Workout For Knees: घुटनों में दर्द को और बढ़ा देते हैं ये वर्कआउट, जानें पैरों के लिए सबसे खराब और अच्छी एक्सरसाइज

Worst Workout For Knees: घुटनों के जोड़ों को कोमल रखने के लिए चलने और साइकिल चलाने जैसे मध्यम व्यायाम की सलाह दी जाती है. अगर आप घुटने के दर्द से पीड़ित हैं तो कुछ ऐसे व्यायाम हैं जिनसे आपको बचना चाहिए ताकि आपकी स्थिति और खराब न हो.

Workout For Knees: घुटनों में दर्द को और बढ़ा देते हैं ये वर्कआउट, जानें पैरों के लिए सबसे खराब और अच्छी एक्सरसाइज

Knee Pain Exercises: कौन से व्यायाम घुटनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं? जानिए

खास बातें

  • जोड़ों को कोमल रखने के लिए चलने और साइकिल चलाने जैसे व्यायाम करें.
  • व्यायाम दर्द से राहत और घुटने की मजबूती के लिए बहुत अच्छा है.
  • यहां जानें कौन से व्यायाम घुटनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Best Workout For Knees: घुटने का दर्द व्यायाम करना कठिन बना सकता है. हालांकि चलते रहना जरूरी है क्योंकि व्यायाम घुटने के कार्य को बनाए रखने, दर्द कम करने और वजन कम करने के लिए जरूरी है. खराब घुटनों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम कम प्रभाव वाला है और घुटने को सहारा देने वाली मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है. अगर आप भी सोचते हैं कि दर्दनाक घुटनों के लिए कौन से व्यायाम सुरक्षित हैं और कौन से व्यायाम घुटनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं तो यहां हम इसी के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं. घुटनों के जोड़ों को कोमल रखने के लिए चलने और साइकिल चलाने जैसे मध्यम व्यायाम की सलाह दी जाती है. अगर आप घुटने के दर्द से पीड़ित हैं तो कुछ ऐसे व्यायाम हैं जिनसे आपको बचना चाहिए ताकि आपकी स्थिति और खराब न हो.

घुटनों के दर्द में न करें ये व्यायाम | Do Not Do This Exercise In Knee Pain

जबकि व्यायाम दर्द से राहत और घुटने की मजबूती के लिए बहुत अच्छा है. सही व्यायाम करना जरूरी है वर्ना आप अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं. यहां कुछ संकेत दिए गए हैं कि कैसे.

सर्दियों के 6 सबसे ज्यादा स्वास्थ्य लाभ वाले फल, जाने क्यों अपनी विंटर डाइट में आज से ही करें शामिल

अपने डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करें: वे बताएंगे कि कौन से व्यायाम आपके घुटने के दर्द के लिए सबसे अच्छे हैं.

अपने शरीर की सुनें: ऐसे किसी भी व्यायाम को बंद कर दें जो दर्द को बदतर बना देता है.

अपना फॉर्म देखें: कोई भी व्यायाम समय के साथ घुटने के दर्द को खराब कर सकता है अगर इसे गलत तरीके से किया जाए.

ऐसे व्यायामों से बचें जो घुटनों पर अत्यधिक दबाव डालते हैं: डीप स्क्वेट्स, लंज और दौड़ना शायद आइडियल नहीं हैं.

घुटनों को मजबूत रखने के लिए वर्कआउट | Workout To Strengthen Knees

चलना: यह जोड़ों को चिकनाई देता है, कैलोरी बर्न करता है और वजन घटाने में सहायता करता है. चलने से तंग मांसपेशियों में ब्लड फ्लो भी बढ़ता है और आपके घुटने के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है. लंबे समय तक धीमी गति से चलना घुटने के दर्द के अनुकूल होता है.

मजबूत हड्डियों, हेल्दी पाचन और माइंड के लिए 5 विंटर सुपरफूड्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी इन्हें खाने की सलाह

साइकिल चलाना: घुटने के दर्द वाले लोगों के लिए बाइक चलाना एक सुरक्षित कसरत है. साइकिल चलाने से एरोबिक और मजबूती मिलती है. यह गति की सीमा को बढ़ावा देता है. पेडलिंग हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स को भी मजबूत करता है.

स्वीमिंग: तैराकी और जल एरोबिक्स ऐसे व्यायाम हैं जो घुटने की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं. पानी की उछाल आपको अपने जोड़ों पर दबाव डाले बिना व्यायाम करने की अनुमति देती है. 2016 के एक अध्ययन से पता चला है कि नियमित तैराकी व्यायाम ने ऑस्टियोआर्थराइटिस से जुड़े जोड़ों के दर्द और जकड़न को कम किया और मांसपेशियों की ताकत और कार्यात्मक क्षमता में सुधार किया.

ठंड के महीनों में अर्थराइटिस के दर्द को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग: यह आपके घुटने के कार्य को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है. ये मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है. आप वेट मशीनों के स्थान पर बॉडीवेट का भी उपयोग कर सकते हैं.

स्ट्रेचिंग: तंग घुटने और पैर की मांसपेशियों में दर्द होता है. इसलिए यह जरूरी है कि व्यायाम करने के बाद स्ट्रेचिंग न छोड़ें. स्ट्रेच जो घुटने और आसपास की मांसपेशियों की मदद करते हैं. उनमें घुटने का क्वाड्रिसेप्स खिंचाव और खड़े हैमस्ट्रिंग खिंचाव शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.