Teeth Whitening Remedies: दांतों का पीलापन खुलकर नहीं हंसने देता? इन 6 घरेलू नुस्खों को अपनाएं शीशे जैसे चमकने लगेंगे दांत

Home Remedies For Yellow Teeth: यहां ऐसी 6 ट्रिक्स के बारे में बताया है जो दातों को सफेद बनानी में मदद करेंगी. घर पर ही दांतों को चमकाने के उपाय (Teeth Whitening Remedies) कर आ आसानी से पीले दांतों से छुटकारा पा सकते हैं.

Teeth Whitening Remedies: दांतों का पीलापन खुलकर नहीं हंसने देता? इन 6 घरेलू नुस्खों को अपनाएं शीशे जैसे चमकने लगेंगे दांत

Teeth Whitening Remedies: यहां ऐसी 6 ट्रिक्स के बारे में बताया है जो दातों को सफेद बनाने में मदद करेंगी.

खास बातें

  • Yellow Teeth: पीलेदांत आपको शर्मिदगी महसूस करा सकते हैं.
  • दांतों को चमकाने के उपाय आसानी से पीले दांतों से छुटकारा दे सकते हैं.
  • यहां ऐसी 5 ट्रिक्स के बारे में बताया है जो दातों को सफेद बनाती हैं.

How To Get White Teeth Naturally: सफेद दांत हमारी मुस्कान को और भी आकर्षक बना देते हैं, जिस पर लोग ध्यान देते हैं. वहीं कुछ लोग दातों के पीलेपन की वजह (Causes Of yellowing Of Teeth) से खुलकर हंसने से भी कतराते हैं. इस हिचक को दूर करने के लिए दांतों को सफेद करने के तरीके (Ways To Whiten Teeth) अपनाना जरूरी है. दांतों की अच्छी स्वच्छता बना रखना आपको तरोताजा रखता है, जिसमें दांतों को सफेद करना शामिल है. यह आपके आत्म-सम्मान पर अनुकूल प्रभाव डाल सकता है, पीलेदांत (Yellow Teeth) आपको शर्मिदगी महसूस करा सकते हैं. ऐसे में घर पर ही दांतों को चमकाने के उपाय (Teeth Whitening Remedies) कर आ आसानी से पीले दांतों से छुटकारा पा सकते हैं. यहां ऐसी 5 ट्रिक्स के बारे में बताया है जो दातों को सफेद बनानी में मदद करेंगी.

दांतों का पीलापन दूर करने का सरल तरीका | 6 Simple Way To Remove Yellowing Of Teeth

1. बैलेंड डाइट का सेवन करें

फलों और सब्जियों का सेवन आपके शरीर और आपके मौखिक स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है. कुरकुरे, कच्चे फल और सब्जियां खाने से दातों की पट्टिका के दागों को मिटा सकते हैं. दांतों को सफेद करने के लिए स्ट्रॉबेरी और अनानास सबसे अच्छे विकल्प हैं.

इन 9 लोगों में होती है विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी, ऐसे पहचानें लक्षण

2. धूम्रपान को आज से ही छोड़ दें

धूम्रपान न केवल आपके फेफड़ों और हृदय को नुकसान पहुंचा सकता है, बल्कि यह आपके दांतों के रंग पर भी खतरनाक प्रभाव डाल सकता है. यह तंबाकू जैसे घातक प्रोडक्ट के कारण होता है जो सिगार और सिगरेट में सक्रिय रूप से मौजूद होते हैं और आपके दांतों के इनेमल की रेखाओं में फंस जाते हैं. जैसे ही वे आपस में चिपक जाते हैं, वे आपके दांतों को दूषित कर देते हैं जिससे कि वे पीले या भूरे रंग के दिखाई देते हैं.

2ffm7tao

Teeth Whitening Remedies: पीलेदांत आपको शर्मिदगी महसूस करा सकते हैं. Photo Credit: iStock

4. दांतों के इनेमल पर दाग लगाने वाली चीजों से दूर रहें

अगर आप अपने दांतों को सफेद करना चाहते हैं, तो सबसे आसान और कारगर उपायों में से एक है कि आप ऐसे फूड्स से दूर रहें जो दांतों को रंगने वाले होते हैं जैसे रेड वाइन, अधिक मात्रा में कॉफी और चाय और कलर सोडा.

5. अच्छा टूथपेस्ट चुनें

दांतों को सफेद करने वाला टूथपेस्ट एक प्यारी और चमकदार मुस्कान देने का काम करता है. वे कार्बामाइड पेरोक्साइड या हाइड्रोजन पेरोक्साइड जैसे रसायनों से बने होते हैं जो दांतों के रंग को हल्का करने और काफी हद तक मलिनकिरण को दूर करने का काम करते हैं. बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड वाले टूथपेस्ट का उपयोग करने से बैक्टीरिया गायब हो जाते हैं और सभी दाग ​​साफ हो सकते हैं.

बालों की इन दो समस्याओं को झेल रहे हैं, तो पक्का शरीर में हो सकती है विटामिन बी12 की कमी

6. ओरल हाइजीन का ध्यान रखें

एक बेहतर मुस्कान पाने के लिए एक अच्छा डेली रूटीन दिन में दो बार अपने दांत ब्रश करना, दिन में कम से कम एक बार फ़्लॉस करना, अपनी जीभ की सफाई करना और दंत चिकित्सक के पास सामान्य जांच करवाना शामिल है. जब आप अच्छी स्वच्छता विकसित करते हैं, तो आप प्लाक बिल्डअप और मसूड़ों की बीमारी को रोकते हैं, जो प्लाक बिल्डअप को रोकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.