Brain Damaging Habits: आपकी ये 5 सबसे खराब आदतें ब्रेन को बुरी तरह से कर सकती हैं डैमेज, आज ही छोड़ दें

Worst Habits For Your Brain: लाइफस्टाइल की कई आदतें आपके संज्ञानात्मक स्वास्थ्य (Cognitive Health) को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं. आपको उन आदतों को आज से छोड़ देना चाहिए.

Brain Damaging Habits: आपकी ये 5 सबसे खराब आदतें ब्रेन को बुरी तरह से कर सकती हैं डैमेज, आज ही छोड़ दें

Brain Damaging Habits: कुछ आदतें संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं.

खास बातें

  • हाइपरकनेक्टिविटी तेजी से हमारे दिमाग पर अपना असर डाल रही है.
  • कुछ डेली हैबिट्स भी आपके मानसिक स्वास्थ्य को कमजोर कर सकती हैं.
  • इन आदतों को बदलने से आपका मस्तिष्क बेहतर तरीके से काम करता है.

Habits That Damage Your Brain: बेहतर तकनीक के युग में हम सभी अपने दिमाग को लगातार नुकसान पहुंचाने वाली हैबिट्स फॉलो कर रहे हैं. लाइफस्टाइल की कई आदतें आपके संज्ञानात्मक स्वास्थ्य (Cognitive Health) को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं. हाइपरकनेक्टिविटी तेजी से हमारे दिमाग पर अपना असर डाल रही है और हम कम प्रोडक्टिव और अप्रभावी हो जाते हैं. जब हमारे स्वास्थ्य की बात आती है, तो जिस तरह से हम अपने शरीर को पोषण देते हैं, हम अपने दिमाग के पोषण के बारे में नहीं सोचते हैं. एक खराब डाइट के साथ आपकी कुछ डेली हैबिट्स भी आपके मानसिक स्वास्थ्य को कमजोर कर सकती हैं. इन आदतों को बदलने से आपका मस्तिष्क बेहतर तरीके से काम करता है. इसे शुरू करने में कभी देर नहीं न करें. यहां तक ​​कि मेमोरी प्रोब्लम्स वाले लोग भी इन बुरी आदतों को बदलकर लाभ उठा सकते हैं.

दिमाग को नुकसान से बचाने के लिए छोड़ दें ये आदतें | Leave These Habits To Protect The Brain From Damage

1. निष्क्रियता

शारीरिक निष्क्रियता पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के विकास से जुड़ा हुआ है जैसे, दिल की बीमारी, मोटापा, अवसाद, मनोभ्रंश और कैंसर. बहुत से लोग फिजिकल और मेंटल एक्टिविटी के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं और बहुत व्यस्त रहते हैं जो संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में गिरावट को धीमा कर सकते हैं. चलना, साइकिल चलाना, स्ट्रेचिंग जैसी एक्टिविटी करें.

2. मल्टीटास्किंग करना

हमारे स्मार्टफोन ब्रेन के लिए सबसे बड़े शत्रु बन गए हैं. हम उनका हर समय इस्तेमाल करते हैं. हम सड़क पर चलते समय टेक्स्ट करते हैं, आने-जाने के दौरान ईमेल देखते, कतार में खड़े रहते हुए पॉडकास्ट पढ़ते हैं या सुनते हैं. आपने शायद सुना होगा कि मल्टीटास्किंग आपकी प्रोडक्टिविटी के लिए खराब है.

3. इनफोर्मेशन ओवरलोड

ईमेल, सोशल अपडेट और सूचनाओं की भारी मात्रा कई लोगों के पूरे दिन का काम है. सामग्री का लगातार फ्लो अगर मैनेज नहीं किया गया तो तनाव पैदा कर सकता है और डिसिजन ओवरलोड का कारण बन सकता है.

4. ज्यादा देर तक बैठे रहना

बैठना हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब चीजों में से एक है. अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग अधिक गतिहीन होते हैं उनमें स्मृति से जुड़ी समस्याएं होती हैं. बैठना सिर्फ एक शारीरिक स्वास्थ्य जोखिम से जुड़ा नहीं है, यह एक तंत्रिका संबंधी जोखिम भी है.

5. खराब नींद लेना

अपर्याप्त नींद एक बहुत बड़ी समस्या है. नींद की कमी के गंभीर अल्पकालिक और दीर्घकालिक परिणाम हो सकते हैं. यह ग्लूकोज लेवल, मनोदशा, सिरदर्द, बिगड़ा हुआ स्मृति और हार्मोन असंतुलन में देरी कर सकता है.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.