15 दिनों तक रोज भिगोएं मुठ्ठीभर बादाम और फिर देखें कमाल, मिलेंगे ये 8 गजब के फायदे, शरीर का हो जाएगा कायाकल्प

Soaked Almond Benefits: रोज मुठ्ठीभर भिगोए गए बादाम खाने से कितने फायदे हो सकते हैं शायद ये कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता. यहां हमने भीगे हुए बादाम खाने के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट बनाई है जिन्हें आप पढ़ सकते हैं.

15 दिनों तक रोज भिगोएं मुठ्ठीभर बादाम और फिर देखें कमाल, मिलेंगे ये 8 गजब के फायदे, शरीर का हो जाएगा कायाकल्प

Soaked Almond Benefits: कहा जाता है कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और हड्डियां मजबूत होती हैं.

Soak Almonds Overnight Benefits: बादाम दुनिया भर में सबसे पॉपुलर और हेल्दी नट्स में से एक हैं और इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. बादाम विटामिन और फाइबर के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स, हेल्दी फैट, विटामिन, प्रोटीन, जिंक, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे मिनरल्स से भरपूर माने जाते हैं. कहा जाता है कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और हड्डियां मजबूत होती हैं. बादाम खाने के और भी कई जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भीगे हुए बादाम कच्चे बादाम की तुलना में ज्यादा पोषण प्रदान देते हैं? जी हां, बादाम को भिगोकर खाने से मिलने वाले फायदे दोगुने हो जाते हैं. रोज मुठ्ठीभर बादाम को रात को भिगोकर सुबह खाने से अद्भुत लाभ मिलते हैं. यहां जानिए इस सुपरफूड को अपनी डेली डाइट में शामिल करना कैसे आपके लिए चमत्कार कर सकता है.

बादाम को भिगोकर खाने के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Eating Soaked Almonds

1. न्यूट्रिशन को अच्छी तरह से एब्जॉर्ब करता है

बादाम भिगोने से एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं जो बादाम के छिलके में पाए जाने वाले फाइटिक एसिड को तोड़ने में सहायता करते हैं. फाइटिक एसिड आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन में बाधा डाल सकता है. बादाम भिगोने से आप फाइटिक एसिड की मात्रा कम कर देते हैं, जिससे आपके शरीर के लिए इन जरूरी पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करना आसान हो जाता है.

ये भी पढ़ें: झुर्रियों से बूढ़ा दिखने लगा है चेहरा तो मलाई में मिलाकर लगा लें ये चीज, आ जाएगी त्वचा में कसावट, टाइट हो जाएगी लटकती स्किन

2. पाचनशक्ति बढ़ती है

बादाम भिगोने से उनकी बनावट नरम हो जाती है, जिससे उन्हें चबाना और पचाना आसान हो जाता है. ये सेंसिटिव डायजेशन तंत्र वाले व्यक्तियों के लिए खासतौर से फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह पाचन संबंधी असुविधा के जोखिम को कम करता है.

3. विटामिन ई मिलता है

बादाम विटामिन ई का एक बेहतरीन स्रोत हैं. ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो स्किन और हार्ट हेल्थ के लिए जाना जाता है. बादाम भिगोने से विटामिन ई की उपलब्धता बढ़ सकती है, जिससे आपका शरीर इस जरूरी पोषक तत्व का बेहतर लाभ उठा सके.

ये भी पढ़ें: सुबह जल्दी नहीं खुलती नींद, जितना सोए उतना लगता है कम तो करें ये 4 काम, बिना अलार्म खुलने लगेगी आपकी नींद

4. प्रोटीन का बेहतर उपयोग

बादाम भिगोने से प्रोटीन की पाचन क्षमता भी बढ़ सकती है. यह उन लोगों के लिए खासतौर से जरूरी है जो बादाम जैसे प्लांट बेस्ड स्रोतों से अपने प्रोटीन सेवन को बढ़ाना चाहते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. एंजाइम ब्लॉकर कम हो जाते हैं

बादाम में एंजाइम अवरोधक होते हैं जो पाचन एंजाइमों के कार्य में बाधा डाल सकते हैं. बादाम भिगोने से ये अवरोधक निष्क्रिय हो जाते हैं, जिससे आपके शरीर के लिए बादाम में मौजूद पोषक तत्वों को प्रोसेस्ड करना और उनका उपयोग करना आसान हो जाता है.

6. त्वचा और बालों के लिए वरदान

बादाम विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है जो आपकी त्वचा और बालों के लिए अद्भुत है. बादाम में मौजूद विटामिन ई आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बना सकता है. त्वचा के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है. बादाम बालों की समस्याओं से लड़ने में भी आपकी मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: शहद के फायदे, सर्दी खांसी ही नहीं आपके हार्ट की हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा है शहद | Health benefits of Honey

7. ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है

बादाम खाने का यह सबसे लोकप्रिय फायदा है. विटामिन ई कॉग्नेटिव डिक्लाइन को रोकने और मेमोरी को बढ़ावा देने में मदद की है. यह आपके ब्रेन के लिए अच्छा है.

8. कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है

खराब कोलेस्ट्रॉल कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है. बादाम खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है. इससे हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है. भीगे हुए बादाम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)