Weight Loss: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने और एक फिट बॉडी पाने के लिए एक दिन मे कितने कदम चलना जरूरी है?

How Many Steps In A Day: एक दिन में कम से कम 5,000 कदम चलना जरूरी है, लेकिन एक फिट बॉडी पाने और वेट लॉस करने के लिए एक दिन में कितने कदम चलने चाहिए.

Weight Loss: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने और एक फिट बॉडी पाने के लिए एक दिन मे कितने कदम चलना जरूरी है?

How Many Steps In A Day: कई स्टेप ट्रेकर इक्विपमेंट की मदद से आप अपने स्टेप्स को काउंट कर सकते हो.

खास बातें

  • कई स्टेप ट्रेकर इक्विपमेंट की मदद से आप अपने स्टेप्स को काउंट कर सकते हो.
  • Weight Loss: वजन कम करने के लिए कितने कदम चलना चाहिए?
  • एक दिन में 10,000 कदम चलने की धारणा लंबे समय से दिमाग में अटकी हुई है.

How Many Steps In A Day To Lose Weight: कई स्टेप ट्रेकर इक्विपमेंट की मदद से आप अपने स्टेप्स को काउंट कर सकते हो. आप अपने फोन, स्मार्टवॉच और अन्य डिजिटल उपकरणों से अपने द्वारा चले गए कदमों की गिनती कर सकते हैं. हालांकि सवाल वही रहता है कि वजन कम करने के लिए कितने कदम चलना चाहिए? एक दिन में 10,000 कदम चलने की पूरी धारणा लंबे समय से दिमाग में अटकी हुई है. शरीर में हलचल वजन कम करने में मदद करती है लेकिन इसका पालन करने के लिए कोई ठोस संख्या नहीं है. टेक्सास विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जब सक्रिय लोगों ने 5,000 कदम या उससे कम कदम उठाए, तो वे अगले दिन धमनी-स्वस्थ तरीके से वसा को चयापचय करने में सक्षम नहीं थे. हालांकि, एक दिन में कम से कम 5,000 कदम चलना जरूरी है, लेकिन एक फिट बॉडी पाने और वेट लॉस करने के लिए एक दिन में कितने कदम चलने चाहिए.

क्या आप जानते हैं कि आप प्रतिदिन कितने कदम चलते हैं? हम में से बहुत से लोग जानते हैं कि हम कितने कदम चलते है, लेकिन यह जानना कि आप हर रोज सटीक कितने कदम चल रहे किसी के पास इसकी पर्याप्त जानकारी नहीं हो सकती है. ऐसे में फिटनेस ट्रेकर आपकी सहायता कर सकता है.  आपको यह भी जानना होगा कि आपको कितना चलना चाहिए ताकि आप व्यक्तिगत हेल्थ टारगेट को पूरा कर सकें.

10,000 कदम ही क्यों चलें? | Why Walk Only 10,000 Steps?

आपके द्वारा खरीदी जाने वाली फिटनेस ट्रेकर के बावजूद, 10,000 कदम जादुई संख्या होने की संभावना है जो आपके डिवाइस में प्रीप्रोग्राम किया जाएगा. लेकिन 10,000 कदम क्यों? ठीक है, जब आप काउंट करते हैं, तो 10,000 कदम लगभग पांच मील तक हो सकते हैं. यह एक संख्या है जो हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग जैसी कुछ स्वास्थ्य स्थितियों को कम करने में मदद कर सकती है. आपकी डेली स्टेप काउंट सीडीसी की सिफारिश में भी योगदान देती है कि प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट का मध्यम व्यायाम करें.

आपको एक दिन में कितने कदम चलने चाहिए? | How Many Steps Should You Walk In A Day?

2011 के एक अध्ययन में पाया गया कि हेल्दी वयस्क लगभग 4,000 और 18,000 कदम पर/डे चल सकता है और हेल्दी वयस्कों के लिए 10,000 कदम / दिन एक उचित लक्ष्य है. अगर आप अपने दैनिक स्टेप की तुलना एक्टिविटी लेवल से करने का कोई तरीका खोज रहे हैं, तो नीचे कैटेगिरी पर विचार करें:

निष्क्रिय: प्रति दिन 5,000 कदम से कम
औसत (कुछ हद तक सक्रिय): प्रति दिन 7,500 से 9,999 कदम तक होता है.
बहुत सक्रिय: प्रति दिन 12,500 से अधिक कदम

आप एक दिन में जितने स्टेप का टारगेट रखते हैं, वह आपके टारगेट पर आधारित होना चाहिए. हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि कम से कम शुरुआत में, उस संख्या पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित न करें. महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जितना कर रहे हैं उससे अधिक करना शुरू कर दें. दूसरे शब्दों में अपनी ऊर्जा को पूरे दिन बढ़ते हुए मूवमेंट की ओर लगाएं.

वजन घटाने के लिए कितने कदम चलें? | How Many Steps To Take To Lose Weight?

अगर कुछ पाउंड कम करना आपका टारगेट है, तो आप एक दिन में कम से कम 10,000 स्टेप का लक्ष्य रखना चाहेंगे. जबकि सटीक संख्या आपकी उम्र, लिंग और डाइट जैसे कारकों पर आधारित है. एक अध्ययन में पाया गया कि प्रति दिन कम से कम 15,000 कदम चलने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम के कम जोखिम से संबंधित है, लेकिन अगर प्रति दिन 15,000 कदम एक बड़े टारगेट की तरह लगते हैं, तो लगभग 10,000 कदम चलने से आपको वजन कम करने और मूड में सुधार करने में मदद मिलेगी.

अपने फिटनेस स्तर को सुधारने के लिए कितने कदम? | How Many Steps To Improve Your Fitness Level?

अपने फिटनेस लेवल को बेहतर बनाने के लिए आपको यह जानना होगा कि आप वर्तमान में एक दिन में कितने कदम औसत चल रहे हैं. आप कितने कदम चल रहे हैं, यह देखने के लिए एक पेडोमीटर खरीदने की सलाह दी जाती है. आप अपने स्मार्ट फोन का उपयोग भी कर सकते हैं, क्योंकि ज्यादातर में बिल्ट-इन स्टेप काउंटर होते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.