Weight Loss: वजन कम करने के लिए डाइट प्लान करना जरूरी, लेकिन ये 5 गलतियां आपका फैट कम नहीं होने देती

Weight Loss Mistakes: यह जरूरी है कि आप इसे बैलेंस करें और न केवल हेल्दी वेट बल्कि हेल्दी शरीर भी बनाए रखें. यहां कुछ सबसे आम डाइट से जुड़ी गलतियां जो लोग वजन कम करने की कोशिश करते समय करते हैं.

Weight Loss: वजन कम करने के लिए डाइट प्लान करना जरूरी, लेकिन ये 5 गलतियां आपका फैट कम नहीं होने देती

Weight Loss Mistakes: यह जरूरी है कि आप बैलेंस डाइट बनाएं रखें

खास बातें

  • यह जरूरी है कि आप बैलेंस डाइट बनाएं रखें.
  • वेट लॉस डाइट के नुकसान भी हैं.
  • जानें डाइट से जुड़ी गलतियां जो लोग वजन कम करने की कोशिश करते समय करते हैं

Mistakes For Weight Loss: वजन कम करने के लिए डाइट पर जाने का विकल्प कुछ के लिए प्रभावी हो सकता है, लेकिन वेट लॉस डाइट के नुकसान भी हैं, अगर इसका सही तरीके से पालन नहीं किया जाता है. चाहे आप रुक-रुक कर उपवास कर रहे हों या लो कार्ब डाइट ले रहे हों. कैलोरी को सीमित करना या अपने कार्ब और वसा का सेवन कम करना लंबे समय में आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. ऐसे में वजन कम करने के कारगर तरीके कई बार आपके लिए उल्टे पड़ सकते हैं. यह जरूरी है कि आप इसे बैलेंस करें और न केवल हेल्दी वेट बल्कि हेल्दी शरीर भी बनाए रखें. यहां कुछ सबसे आम डाइट से जुड़ी गलतियां जो लोग वजन कम करने की कोशिश करते समय करते हैं.

वेट लॉस डाइट के दौरान ये गलतियां भारी पड़ सकती हैं-

1. लो कार्ब डाइट फॉलो करना

डाइट पर जाने से आपका शरीर आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन से वंचित हो सकता है. जबकि परहेज आमतौर पर कार्ब्स, वसा और कैलोरी के कम सेवन की मांग करता है, यह फूड्स के साथ आने वाले फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे अच्छे पोषक तत्वों की मात्रा को कम कर सकता है. ऐसी स्थिति में पार्ट कंट्रोल की सलाह दी जाती है. यानी कम खाना लेकिन हर चीज में कुछ न कुछ.

2. खाने में सिर्फ सलाद लेना

जब भी कोई डाइट के बारे में सोचता है तो दिमाग में सिर्फ सलाद ही आता है. हालांकि, हर समय सलाद खाने का मतलब अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जैसे कि जटिल कार्ब्स. इसलिए हेल्दी खाना भी खाएं.

3. नाश्ता छोड़ना

नाश्ता एक दिन में सबसे महत्वपूर्ण भोजन है. इसमें कार्ब्स, फाइबर और शुगर होना चाहिए, जो आपको एक दिन में सभी गतिविधियों को करने के लिए ऊर्जा देता है. इसलिए, अपने शरीर को हेल्दी नाश्ते से वंचित करना एक गलती हो सकती है.

4. पर्याप्त स्नैक्स न लेना

स्नैकिंग का मतलब हमेशा चिप्स, फ्राई या जंक फूड नहीं होता है. थोड़े-थोड़े समय में हेल्दी स्नैकिंग आपके परहेज के प्रयासों को सुविधाजनक बनाने में मदद कर सकती है. कुछ जामुन या स्प्राउट्स खाएं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेंगे, अतिरिक्त कैलोरी को दूर रखेंगे.

5. पानी के ऊपर जूस को प्राथमिकता देना

आप डाइट पर हैं या नहीं, वजन कम करने के लिए पानी सबसे अच्छा तरीका है. यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि भोजन के लिए आपकी लालसा को भी पूरा करता है. इसलिए, अगर आप एक लिक्विड डाइट चुनते हैं और पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो यह एक गलती हो सकती है जिससे आपको बचना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.