Weight Loss Habits: वजन कम करना चाहते हैं और इन 5 अच्छी आदतों को नहीं अपनाया, तो बिल्कुल भी नहीं घटेगा फैट

Healthy Weight Loss Habits: अपने रुटीन में कुछ छोटे बदलाव कर अपना वजन कम करने और मोटापे से दूरी बनाए रखने में मदद मिल सकती है. यहां कुछ ऐसी ही वेट लॉस हैबिट्स के बारे में बताया गया है.

Weight Loss Habits: वजन कम करना चाहते हैं और इन 5 अच्छी आदतों को नहीं अपनाया, तो बिल्कुल भी नहीं घटेगा फैट

Weight Loss Habits: आसानी से वजन कम करने के लिए इन आदतों को अपनाएं

खास बातें

  • लाइफस्टाइल में कुछ छोटे बदलाव कर आप अपने वेट को कंट्रोल में रख सकते हैं.
  • वजन कम करना असंभव लग सकता है, लेकिन इसके लिए आसान उपाय भी है.
  • यहां कुछ ऐसी ही वेट लॉस हैबिट्स के बारे में बताया गया है.

Habits That Help Lose Weight: अपनी लाइफस्टाइल में कुछ छोटे बदलाव कर आप अपने वेट को कंट्रोल में रख सकते हैं. वजन घटाने के आपके सपने को हकीकत में बदलने के लिए आपको कुछ आदतों को आज से ही अपने रुटीन में शामिल करना होगा. हालाकि वजन कम करने के तरीके कई हैं लेकिन जब तक आप इन कुछ आदतों को अपने जीवन में नहीं ढालते हैं तब तक आपका परमानेंट वेट लॉस हो पाना संभव नहीं हो सकता है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका वेट लॉस टारगेट क्या है, वजन कम करना कई बार असंभव लग सकता है, लेकिन वजन कम करने के आसान उपाय भी हैं. वास्तव में, अपने रुटीन में कुछ छोटे बदलाव कर अपना वजन कम करने और मोटापे से दूरी बनाए रखने में मदद मिल सकती है. यहां कुछ ऐसी ही वेट लॉस हैबिट्स के बारे में बताया गया है.

मोटापा कम करने के लिए इन आदतों को अपनाएं | Follow These Habits To Reduce Obesity

1. कठोर डाइट प्लान न करें

कठोर डाइट प्लान करने या अपनी डाइट से कैलोरी को कम करने से ताकत, मांसपेशियों और हड्डियों के घनत्व में कमी आ सकती है, और आपको आंतों का फैट बर्न करने के लिए मजबूत मांसपेशियों की जरूरत होती है. इसलिए हमेशा हेल्दी डाइट लें.

2. फैट फ्री के पीछे न भागें

कई अध्ययनों से भी पता चला है कि फैट फ्री खाना हेल्दी तरीके से वेट लॉस करने का विकल्प नहीं है और ना ही यह परमानेंट वजन कम कर सकता है. इसलिए आप फैट फ्री की बजाय, हर भोजन में हेल्दी फैट खाने पर ध्यान दें.

3. बैठकर खाना

एक शोध से पता चला है कि अधिक धीरे-धीरे खाने और अपने भोजन का स्वाद लेने से हार्मोन का स्तर बढ़ सकता है जो आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है.

4. प्रोटीन खाएं

जो लोग मॉडरेशन में हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं, उनका वजन कम होने की संभावना अधिक रहती है. एक्सपर्ट्स भी वजन कम करने की चाहत रखने वालों को अपनी डाइट प्रोटीन को शामिल करने की सलाह देते हैं.

5. एक्टिव रहें

पतला रहने के लिए आपको वास्तव में व्यायाम करने की जरूरत है. अगर आप सोच रहे हैं कि आपका वजन बिना एक्सरसाइज किए ही कम हो जाए तो यह शायद नामुमकिन होगा. आपको रोजाना अपने रुटीन में व्यायाम को भी शामिल करना है.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.