Tips For Healthy Heart: अपने हार्ट को रखना है सुपर यंग और बीमारियों से दूर तो लाइफस्टाइल में आज ही करें ये जरूरी बदलाव

What To Do For Healthy Heart: आंकड़ों पर नजर डालें तो हार्ट फेल के लगभग 25 प्रतिशत मरीज 45 साल से कम उम्र के हैं वहीं 67 प्रतिशत लोग ऐसे भी हैं जिनकी उम्र 55 साल से भी कम है और उनमें हार्ट फेल होने का खतरा पहचाना गया. इस जोखिम के बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण है जागरूकता की कमी, और अनहेल्दी लाइफस्टाइल. 

Tips For Healthy Heart: अपने हार्ट को रखना है सुपर यंग और बीमारियों से दूर तो लाइफस्टाइल में आज ही करें ये जरूरी बदलाव

Tips For Healthy Heart: अनहेल्दी लाइफस्टाइल दिल की बीमारियों का कारण बनती हैं.

How To Keep My Heart Healthy: हार्ट फेल होने के मामले दुनिया में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. आज के समय में 65 साल से अधिक उम्र के पुरुष या महिलाओं के अस्पताल में भर्ती होने की सबसे आम वजह हार्ट फेल होना ही है. यही नहीं अब तो 40 की उम्र में भी हार्ट फेल होने का जोखिम बढ़ता जा रहा है. हार्ट फेल होने के कई मामलों में तो मौत भी हो सकती है. इसलिए हार्ट फेल होने के कारणों को जल्द से जल्द पहचाना बहुत जरूरी है, ताकि इस खतरे से समय रहते आप बच सकें. आंकड़ों पर नजर डालें तो हार्ट फेल के लगभग 25 प्रतिशत मरीज 45 साल से कम उम्र के हैं वहीं 67 प्रतिशत लोग ऐसे भी हैं जिनकी उम्र 55 साल से भी कम है और उनमें हार्ट फेल होने का खतरा पहचाना गया. इस जोखिम के बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण है जागरूकता की कमी, और अनहेल्दी लाइफस्टाइल.

खाली पेट ये 3 ड्रिंक्स पीने से गायब हो जाएगा पेट और कमर साइड का मोटापा, पिघलेगी लटकती चर्बी मिलेगी स्लिम बॉडी

समय से पहले कारणों का पता लगाना जरूरी

लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी  खानपान की वजह से ज्यादातर लोगों का शेड्यूल पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. तेजी से बढ़ रही हार्ट,  किडनी, ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारी के पीछे यही एक बड़ी वजह है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि इस जोखिम को कम करने के लिए सही समय पर अलर्ट हो जाएं.  कहते हैं 'प्रिवेंशन इज़ बेटर देन क्योर' यानी इलाज कराने से ज्यादा जरूरी है एहतियात बरतना. अगर आपको दिल से जुड़ी  कोई भी समस्या महसूस हो रही हो तो उसके लिए समय पर डॉक्टर की सलाह लें और अपने जीवन शैली में सही बदलाव करें.

दिल को रखना है हेल्दी तो आज से ही करें ये  बदलाव

 हार्ट हमारे शरीर का सबसे इंपॉर्टेंट पार्ट है. यही वो अंग है जो पूरे शरीर में खून पहुंचाने के लिए लगातार धड़कता है. हार्ट फेल तब होता है जब दिल शरीर की जरूरतों के मुताबिक खून को पंप नहीं कर पाता. सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि ये धीमी गति से बढ़ने वाली बीमारी है जो कई वजहों से समय के साथ बढ़ती जाती है. ऐसे में बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी लाइफ स्टाइल पर सही तरीके से ध्यान दें.युवाओं में लगातार जंक फूड और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते हार्ट की बीमारी तेजी से बढ़ती रही है. तो यह बहुत जरूरी है कि अपनी डाइट से जंक फूड और ज्यादा तला भुना खाना कम कर दें.हार्ट से जुड़े जोखिम से बचने के लिए सही खानपान के साथ एक्सरसाइज और व्यायाम को अपने डेली रूटीन में शामिल करना बेहद जरूरी है.  इसके अलावा पॉल्यूशन से बचें और अपने वजन को कंट्रोल में रखें.  इन तमाम बदलावों के साथ हार्ट का खतरा कम हो जायेगा.

आपके पेट की गंदगी को साफ करने के लिए कमाल हैं ये 5 आयुर्वेदिक डिटॉक्स ड्रिंक्स, कई बीमारियों की होगी छुट्टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.