Bad Health Condition: ये सामान्य से लगने वाले लक्षण इन 5 गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं संकेत, लापरवाही बिल्कुल न करें

Signs Of Bad Health: अगर आप इन लक्षणों पर नजर रखते हैं तो आप कुछ गंभीर बीमारियों से समय रहते बचाव कर सकते हैं. हालांकि आपको ये लक्षण बहुत ही समान्य लगेंगे लेकिन इन्हें हल्के में लेना भारी पड़ सकता है.

Bad Health Condition: ये सामान्य से लगने वाले लक्षण इन 5 गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं संकेत, लापरवाही बिल्कुल न करें

Signs Of Bad Health: कुछ सामान्य स्वास्थ्य संकेत हैं जो गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का संकेत दे सकते हैं

खास बातें

  • कुछ सामान्य लक्षण हैं जो एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का संकेत दे सकते हैं.
  • इसके अलावा कुछ लक्षण जो अपने आप में मामूली हो सकते हैं.
  • वे अधिक गंभीर चिकित्सा बीमारी या स्थिति के चेतावनी संकेत हो सकते हैं.

Warning Signs Of Bad Health: खांसी या सिरदर्द एक लक्षण है जिसके बारे में चिंतित होना चाहिए? कुछ सामान्य स्वास्थ्य संकेत और लक्षण हैं जो एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का संकेत दे सकते हैं और अगर आप चिंता के किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो आपको डॉक्टर को देखाना चाहिए. कभी-कभी शरीर के एक हिस्से में एक लक्षण शरीर के दूसरे हिस्से में किसी समस्या का संकेत हो सकता है. इसके अलावा कुछ लक्षण जो अपने आप में मामूली हो सकते हैं, वे अधिक गंभीर चिकित्सा बीमारी या स्थिति के चेतावनी संकेत हो सकते हैं. अपने शरीर को सुनें सभी लक्षणों को नोट करें और उन्हें अपने डॉक्टर के साथ शेयर करें. अगर आप इन लक्षणों पर नजर रखते हैं तो आप कुछ गंभीर बीमारियों से समय रहते बचाव कर सकते हैं. हालांकि आपको ये लक्षण बहुत ही समान्य लगेंगे लेकिन इन्हें हल्के में लेना भारी पड़ सकता है. 

वार्निंग साइन जो बताते हैं कि आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं

1. बहुत सारा पैसा खर्च करना: बाइपोलर डिसऑर्डर

आवेगी ओवरस्पेंडिंग को बाइपोलर मेनिक एपिसोड से जोड़ा गया है. अगर पैसे को अच्छी तरह से संभालना, जिसमें सीमा के भीतर खर्च करना शामिल है - एक चुनौती है, तो एक बीमारी का संकेत हो सकता है. ऐसे मामलों में एक व्यक्ति अचानक कला या टैटू पर हजारों खर्च करने का फैसला कर सकता है. बाइपोलर डिसऑर्डर से प्रभावित लोग अक्सर अति आत्मविश्वास महसूस करते हैं, जिससे मस्तिष्क मूल रूप से सावधानी की आवाज को शांत कर देता है.

2. अपने नाखून काटना: अवसाद या ओसीडी

नाखून चबाना या ओनिकोफैगिया चिंता और तनाव से जुड़ा है. नाखून के आस-पास के नरम ऊतक और स्वयं नाखून को चबाना जो ज्यादातर लोगों के लिए आमतौर पर बचपन में शुरू होता है, तनाव से राहत देता है. यह बुरी आदत अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकती है.

3. त्वचा का काला पड़ना: डायबिटीज

जब अग्न्याशय इंसुलिन बनाता है, लेकिन शरीर इसका ठीक से उपयोग नहीं करता है, तो रक्तप्रवाह में हार्मोन का निर्माण होता है. रक्त में इंसुलिन का हाई लेवल एपिडर्मल त्वचा कोशिकाओं को जल्दी से पुनरुत्पादित कर सकता है. गर्दन, बगल और कमर के आसपास के क्षेत्र भूरे और कभी-कभी थोड़े उठे हुए भी हो सकते हैं.

4. अचानक वजन घटना: कैंसर

कई कैंसर में वजन कम होना एक सामान्य लक्षण है, लेकिन बाद के चरणों में यह अधिक आम है. अनजाने में वजन कम होना, खासकर अगर यह अन्य संभावित लक्षणों के साथ एक साथ होता है, तो यह विशेष रूप से कैंसर का संकेत हो सकता है. जब किसी व्यक्ति को कैंसर होता है, तो शरीर बीमारी से लड़ने के लिए साइटोकिन्स का उत्पादन करता है, जिससे मांसपेशियों की हानि हो सकती है और भूख कम हो सकती है.

5. दोपहर में नींद आना : थायरॉइड डिसफंक्शन

अगर लोगों को दिन में बाद में बहुत अधिक कॉफी की जरूरत होती है, तो उनके पास एक अंतर्निहित हार्मोनल समस्या हो सकती है जो एक निष्क्रिय थायरॉयड ग्रंथि के कारण होती है. यह एक प्रमुख संकेत है कि गर्दन के सामने की छोटी लेकिन शक्तिशाली तितली जैसी ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है जो यह नियंत्रित करती है कि शरीर ऊर्जा का उपयोग कैसे करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.