How To Keep Child Safe: मानसून में आपका बच्चा बार-बार बीमार न पड़े, इन 4 बातों का रखें खास ध्यान

How To Protect Children From Infection: बारिश के दिनों में बीमारियों और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है और बच्चे बार-बार बीमार पड़ते हैं. दीवारों, फर्श और हवा में मौजूद बैक्टीरिया इस मौसम में बच्चों को बीमार बनाते हैं. बारिश में मच्छर भी पनपते हैं, इनसे बच्चों को बचाना जरूरी होता है.

How To Keep Child Safe: मानसून में आपका बच्चा बार-बार बीमार न पड़े, इन 4 बातों का रखें खास ध्यान

How To Keep Child Safe: बारिश के दिनों में बीमारियों और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

खास बातें

  • दीवारों, फर्श और हवा में मौजूद बैक्टीरिया बच्चों को बीमार बनाते हैं.
  • मानसून में छोटे बच्चों में सर्दी-जुकाम और बुखार के लक्षण आम बात हैं.
  • बच्चों की इम्यूनिटी वयस्कों के मुकाबले कमजोर होती है.

Tips To Keep Child Safe During Monsoon: मौसम में बदलाव के साथ ही छोटे बच्चों में सर्दी-जुकाम और बुखार के लक्षण आम बात हैं. पांच साल से कम उम्र के बच्चों की इम्यूनिटी (Immunity) वयस्कों के मुकाबले कमजोर होती है, ऐसे में वे जल्द किसी संक्रमण के शिकार हो सकते हैं. बारिश के दिनों में बीमारियों और इन्फेक्शन (Infection) का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में बच्चे बार-बार बीमार पड़ते हैं. दीवारों, फर्श और हवा में मौजूद बैक्टीरिया इस मौसम में बच्चों को बीमार बनाते हैं. साथ ही बारिश में डेंगू (Dengue) और मलेरिया फैलाने वाले मच्छर भी पनपते हैं, जिनसे बच्चों को बचाना जरूरी होता है. यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनसे आप बारिश के दिनों में अपने बच्चों को सुरक्षित रख सकते हैं और उन्हें बार-बार बीमार पड़ने से बचा सकते हैं.

बच्चों को बार-बार बीमार पड़ने से कैसे बचाएं | How To Keep Kids From Getting Sick

1) हाइजीन का रखें ध्यान

बारिश के दिनों में बाहर जगह-जगह कीचड़ जमा हो जाता है. बारिश से जमीं गंदगी में तरह-तरह के बैक्टीरिया और फंगस होते हैं. ऐसे में आप बच्चों को लेकर हाइजीन का खास ख्याल रखें. बच्चे जब भी खेल कर आएं उनका हाथ-मुंह और शरीर के खुले हिस्सों को अच्छे से धोएं. जरूरत हो तो कपड़े भी बदलें.

दांतों का पीलापन खुलकर नहीं हंसने देता? इन 6 घरेलू नुस्खों को अपनाएं शीशे जैसे चमकने लगेंगे दांत

2) कपड़ों का रखें ख्याल

अपने बच्चे को कॉटन के ढीले-ढाले कपड़े पहनाएं, लेकिन बाहर जाते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना है कि उनका शरीर ढका हो, ताकि मच्छरों से बचा जा सके. कपड़े पहनाने से पहले स्किन को अच्छे से सुखा लें, क्योंकि अक्सर गीली स्किन पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और स्किन पर फंगल इंफेक्शन होने का डर होता है.

3) खाने-पीने का रखें ध्यान

बारिश के दिनों में बच्चों को हेल्दी डाइट देना भी जरूरी है. बच्चों को बाहर का खाना ज्यादा न खाने दें. बच्चे जो खाना पसंद करते हैं उन्हें घर पर ही बनाएं. हमेशा ताजा खाना ही बच्चों को सर्व करें. अधिक मसाला या ऑयली फूड देने की बजाय हेल्दी फूड देने पर जोर दें.

इन 9 लोगों में होती है विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी, ऐसे पहचानें लक्षण

4) मच्छरदानी का इस्तेमाल करें

बच्चों को सुलाते वक्त हमेशा मच्छरदानी का इस्तेमाल करें. मच्छरों से बचने का ये सबसे कारगर तरीका है. मच्छर इस मौसम में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसे रोग पैदा करते हैं, इनसे बचना है तो मच्छरदानी का इस्तेमाल जरूर करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.