Weight Loss Diet: बिना ज्यादा मेहनत किए सिर्फ इन 5 फूड स्वेप की मदद से कम करते हैं कई किलो वजन और फैट

Weight Loss Tips: सही भोजन का चुनाव करना आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है. यहां पांच सरल फूड स्वेप हैं जिन्हें आपको प्रभावी परिणामों के लिए आजमाना चाहिए.

Weight Loss Diet: बिना ज्यादा मेहनत किए सिर्फ इन 5 फूड स्वेप की मदद से कम करते हैं कई किलो वजन और फैट

Weight Loss Tips: लंबे समय तक पेट को भरा रखने के लिए फाइबर वाली चीजें खाएं

खास बातें

  • प्रभावी तरीके से वजन घटाने के लिए हेल्दी ऑप्शन बनाएं.
  • नमक और चीनी की कुल खपत कम करें.
  • भोजन के बीच भूख के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हेल्दी स्नैक्स चुनें.

Food Swaps For Weight Loss: वजन कम करना अब तक के सबसे चर्चित विषयों में से एक है. कई बार लोग जल्दी रिजल्ट पाने के लिए फेड डाइट लेना शुरू कर देते हैं, लेकिन परमानेंट वजन घटाने के लिए आपको व्यायाम के साथ एक हेल्दी डाइट को मैनेज करने की जरूरत है जो आपको सूट करे. अपने डेली फूड ऑप्शन्स में कुछ छोटे बदलाव करने से भी आपके वेट लॉस रिजल्ट में तेजी आ सकती है. आप बस अपनी डाइट में कुछ चतुर बदलाव कर सकते हैं जो आपके समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं. कुछ फूड्स छिपी हुई कैलोरी और चीनी से भरे होते हैं जो आपके वजन घटाने के टारगेट को और प्रभावित कर सकते हैं. इंस्टाग्राम पोस्ट में से एक में, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा उसी के बारे में बताती हैं. वह कुछ फूड स्वैप शेयर करती हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकती हैं. आइए नीचे इन पर एक नजर डालते हैं.

वेट लॉस के लिए आज ही इन फूड स्वेप को अपनाएं | Follow These Food Swaps Today For Weight Loss

"क्या यह बहुत अच्छा नहीं होगा अगर हेल्दी, लो कैलोरी वाले फूड्स को रिप्लेस्ड किया जाए या मॉडरेशन जैसी तकनीकों को अपनाया जाए?"

1. डाइट सोडा की बजाय आम पन्ना

सोडा एक्स्ट्रा शुगर और खाली कैलोरी से भरा हुआ है. बत्रा के अनुसार, "कृत्रिम रूप से शुगरी ड्रिंक वजन रेगुलेशन मेकानिज्म को प्रभावित करती हैं, आंत बैक्टीरिया संतुलन को बिगाड़ते हैं, और ब्लड शुगर के रेगुलेशन को बदलते हैं." जबकि आम पन्ना का एक ठंडा गिलास इलेक्ट्रोलाइट की कमी में मदद करता है और हीट स्ट्रोक को दूर रखता है. आप घर पर कुछ साधारण सामग्री से आम पन्ना बना सकते हैं.

rcqc4miWeight Loss: सोडा एक्स्ट्रा शुगर से भरा हुआ है जो आपका वजन बढ़ा सकता है

2. खीर की बजाय लौकी नटी खीर

पेस्ट्री में मैदा, चीनी और ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है. तो, कुछ मीठा खाने की इच्छा को दूर करने के लिए, एक कटोरी खीर लें. लौकी घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के डायटरी फाइबर से भरपूर होती है. पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि लौकी, दूध के साथ मिलाने पर प्रोटीन प्रदान करती है, जिससे यह डायबिटीज रोगियों के लिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन बन जाता है. ऊपर से कुछ नट्स डालें!

3. रेडीमेड सॉस की बजाय घर की बनी चटनी

सॉस नमक या शुगर का एक छिपा हुआ स्रोत है, और कभी-कभी अस्वास्थ्यकर वसा का भी. इसलिए, सभी प्राकृतिक सामग्री के साथ कुछ स्वादिष्ट चटनी बनाने का समय आ गया है. घर की बनी चटनी सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है और पाचन में मदद कर सकती है. नतीजतन, आप बेहतर चयापचय देखेंगे.

4. इंस्टेंट ओट्स की बजाय स्टील-कट ओट्स

देर से चलने पर, झटपट ओट्स आपकी पहली पसंद हो सकते हैं, लेकिन क्या ये वाकई हेल्दी हैं? इंस्टेंट ओट्स में एक्स्ट्रा शुगर या नमक और कुछ रसायन भी होते हैं. दूसरी ओर, स्टील-कट ओट्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करते हैं. हाई फाइबर फूड भूख की पीड़ा को दूर रखते हैं और आपका वजन कम करते हैं.

hh1ikloWeight Loss: भूख के दर्द को दूर करने के लिए आप नाश्ते के रूप में ओट्स खा सकते हैं

5. रेडीमेड बटर की बजाय घर का बना मक्खन

आप हेल्दी फैट के महत्व के बारे में जानते होंगे. बत्रा कहती हैं, "बाजार में बने मक्खन में ट्रांस वसा होता है और सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जबकि घर के बने मक्खन में हेल्दी फैट होता है, जो जिद्दी शरीर की चर्बी को बढ़ाने में मदद करता है. फिर भी, इसे मध्यम मात्रा में ही सेवन करना चाहिए."

प्रभावी परिणाम देखने के लिए इन छोटे बदलावों को आजमाएं. इनके साथ, अपनी संपूर्ण डाइट में हेल्दी विकल्प चुनें और प्रभावी परिणामों के लिए सक्रिय रहें.


(लवनीत बत्रा दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.