विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

डरावने हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण, जवानी में ही आने लगता है बुढ़ापा, इन 7 चीजों को खाकर करें दूर

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: विटामिन बी12 की कमी से शरीर में कई बदलाव आते हैं. ये विटामिन अलर शरीर में कम हो जाए तो कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है. जान लीजिए इस जरूरी विटामिन की कमी के नुकसान और फूड सोर्सेज की लिस्ट.

Read Time: 5 mins
डरावने हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण, जवानी में ही आने लगता है बुढ़ापा, इन 7 चीजों को खाकर करें दूर
Vitamin B12 Deficiency: इस जरूरी विटामिन की कमी से शरीर को कई रोग घेर लेते हैं.

Vitamin B12 Ki Kami Ke Nukshan: विटामिन बी12 शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. यह न केवल रेड ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाने में मदद करता है, बल्कि ये ब्रेन और नर्वस सेल्स की प्रोपर फंक्शनिंग और ग्रोथ में भी सहायता करता है. इसलिए इस पोषक तत्व का कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, जिससे ऐसे लक्षण पैदा हो सकते हैं जो कभी-कभी ठीक नहीं किए जा सकते. हमारा शरीर विटामिन बी12 को नहीं बनाता है. इसे उन फूड्स को खाकर लेना होता है जो इस पोषक तत्व के बेहतरीन स्रोत हैं. शरीर में विटामिन बी12 की कमी से होने वाले सबसे बड़े नुकसानों में जवानी में ही बुढ़ापा आना है. अगर आप खुद में ऐसे लक्षण देख रहे हैं जैसे बालों का सफेद होना, बालों का झड़ना, झुर्रियां आना, चेहरे की चमक गायब होना, चेहरा बूढ़ा दिखना, जल्दी थकान होना, आंखों की रोशनी कमजोर होना, याद रखने में परेशानी हो तो आपको विटामिन बी12 वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए. यहां हम आपको इस पोषक तत्व से भरपूर फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी का सबसे बड़ा नुकसान:

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे खानपान से बी12 को एब्जॉर्ब करने की हमारी क्षमता कम हो जाती है और अक्सर इस विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन भी कम हो जाता है. बी12 की कमी बिना किसी वार्निंग साइन के सामने आ सकती है और कई भ्रामक लक्षण पैदा कर सकती है. कहा ये भी जाना जाता है कि शरीर में लंबे समय तक विटामिन बी12 की कमी से जवानी में ही बुढ़ापा आ सकता है.

विटामिन बी12 के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods For Vitamin B12

1. मछली

सार्डिन, ट्यूना, रेनबो ट्राउट, सॉकी साल्मन जैसी मछलियां विटामिन बी12 से भरपूर होती हैं, जो हमारे ब्रेन और नर्वस लेस्स को क्रम में रखने में मदद करती हैं. यह न केवल बी 12 से भरपूर हैं बल्कि इनमें लगभग हर अन्य पोषक तत्व मौजूद हैं. प्रोटीन से लेकर ओमेगा-3 फैटी एसिड से लेकर फॉस्फोरस, सेलेनियम और विटामिन ए और बी3 तक बेहतर पोषण देते हैं.

ये भी पढ़ें: सुबह जल्दी नहीं खुलती नींद, जितना सोए उतना लगता है कम तो करें ये 4 काम, बिना अलार्म खुलने लगेगी आपकी नींद

2. लीन मीट

ज्यादातर विटामिन बी12 स्रोत एनिमल से प्राप्त होते हैं. सी फूड, चिकन जैसे लीन मीट का चयन न केवल विटामिन बी 12 की कमी के जोखिम को कम करने में मदद करता है, बल्कि आपको प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, नियासिन, जिंक और आयरन भी प्रदान करता है.

3. अंडे

ज्यादातर विटामिन बी12 अंडे की जर्दी से मिलता है. सामान्य तौर पर अंडे प्रोटीन और विटामिन बी, खासकर से बी2 और बी12 का एक बड़ा स्रोत हैं, जो इसे आपकी डाइट के लिए बेहद खास बनाते हैं.

4. दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स विटामिन बी12 के बेहतरीन स्रोत हैं. इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, डी, जिंक और पोटेशियम भी होता है.

ये भी पढ़ें: झुर्रियों से बूढ़ा दिखने लगा है चेहरा तो मलाई में मिलाकर लगा लें ये चीज, आ जाएगी त्वचा में कसावट, टाइट हो जाएगी लटकती स्किन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. विटामिन बी12 से भरपूर सब्जियां

पालक, चुकंदर, बटरनट स्क्वैश, मशरूम और आलू जैसी सब्जियों में अच्छी मात्रा में विटामिन बी 12 होता है. अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर आप बेहतर पोषण ले सकते हैं.

6. दही

शाकाहारियों के लिए दही विटामिन बी12 का सबसे अच्छा स्रोत है. सादा दही कई रोगियों में विटामिन की कमी के लक्षणों को कम करने में मददगार है.

ये भी पढ़ें: 15 दिनों तक रोज भिगोएं मुठ्ठीभर बादाम और फिर देखें कमाल, मिलेंगे ये 8 गजब के फायदे, शरीर का हो जाएगा कायाकल्प

7. दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध विटामिन बी12 के साथ-साथ प्रोटीन, कैल्शियम और मिनरल्स से भरपूर होता है. दूध से बने प्रोडक्ट्स जैसे पनीर, बटर भी इस बेहतरीन विटामिन के अच्छे स्रोत हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पीएम मोदी, अक्षय कुमार और विराट कोहली हैं मुरीद, जानें क्या है सात्विक भोजन और सेहत को मिलते हैं कितने फायदे
डरावने हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण, जवानी में ही आने लगता है बुढ़ापा, इन 7 चीजों को खाकर करें दूर
गर्मी ज्यादा पड़ने से बढ़ सकता है माइग्रेन का दर्द, स्टडी में खुलासा
Next Article
गर्मी ज्यादा पड़ने से बढ़ सकता है माइग्रेन का दर्द, स्टडी में खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;