Arthritis Management: ठंड के महीनों में अर्थराइटिस के दर्द को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

How To Relieve Arthritis Pain: ठंड के मौसम में असुविधा और गठिया सर्दियों के दौरान असहज हो सकते हैं और आपकी लाइफ क्वालिटी को कम कर सकते हैं. नीचे हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो सर्दियों के मौसम में गठिया को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे.

Arthritis Management: ठंड के महीनों में अर्थराइटिस के दर्द को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

Tips To Control Arthritis Pain: ठंड का मौसम गठिया के लक्षणों को और खराब कर सकता है.

Tips To Control Arthritis Pain: जोड़ों में दर्द मौसम में बदलाव का संकेत हो सकता है, जिन लोगों में गठिया की समस्या है उनके लिए सर्दी का मौसम खासतौर से कठिन हो सकता है. गठिया दो प्रकार के होते हैं: इंफ्लेमेटरी और नॉन-इंफ्लेमेटरी. इंफ्लेमेटरी अर्थराइटिस वाले लोगों के जोड़ों में इंफ्लमेटरी व्हाइट ब्लड सेल्स होती हैं. रुमेटीइड अर्थराइटिस, ल्यूपस गठिया और कई अन्य स्थितियां इंफ्लेमेटरी अर्थराइटिस की श्रेणी में आती हैं. पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, थायरॉयड रोग से संबंधित गठिया, चोट के बाद गठिया, और कई अन्य स्थितियां नॉन-इंफ्लेमेटरी अर्थराइटिस का कारण बन सकती हैं. अध्ययनों के अनुसार, ठंड के मौसम में सूजन और नॉन-इंफ्लेमेटरी अर्थराइटिस दोनों पर प्रभाव पड़ता है.

खाली पेट अमरूद खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कब्ज समेत इन समस्याओं में है लाभदायी

ठंड के मौसम में असुविधा और गठिया सर्दियों के दौरान असहज हो सकते हैं और आपकी लाइफ क्वालिटी को कम कर सकते हैं. गठिया ठंड के मौसम से नहीं होता है, हालांकि यह जोड़ों की परेशानी को बदतर बना सकता है. नीचे हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो सर्दियों के मौसम में गठिया को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे.

सर्दियों में गठिया के दर्द को मैनेज करने के तरीके | Ways To Manage Arthritis Pain In Winter

1) सही खाएं

रूमेटाइड अर्थराइटिस से पीड़ित कई लोगों को मीठा खाने से परहेज करना चाहिए. पेस्ट्री, सॉस, प्रोसेस्ड मीट और अन्य फूड्स की प्रचुरता के कारण जोड़ों को नुकसान हो सकता है. खराब खाने के विकल्प गठिया के दर्द के अलावा ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय रोग सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को भी बढ़ाते हैं.

पेट में नीचे दाएं ओर दर्द इन 5 गंभीर बीमारियों का है संकेत, हो जाएं सतर्क वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

2) लेयरअप

असुविधा को कम करने के सबसे बेस्ट तरीकों में से एक है उन गले के जोड़ों को गर्म रखना. अपने हाथों की सुरक्षा के लिए दस्ताने पहनें और अपने घुटनों, कोहनी और अन्य जोड़ों जैसे दर्द वाले स्थानों को ढकने के लिए अतिरिक्त कपड़े पहनें. अगर यह बहुत गर्म हो जाता है तो आप उन कपड़ों को एक-एक करके आसानी से उतार सकते हैं.

3) खूब पानी पिएं

डिहाइड्रेशन होने पर हम अधिक दर्दनाक रूप से संवेदनशील हो सकते हैं. गठिया को नियंत्रित करने के प्रमुख घटकों में से एक हाइड्रेटेड रहना है. पानी का उचित संतुलन शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायता करता है. इसके अतिरिक्त, पर्याप्त पानी पीने से जोड़ों में घर्षण की मात्रा कम हो जाती है.

5 कारणों से सुबह उठते ही महसूस होता है Body Pain और जकड़न, इन तरीकों को अपनाकर दूर हो जाएगी समस्या

qulks5h8

गठिया को नियंत्रित करने के प्रमुख घटकों में से एक हाइड्रेटेड रहना है. Photo Credit: iStock

4) तनाव को मैनेज करें

हालांकि यह कहने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं है कि तनाव गठिया को बढ़ाता है, यह लोगों को अपने शरीर पर अत्यधिक बोझ डाल सकता है. इधर-उधर भागना, यात्रा करना, खाना बनाना और मानसिक तनाव, ये सभी शरीर पर बुरा असर डालते हैं और जोड़ों की परेशानी को बदतर बना सकते हैं. गहरी सांस लेने के व्यायाम, योग, ध्यान में व्यस्त रहें.

ये 4 दवाइयां ले रहे हैं तो न खाएं लहसुन, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए ये तामसिक फूड

5) एक्टिव रहें

हेल्दी वेट रखने और सक्रिय रहने से गठिया के दर्द का प्रभावी तरीके से मैनेज किया जा सकता है. मोटापे से हड्डियां और जोड़ नकारात्मक रूप से प्रभावित होते हैं. अधिक वजन होने से रीढ़, कूल्हों और घुटनों पर तनाव पड़ता है. आप बैलेंस डाइट को फॉलो करके और चलने जैसे लगातार व्यायाम में शामिल होकर अपने वजन को प्रभावी ढंग से मैनेज कर सकते हैं.

6) दवा लें

स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मेडिकल प्रोफेशनल्स से उचित सलाह लेना जरूरी है. अगर आपको पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है तो आपका गठिया और भी बदतर हो जाता है और आपको ऑस्टियोआर्थराइटिस होने की अधिक संभावना होती है. अपने डॉक्टर से विटामिन डी की गोलियों के बारे में पूछें.

ये 5 हेल्दी ऑयल शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को घटाने में हैं कारगर, सलाद या खाने में शामिल करें

7) अच्छी नींद लें

रात की अच्छी नींद से आपके शरीर को बहुत लाभ होता है, जिससे आपके गठिया को मैनेज करना भी आसान हो सकता है. खराब नींद को रूमेटाइड आर्थराइटिस के मरीजों की थकावट, बढ़े हुए दर्द और स्ट्रेस लेवल के अध्ययन से जोड़ा गया है. रोजाना कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें.

अगर आप अक्सर सर्दियों में गठिया की वजह से होने वाले दर्द से परेशान रहते हैं तो इन टिप्स को ध्यान में रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.