप कमजोर फील करें या दिन भर आपको भूख महसूस होती रहे या फिर वो डाइट फॉलो करने से एसिडिटी, कॉन्स्टिपेशन या ब्लोटिंग की समस्या से जूझना पड़े तो वो डाइट आपका वजन तो कम कर रही है लेकिन धीरे-धीरे आपकी स्ट्रेंथ भी कम कर रही है. इस डाइट को फॉलो कर के एक वक्त के बाद आप बेहद कमजोर हो जाएंगे. तो आइए जानते हैं सही तरीके से वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए.

अगर इन प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं तो मान लें कि आपकी डाइट गलत है..

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर अक्सर हेल्दी डाइट लेने की सलाह देती हैं. अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए रुजुता दिवेकर लोगों को इस बात के प्रति अवेयर करने की कोशिश करती हैं कि भूखे रहकर आप थोड़े दिनों के लिए वजन कम कर सकते हैं लेकिन लंबे समय में इसके परिणाम घातक साबित हो सकते हैं. हाल ही में रुजुता दिवेकर ने एक वीडियो शेयर करते हुए सही तरीके से वजन कम करने के कुछ जरूरी टिप्स बताए हैं. दरअसल ज्यादातर लोग फेस्टिवल्स के बाद अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए कीटो डाइट, इंटरमिटेंट फास्टिंग या फिर वीगन डाइट जैसी तमाम तरह की डाइट फॉलो करते हैं जिसमें लंबे समय तक भूखे रहकर तेजी से वेट लॉस तो हो जाता है, लेकिन ढेर सारे कॉम्प्लिकेशंस के साथ.

इस वीडियो में रुजुता दिवेकर ने उन्हीं तमाम कॉम्प्लिकेशंस की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि अगर तेजी से आपका वजन इन डाइट के जरिए कम हो रहा है तो वजन के साथ आपकी ताकत और स्ट्रैंथ टू वेट रेशो में भी कमी आ रही है. यानी अगर आपकी डाइट पर आप की जिंदगी मुश्किल हो गई है, आपको चॉकलेट और चिप्स के सिवा कुछ नजर नहीं आ रहा है, या आपके काले बाल सफेद हो रहे हैं या पीरियड इररेगुलर हो रहे हैं तो वहीं रुक जाइए और वो डाइट बंद कर दीजिए और ऐसा खाना खाइए जो आपके लिए हेल्दी हो और जरूरी भी.

इन दो एक्सरसाइज से करें खुद की स्ट्रेंथ को टेस्ट

बढ़े हुए वेट की वजह से काफी ज्यादा लोग परेशान होते हैं. ऐसे में ये शार्ट टर्म डाइट आपका वेट तो कम कर देती है लेकिन आप को कमजोर भी बना देती है. ऐसे में अगर आप अपनी स्ट्रेंथ को टेस्ट करना चाहते हैं तो रुजुता दिवेकर ने इसके लिए दो आसान से एक्सरसाइज टेस्ट बताए हैं जिन्हें फॉलो करके आप ये पता कर सकते हैं कि आप कितने फिट हैं और आपकी बॉडी कितनी लाइट है. इस टेस्ट को करने के लिए आप अपने राइट लेग को लेफ्ट लेग पर रखें और बैलेंस बनाकर एक से 10 तक गिने. इसके बाद अपने लेफ्ट लेग को ऊपर की तरफ उठाए और फिर दस तक काउंट करें. ऐसा दूसरे साइड से भी करें. अगर आप ऐसा कर पा रहे हैं तो आप पहले टेस्ट को पास कर पाएंगे.

ठीक उसी तरह जमीन पर पालथी मारकर बैठे और बिना किसी सहारे के तुरंत उठने की कोशिश करें. अगर ऐसा करने में आपको कोई तकलीफ महसूस नहीं हो रही है तो खुश रहें और भूखे रहकर खुद को परेशान ना करें. पर अगर ऐसा कर पाने में आप नाकाम साबित हो रहे हैं और फिर भी डाइट के जरिए वजन कम कर लिया है तो सतर्क हो जाइए.

जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है