5 फूड्स जो आपको गर्मी के दौरान नहीं खाने चाहिए, पाचन करेगा परेशान, परहेज करें नहीं तो बिगड़ सकती है तबियत

Foods To Avoid In Summer: गर्मियों का मौसम आते ही हम सभी को ठंडी-ठंडी चीजों को खाने का मन करने लगता है, जैसे की आइसक्रीम, कुल्फी, ठंडा ठंडा पानी आदि, लेकिन कुछ चीजें इस मौसम में खाने से हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यहां हम उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें गर्मी के मौसम में नहीं खाना चाहिए.

5 फूड्स जो आपको गर्मी के दौरान नहीं खाने चाहिए, पाचन करेगा परेशान, परहेज करें नहीं तो बिगड़ सकती है तबियत

कुछ चीजें इस मौसम में खाने से हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Summer Diet Tips: गर्मियों के मौसम में खाने की आदतों को सही रखना बहुत जरूरी है. हाई टेंपरेचर वाले गर्मी के मौसम में कुछ फूड्स आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. हममें से बहुत से लोगों को इन फूड्स के बारे में पता नहीं होता है और जाने अनजाने में हम इनका सेवन कर लेते हैं और फिर बाद में पछतावा करते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए उन फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनका गर्मियों में बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए. यहां जानिए इस मौसम में आपको किन फूड्स से बचना चाहिए.

गर्मियों में किन चीजों को खाने से बचना चाहिए? | What Things should Be Avoided In Summer?

1. फ्राइड और तीखा खाना

गर्मियों में तला हुआ और तीखा खाना आपकी ज्यादातर पसीना निकालने की क्षमता को कम कर सकता है और आपको तापमान के बढ़ने के कारण पेट की परेशानी हो सकती है. इस तरह की डाइट का सेवन कम करें और ठंडे फूड्स का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

यह भी पढ़ें: सप्लीमेंट, अंडे और नॉनवेज छोड़, भरपूर मात्रा में प्रोटीन के लिए खा सकते हैं आप ये प्लांट बेस्ड फूड्स

2. मिठाइयां

गर्मियों में ज्यादा मिठाइयों का सेवन करने से आपका शरीर जल्दी थक जाता है और आप उबाऊ महसूस कर सकते हैं. इसके बजाय फलों का सेवन करें जो नींबू, संतरा, आम और तरबूज जैसे होते हैं, जो आपको ताजगी और एनर्जी प्रदान कर सकते हैं.

3. ग्रिल्ड खाना

गर्मियों में बार्बेक्यू और ग्रिल्ड खाना आपके शरीर को एक्स्ट्रा गर्मी प्रदान कर सकता है, जो आपको उबाऊ बना सकता है. इस तरह के खाने का सेवन कम करें.

यह भी पढ़ें: हेयर फॉल के लिए हर बार डाइट और आनुवांशिकी को दोष न दें, इन 5 मेडिकल कंडिशन के कारण भी झड़ने लगते हैं बाल

4. कैफीन और अल्कोहल

गर्मियों में बहुत ज्यादा कैफीन और अल्कोहल का सेवन करने से आपका शरीर गर्मी से जूझ सकता है. इनकी मात्रा को कम करें और ज्यादा पानी, नारियल पानी और ऑयली फूड्स का सेवन करें ताकि आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रख सकें.

इन डाइट का सेवन कम करके आप गर्मियों में हेल्दी और एक्टिव रह सकते हैं. याद रहे, सही डाइट आपके स्वास्थ्य के लिए हमेशा जरूरी होती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)