विज्ञापन
Story ProgressBack

Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners

10 Yogasana For Health Benefits : शरीर को स्वस्थ और एक्टिव बनाए रखने के लिए अपनी दिनचर्या में योगासन को शामिल करना बहुत जरूरी है. ये आदत बचपन से ही बच्चों में डाल दी जाए तो वे भी स्वस्थ रहेंगे.

Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners

Yogasana For Health Benefits : आज-कल हम सभी स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप पर काफी समय बिताते हैं. इस कारण फिजिकल एक्टिविटी से दूर हो रहे हैं और इसका असर स्वास्थ्य पर देखने को मिल रहा है. अगर आप भी अपने  अच्छे स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं, तो ये 10 योगासन जिंदगी में शामिल कर सकते हैं, जिससे फिटनेस के साथ अच्छा स्वास्थ्य मिलेगा. ऐसा करने से न सिर्फ आपको मानसिक शांति मिलेगी बल्कि शरीर भी तंदुरुस्त होगा साथ ही साथ पढ़ाई में फोकस करने में भी मदद मिलेगी. इन योगासनों को करना भी काफी आसान है, आइए जानते हैं इन योगासनों के नाम और इनसे होने वाले फायदे के बारे में.

शुरुआती लोगों के लिए 10 आसान योग आसन (10 Simple Yogasana For Beginners)

1) पाद उत्तानासन के फायदे

इस योगासन को करने से हाई ब्लड प्रेशर, अस्थमा, साइनोसाइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या में राहत मिलती है. इसके अलावा पाचन संबंधी समस्या, सिर दर्द और अनिद्रा की समस्या में काफी आराम मिलता है. साथ ही मांसपेशियों में होने वाले दर्द से भी निजात मिलता है. तनाव को दूर करने के लिए भी इस आसन को किया जा सकता है. इसके अभ्यास से पिंडली, जांघ, पीठ, कमर और कूल्हे मजबूत होते हैं. अपने बच्चे की दिनचर्या में पाद उत्तानासन शामिल कर सकते हैं.

2) पार्श्वउत्तानासन के फायदे

इस आसन के अभ्यास से मांसपेशियां सक्रिय रहती हैं और पूरे शरीर में लचीलापन बढ़ता है. इस आसन को करने से भी पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. पार्श्वउत्तानासन को करने से पूरे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. यह आसन पीठ की नसों को आराम देता है और उच्च रक्तचाप, अनिद्रा के लिए भी अच्छा माना गया है. इसे बड़े और बच्चे दोनों कर सकते हैं.

3) पर्वतासन के फायदे

पर्वतासन योग फेफड़ों या सांस की बीमारियों से निजात पाने के लिए बेहतर माना गया है. यह आसन कंधों और पीठ में तनाव को दूर करता है और शरीर का संतुलन बेहतर बनाने में भी यह आसन काफी कारगर है. इस आसन के अभ्यास से पैरों की ताकत बढ़ती है और कार्डियक सायकल को भी एक्टिव करता है. इसलिए आप अपने बच्चे की डेली रुटीन में ये आसन शामिल कर सकते हैं.

4) पादहस्तासन के फायदे

इस आसन के अभ्यास से हृदय संबंधी बीमारियां दूर होती हैं. इसके अलावा पेट की चर्बी को कम करने में भी यह आसन काफी मददगार साबित होता है. इस आसन को करने से पाचन संबंधी समस्याएं ठीक होती हैं और बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए भी यह आसन अच्छा माना गया है. पादहस्तासन योग सिर के रक्त संचार को बढ़ने में भी मदद करता है. अगर आपके बच्चे इस आसन को नियमित रूप से करते हैं तो ये उनके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

5) दंडासन के फायदे

यह योगासन कंधों और छाती में खिंचाव लाता है. इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही यह आसन शरीर की मुद्रा में सुधार लाता है. अस्थमा की बीमारी से बचाव के लिए भी यह आसन करना उत्तम माना गया है. इसके अभ्यास से दिमाग रिलैक्स होता है और पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं. इस योगासन को अपनी दिनचर्या में शामिल करना फायदेमंद है.

6) जानुशीर्षासन के फायदे

इस योगासन को करने से रीढ़ की हड्डी, हैमस्ट्रिंग, कूल्हों और घुटनों के लचीलेपन बढ़ता है. इसे करने से पैरों के दर्द में बहुत आराम मिलता है. ठंड लगने पर इस आसन को करने से शरीर को गर्मी मिलती है. साथ ही चिंता, थकान, सिर दर्द जैसी समस्या को भी यह आसन दूर करता है. दिमाग को शांत रखने में भी यह आसन कारगर है. जानुशीर्षासन अपने बच्चों की दिनचर्या में जरूर शामिल करें.

7) राजकपोतासन के फायदे

इस आसन को नियमित रूप से करने पर पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसका लाभ पाचन से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्‍ज, एसिडिटी आदि में मिलता है. इसके रोजाना अभ्यास से पेट की चर्बी भी कम होती है. इस आसन को आप वजन कम करने के लिए भी कर सकते हैं. इसके अलावा यह आसन किडनी को हेल्दी रखने का काम करता है. इस योगासन के अभ्यास से ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक बना रहता है. 

8) चतुरंगासन के फायदे

यदि आप मानसिक परेशानियों से जूझ रहे हैं तो यह आसन काफी मददगार साबित होगा. इसके नियमित अभ्यास से तनाव, अवसाद और चिंता जैसी समस्या दूर होती है. बच्चों से लेकर बड़ों तक मोटापे की बीमारी घातक हो चली है, यह आसन वजन कम करने, शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी को खत्म करने के लिए भी जाना जाता है. इसलिए इस आसन को बच्चे और बड़े अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें.

9) सेतुबंधासन के फायदे

इस आसन के अभ्यास से मांसपेशियों और हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. साथ ही यह आसन रक्त का संचार बढ़ाने में काफी कारगर माना गया है. पेट, फेफड़े और थायराइड से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए इस आसन की सलाह दी जाती है. इस योगासन को करने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की समस्याओं से निजात मिलती है. सेतुबंध आसन करने से आपकी हेल्थ बनी रहती है.

10) उत्थान-पाद स्नातक के फायदे

पेट की चर्बी कम करने के लिए यह आसन काफी महत्वपूर्ण माना गया है. इसके अलावा यह आसन पेट दर्द में भी राहत देता है. नाभि को संतुलित करने में यह आसन काफी मददगार साबित होता है. इस आसन को करके कब्ज और कमर दर्द जैसी समस्याओं से भी दूर रहा जा सकता है. इस योगासन को नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है.

International Yoga Day 2024: चिंता और तनाव के लिए 5 योगासन | Yoga For Anxiety and Stress

 हमारे साथ मनाएं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 : यहां पढे़ंं और आसान तरीको से सीखें योग

अर्थराइटिस के लिए कौन सा योग असरकारी है? हाथ पैरों में दर्द रहता है, तो ये योग आसन हैं आपके लिए बेस्ट 

अर्ध चक्रासन रीढ़ की हड्डी, फेफड़ों को मजबूत बनाने के साथ करता है शरीर का कायाकल्प, देखिए PM Modi का एआई वर्जन

लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म

ऐसा माना जाता है कि ये 5 योगासन आपको जवान बनाए रखने में करते हैं मदद ! 55 में 25 जैसी स्किन पाने के लिए क्या आप करेंगे ट्राई?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Egg Freezing: फ्रीज किए गए एग्स का सक्सेस रेट आईवीएफ के समान, शोध में हुआ खुलासा
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
Next Article
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;