Diabetes रोगी इंसुलिन इंजेक्शन की बजाय खाना शुरू करें ये एक चीज, नेचुरल तरीके से बढ़ेगा Insulin और कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

Green Vegetables For Diabetes: पत्तेदार सब्जियां डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए बेहद जरूरी हैं. पालक, केल, पत्तागोभी, लेट्यूस, ब्रोकली, फूलगोभी और कोलार्ड साग जैसी सब्जियां बेहद पौष्टिक होती हैं और लो कैलोरी वाली होती हैं.

Diabetes रोगी इंसुलिन इंजेक्शन की बजाय खाना शुरू करें ये एक चीज, नेचुरल तरीके से बढ़ेगा Insulin और कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

Diabetes Diet: सब्जियां बेहद पौष्टिक होती हैं और लो कैलोरी वाली होती हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को बैलेंस भोजन करने का लक्ष्य रखना चाहिए.
  • हरी सब्जियां डायबिटीज में नेचुरल इंसुलिन का काम करने में मदद कर सकती हैं.
  • पत्तेदार सब्जियां डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए बेहद जरूरी हैं.

Diabetes Control: टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को अच्छी तरह से मैनेज करना चाहिए. हाई ब्लड शुगर लेवल का स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. एक हेल्दी लाइफस्टाइल, वेट मैनेजमेंट और डेली फिजिकल एक्टिविटी डायबिटीज रोगियों को उनके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बनाए रखने में मदद करेगी. एक हेल्दी लाइफस्टाइल में हेल्दी खाने की आदतें और एक्टिव रूटीन होना चाहिए. एक हेल्दी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स, हेल्दी पैट, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर शामिल होना चाहिए.

ये फूड्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेंगे. आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराएंगे और आपके शरीर को भी पोषण देंगे. डायबिटीज रोगियों को बैलेंस भोजन करने का लक्ष्य रखना चाहिए. एक बेहद ही फायदेमंद फूड डायबिटीज के मैनेजमेंट के लिए कारगर है, वह है पत्तेदार हरी सब्जियां. हरी सब्जियां डायबिटीज में नेचुरल इंसुलिन (Natural Insulin) का काम करने में मदद कर सकती हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां कैसे मददगार हैं?

पत्तेदार सब्जियां डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए बेहद जरूरी हैं। पालक, केल, पत्तागोभी, लेट्यूस, ब्रोकली, फूलगोभी और कोलार्ड साग जैसी सब्जियां बेहद पौष्टिक होती हैं और इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होते हैं. वे विटामिन सी जैसे कई विटामिन और खनिजों का एक बेहतरीन स्रोत हैं जो डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हैं.

पेट को अंदर करने और फुल बॉडी फैट को घटाने के लिए रामबाण हैं ये 7 चीजें, क्विक रिजल्ट देते हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे!

खनिजों और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर वे इंसुलिन स्राव को बेहतर बनाने और आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

फाइबर से भरपूर पत्तेदार साग आपकी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. पत्तेदार साग में भी जरूरी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी आंखों को मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन और डायबिटीज से जुड़ी कुछ अन्य सामान्य जटिलताओं से बचाते हैं. डायबिटीज के बावजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण उन्हें कई आधुनिक डाइट में एक आम पसंद बनाते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को रिवर्स करने 6 नेचुरल तरीके, इन आसान उपायों से पिघल जाएगा नसों में जमा फैट

कई गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियों में प्रोटीन भी होता है, जो डायबिटीज डाइट के लिए जरूरी है. फाइबर की तरह प्रोटीन भी आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है और आपको अगले भोजन में अधिक खाने से रोक सकता है. यह चिप्स, बर्गर या पिज्जा जैसे अस्वास्थ्यकर फूड्स को खाने की संभावना को कम करता है और अंततः वजन घटाने में सहायता करता है. इसके अलावा, प्रोटीन एक प्रमुख पोषक तत्व है जो ब्लड शुगर पर बहुत कम प्रभाव के साथ आपके शरीर को स्थिर ऊर्जा देता है.

आप इन पत्तेदार हरी सब्जियों को अपने सूप, सलाद, सैंडविच, स्टॉज, ग्रीन स्मूदी में शामिल कर सकते हैं या मुख्य व्यंजन के रूप में खा सकते हैं. इन सब्जियों को तैयार करते समय बहुत अधिक खाना पकाने के तेल का उपयोग करने से बचें. इन सब्जियों के अलावा, आप अन्य गैर-स्टार्च वाली सब्जियां जैसे बीन्स, मटर, गाजर, मशरूम, शिमला मिर्च, प्याज और शतावरी भी ले सकते हैं. ये भी डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करेंगे.

Bone Cancer के इन वार्निंग साइन को लेकर रहें सचेत, ये 10 लक्षण दिखें तो हल्के में बिल्कुल न लें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com